--Advertisement--

आंधी-तूफान से 6 राज्यों में तबाही, 48 लोगों की मौत, देशभर में फिर बदला मौसम का मिजाज

सतर्क रहें... अाज और कल भी आंधी का अनुमान

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 06:48 AM IST
कांस्टीट्यूशन क्लब में एक पेड़ पार्किंग में खड़ी तीन कारों पर गिर गया। कांस्टीट्यूशन क्लब में एक पेड़ पार्किंग में खड़ी तीन कारों पर गिर गया।

नई दिल्ली/जयपुर. मौसम ने रविवार को देश के उत्तर से लेकर दक्षिणी और पूर्व से लेकर पश्चिमी हिस्सों में तबाही मचाई। 24 घंटे के दौरान आंधी, तूफान और बारिश की वजह से हुए हादसों में छह राज्यों में 48 लोग मारे गए। 50 से ज्यादा लाेग घायल भी हैं। सबसे ज्यादा 18 मौतें उत्तरप्रदेश में हुईं। राजस्थान में भी तेज आंधी चली।

कई शहरों में बूंदाबांदी भी हुई। दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब व उत्तरप्रदेश के कई हिस्सों में रविवार शाम तूफान के बाद हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से निजात दिलाई। दिल्ली में 109 िकमी की रफ्तार से आंधी चली। 70 फ्लाइटें जयपुर, अमृतसर, लखनऊ डायवर्ट करनी पड़ीं। इनमें से नौ की लखनऊ में इमरजेंसी लैंडिंग हुई। दिल्ली में 24 फ्लाइट देर से उड़ीं। 12 से अधिक ट्रेनें कई घंटे फंसी रहीं। शाम पांच बजे के बाद मेट्रो सेवाएं भी बाधित रहीं। बारिश के दौरान आधे घंटे में पारा 14 डिग्री लुढ़ककर 25 डिग्री रह गया।

राजस्थान : आंधी ने थामी पारे की रफ्तार, 4.10 तक गिरा, दिल्ली से 10 फ्लाइटें जयपुर डायवर्ट


राजस्थान के उत्तरी व पूर्वी हिस्सों में धूल भरी आंधियां चलीं। बूंदाबांदी भी हुई। दिल्ली में खराब मौसम के कारण रविवार को 10 फ्लाइटें डायवर्ट होकर जयपुर पहुंचीं। धूल ने बढ़ते तापमान पर लगाम लगाई। जयपुर में दिन का तापमान 2.1 डिग्री व गंगानगर में सबसे ज्यादा 4.1 डिग्री गिरा। जयपुर में दिन का पारा 41.9 व गंगानगर में 41.6 डिग्री रह गया। जयपुर में हवा की रफ्तार 25 किमी. प्रतिघंटा तथा अलवर-भरतपुर में 45 से 50 किमी प्रतिघंटे तक रही।


ऐसे में यह सवाल फिर खड़ा हो गया है कि आखिर हमारा मौसम विभाग इतना पिछड़ा कैसे है कि वह तूफान की तीव्रता भी नहीं बता पाता।

98.15- किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली पालम आईजीआई एयरपोर्ट पर
40-जगह खंभे गिरे, 31 जगह टीन शेड, ईंट, दीवार या छत गिरी,
189- पेड़ गिरे, 18 लोग घायल, पांडव नगर में एक की मौत

मौसम विभाग बोला- दुनिया में कहीं ऐसे साधन नहीं जिससे तूफान की तीव्रता पता लगा सकें

सवाल : आिखर क्यों हमें तूफान आने की पहले सूचना नहीं मिल पाती? पूर्वानुमान हमेशा गलत क्यों साबित होते हैं?
वैज्ञानिकों का दावा है कि दुनिया में कहीं पर भी एेसे साधन विकसित नहीं हुए हैं, जो तीन घंटे पहले तक भी यह सूचना दे सकें कि हवा की तीव्रता कितनी रहेगी।

सवाल : तूफान के उग्र होने की जानकारी 3 दिन पहले दे दी जाती है?
इस पर विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि हमारे पास दिल्ली में डॉप्लर राडार लगा है। इससे हर 10 मिनट में मौसम का अलर्ट दिया जाता है और मौसम का अपडेट भी किया जाता है।

जो बाहर निकला वह फंसा

मेट्रो : चार जगह गिरे पेड़, 3 घंटे तक थमे रहे पहिए

दिल्ली मेट्रो की लाइन-6 पर ओखला से जसौला के बीच में कश्मीरी गेट की तरफ जाने वाली लाइन, नोएडा की तरफ जाने वाली लाइन पर पेड़ गिरने से मेट्रो की सेवाएं रात 7.37 बजे तक बंद रही। द्वारका जाने वाली लाइन पर राजीव चौक से आरके आश्रम के बीच ओएचई पर पेड़ गिर गया था।

फ्लाइट: 70 उड़ानें डायवर्ट, एक घंटे बंद रहा आईजीआई

दिल्ली आने वाली 70 फ्लाइट डायवर्ट की गई। विस्तारा के श्रीनगर से दिल्ली आने वाले विमान को अमृतसर भेजा गया, जबकि लखनऊ से दिल्ली आने वाले विमान को वापस भेज दिया गया। इसके अलावा कई फ्लाइट्स डायवर्ट की गईं। आईजीआई से एक घंटे तक उड़ाने भी बंद कर दी गईं।

ट्रेन : ट्रैक पर गिरे पेड़, 12 ट्रेनें प्रभावित

तुगलकाबाद में ओवर हेड इक्युपमेंट (वह इलेक्ट्रिक वायर, जिससे करंट लेकर ट्रेन चलती हैं) पर पेड़ गिरने से दो ट्रेन रुक गईं। निजामुद्दीन में एक ट्रेन का सिग्नल टूटने से वह और उसके पीछे आ रही ट्रेन भी प्रभावित हुई। तुगलकाबाद में भी दो ट्रेन लेट हुईं। कुल 12 ट्रेनें प्रभावित हुईं।

ट्रैफिक : 260 कॉल पहुंची पुलिस कंट्रोल रूम

पुलिस कंट्रोल रूम पर शाम साढ़े सात बजे तक 260 कॉल आईं। इसमें पेड़ गिरने की 189, खंभे गिरने की 40, टीन शेड, दीवार, छत या ईंट गिरने की 31 कॉल मिली। इसमें 18 लोगों के जख्मी हो गए। जो भी बाहर निकला वह आंधी-तूफान में फंस गया।

िकसी पर होर्डिंग गिरा, किसी पर छत

- जैतपुर में 19 साल के रोहित के सिर पर तीसरी मंजिला की सीमेंट की शीट आकर गिर गई, जिससे उसकी मौत हो गई।

- पांडव नगर में पेड़ गिरने से पटपड़गंज निवासी सोमवती सिन्हा की मौत हो गई। वह मूलत: बिहार नालंदा की रहने वाली थी।

- गाजियाबाद के लालकुआं के पास एक पेड़ ईको कार पर गिर गया, जिससे उसमें सवार राजकुमार की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हाे गए।

- 42 वर्षीय जैबुन निशां ग्रेटर नोएडा के हैबतपुर गांव में रहती थीं। वह बेटे इमरान (21) के साथ सूरजपुर आई थीं। शाम को बेटे के साथ बाइक पर लौट रही थीं। तभी नोएडा एक्सटेंशन एरिया में एक होर्डिंग उन पर गिर गया। उनकी मौके पर ही मौत हाे गई। जबकि बेटा जख्मी हो गया।

आगे क्या... तेज हवा के साथ हो सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार और मंगलवार को आंधी चल सकती है। सोमवार को कुछ जगह तेज हवा के साथ बारिश भी होने की उम्मीद है। मंगलवार को हवा के साथ बारिश की उम्मीद है। इसके बाद बुधवार से फिर से अधिकतम तापमान बढ़ने लगेगा। इससे उमस और गर्मी सताएगी।

शाम 4:45 बजे रात-सा अंधेरा शाम 4:45 बजे रात-सा अंधेरा
विकास मार्ग पर एक होर्डिंग चलती कार पर गिर गया। विकास मार्ग पर एक होर्डिंग चलती कार पर गिर गया।
लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन रोड पर भी होर्डिंग गिर गया। लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन रोड पर भी होर्डिंग गिर गया।
X
कांस्टीट्यूशन क्लब में एक पेड़ पार्किंग में खड़ी तीन कारों पर गिर गया।कांस्टीट्यूशन क्लब में एक पेड़ पार्किंग में खड़ी तीन कारों पर गिर गया।
शाम 4:45 बजे रात-सा अंधेराशाम 4:45 बजे रात-सा अंधेरा
विकास मार्ग पर एक होर्डिंग चलती कार पर गिर गया।विकास मार्ग पर एक होर्डिंग चलती कार पर गिर गया।
लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन रोड पर भी होर्डिंग गिर गया।लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन रोड पर भी होर्डिंग गिर गया।
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..