--Advertisement--

विराट के कोच से इस खिलाड़ी ने ली ट्रेनिंग, अब अंडर-19 टीम की मिली कमान

सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी खेलेंगे इस लड़के के अंडर में, कैप्टन कूल को करते हैं फॉलो।

Danik Bhaskar | Jun 09, 2018, 06:54 PM IST
अनुज रावत अनुज रावत

नई दिल्ली. श्रीलंका में 4 दिवसीय मुकाबले के लिए इंडिया टीम (अंडर-19) के कप्तान बनाए गए दिल्ली के विकेट कीपर बल्लेबाज अनुज रावत का टैलेंट उनके पिता वीरेंद्र पाल सिंह ने पहले ही पहचान लिया था। शायद इसीलिए 12 साल की उम्र उन्हें क्रिकेट के लिए उत्तराखंड से दिल्ली भेज दिया। अनुज तब से इंडिया टीम के कैप्टन विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा के पास ट्रेनिंग कर रहे हैं। श्रीलंका टूर पर सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन भी टीम के हिस्सा हैं।

- अनुज ने कहा, ‘पापा ने मुझे क्रिकेट के लिए हमेशा सपोर्ट किया। पहली बार पापा ने मुझे रामनगर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में क्रिकेट कोच सतीश पोखरियाल के पास लेकर गए थे।

पोखरियाल सर ने मुझे दिल्ली में राजकुमार शर्मा के पास भेज दिया।’

- अनुज के पिता वीरेंद्र पाल सिंह ने बताया, वह गली-मोहल्ले में दिनभर क्रिकेट खेलता था। उत्तराखंड में अच्छी सुविधा न होने की वजह से स्कोप बहुत ज्यादा नहीं था, लेकिन वीरेंद्र चाहते थे कि बेटा देश के लिए खेले।

- वीरेंद्र 6 साल की उम्र में अनुज को रामनगर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स लेकर गए जहां वह कोच सतीश पोखरियाल की निगरानी में प्रैक्टिस शुरू की। कुछ साल बाद कोच ने सुझाव दिया कि अगर क्रिकेट में करियर बनाना है तो अनुज को दिल्ली भेजना सही रहेगा।

- उसके बाद उन्होंने अनुज का एडमिशन बाल भवन स्कूल द्वारका में कराया। साथ ही वेस्ट दिल्ली अकैडमी में भी दाखिला दिलाया। कुछ साल अनुज अपने मामा के घर रहे। बाद में वह किराये पर रूम लेकर रहने लगे।

नॉर्थ जोन की कमान संभाल चुके हैं अनुज

- अनुज रावत के नेतृत्व में पिछले साल नाॅर्थ जोन की टीम विजेता बनी थी। अनुज ने बताया कि वह नॉर्थ जोन की कमान संभाल चुके हैं। यह अनुभव उन्हें श्रीलंका टूर में काम आएगा। उनकी कोशिश होगी वह अपने नेतृत्व में श्रीलंका टूर में टीम इंडिया को विजेता बनाए और अपने बल्ले से टीम को जिताने में अहम रोल निभाए।

कैप्टन कूल को करते हैं फॉलो

- अनुज अंडर-19 एशिया कप में भी देश का रिप्रजेंटेशन कर चुके हैं। वह स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज में बीए फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट हैं।

- अनुज को इस टूर्नामेंट में मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया था। अनुज बताते हैं कि वह कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग और बल्लेबाज की अदा को पसंद करते हैं।

- वह भी महेंद्र सिंह धोनी की तरह इंडिया के लिए विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी दोनों में योगदान देना चाहते हैं।

अपनी फैमिली के साथ अनुज रावत अपनी फैमिली के साथ अनुज रावत