--Advertisement--

एड इंजीनियर से शुरुआत की थी, 7 साल में बने ट्विटर के चीफ टेक्नॉलाजी ऑफिसर

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने आईआईटी मुंबई के स्टूडेंट रहे पराग अग्रवाल को नया चीफ टेक्नॉलाजी ऑफिसर (सीटीओ) बनाया

Dainik Bhaskar

Mar 10, 2018, 03:40 AM IST
पराग ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में पीएचडी की है। पराग ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में पीएचडी की है।

नई दिल्ली. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने आईआईटी मुंबई के स्टूडेंट रहे पराग अग्रवाल को नया चीफ टेक्नॉलाजी ऑफिसर (सीटीओ) बनाया है। पराग 5 महीने से ट्विटर में इसी पोस्ट पर काम कर रहे हैं, कंपनी ने औपचारिक ऐलान अब किया है। उन्होंने अक्टूबर 2011 में कंपनी में एड इंजीनियर के रूप में शुरुआत की थी। पराग, एडम मेसिंगर का स्थान लेंगे जो 2016 के अंत में कंपनी छोड़ चुके हैं। कम्प्यूटर साइंस में की है पीएचडी...

- पराग ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में पीएचडी की है। ट्विटर में आने से पहले वह माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च, याहू रिसर्च और एटीएंडटी लैब्स में भी काम कर चुके हैं।

- ट्विटर में पराग के योगदान में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) के इस्तेमाल से ट्विटर यूजर्स की टाइमलाइंस में ट्वीट्स का औचित्य बढ़ाने के प्रयास भी शामिल हैं।

- ट्विटर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से खुद के गलत इस्तेमाल को भी रोकता है। अपनी नई भूमिका में अग्रवाल कंज्यूमर और रेवेन्यू प्रॉडक्ट पर भी काम करेंगे।

- बता दें कि पराग को अक्टूबर 2017 में सीटीओ का जिम्मा सौंपने से पहले यह पद 2016 से खाली पड़ा था।

ट्विटर के लिए भाग्यशाली रहे हैं पराग अग्रवाल
- पराग ट्विटर के लिए काफी शुभ माने जाते जा सकते हैं। इस साल की शुरुआत से अब तक ट्विटर का शेयर 45% बढ़ चुका है। पिछले साल अक्टूबर में जब उनकी आंतरिक नियुक्ति की गई थी तब पहली बार ट्विटर ने शुद्ध लाभ कमाया था।

ट्विटर में चौथे इंडियन
- पराग से पहले भारत प्रमुख ऋषि जेटली चार साल तक ट्विटर में रहे। परमिंदर सिंह भारत, दक्षिण पूर्वी एशिया और उत्तर अफ्रीका प्रमुख रह चुके हैं। वहीं शैलेश राव एशिया प्रमुख रह चुके हैं।

ट्विटर के चीफ टेक्नॉलाजी ऑफिसर बने हैं। ट्विटर के चीफ टेक्नॉलाजी ऑफिसर बने हैं।
पराग अग्रवाल। पराग अग्रवाल।
X
पराग ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में पीएचडी की है।पराग ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में पीएचडी की है।
ट्विटर के चीफ टेक्नॉलाजी ऑफिसर बने हैं।ट्विटर के चीफ टेक्नॉलाजी ऑफिसर बने हैं।
पराग अग्रवाल।पराग अग्रवाल।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..