Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Indian Navy First Lady Pilot Shubhangi Swaroop

​नेवी में पहली बार महिला पायलट शामिल, शुभांगी स्वरूप को मिला परमानेंट कमिशन

एयरफोर्स के बाद अब नेवी में भी महिला को बतौर पायलट परमानेंट कमिशन मिल गया है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 23, 2017, 02:58 AM IST

नई दिल्ली. एयरफोर्स के बाद अब नेवी में भी महिला को बतौर पायलट परमानेंट कमिशन मिल गया है। बुधवार को केरल स्थित इंडियन नेवल एकेडमी की पासिंग आउट परेड में शामिल शुभांगी स्वरूप नेवी की पहली महिला पायलट बन गई हैं। वे समुद्री टोही टीम में पायलट होंगी। नौसेना में महिलाओं को पायलट के तौर पर शामिल करने की मंजूरी 2015 में दी गई थी।

ये भी पढ़े -ऐसी है देश की पहली महिला नेवी पायलट

मिलेगा पी-8 आई प्लेन उड़ाने का मौका

- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी के बरेली की रहने वाली शुभांगी स्वरूप को पी-8 आई प्लेन उड़ाने का मौका मिलेगा। हालांकि, इसके लिए उन्हें पहले ट्रेनिंग को पूरा करना होगा। बता दें शुभांगी के पिता ज्ञान स्वरूप इंडियन नेवी में कमांडर हैं।

- शुभांगी के साथ आस्था सहगल, रूपा ए. और शक्तिमाया एस. को नौसेना के आर्मामेंट इंस्पेक्शन ब्रांच में पहली बार शामिल किया गया है। इससे पहले एयरफोर्स में तीन महिला फाइटर पायलट शामिल हो चुकी हैं। तीन और महिलाएं इस रोल में आने के लिए तैयार हैं।

- नेवी और इंडियन कोस्ट गार्ड की पासिंग आउट परेड में कुल 328 कैडेट्स शामिल हुए। इनमें एक कैडेट तंजानिया और एक मालदीव से थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Delhi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ​nevi mein pehli baar mahila paaylt shaamil, shubhaangai svrup ko milaa parmaanent kmishn
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×