Hindi News »Union Territory »New Delhi »News» Tripura Cm Manik Sarkar Will Live In Party Office

20 साल तक CM रहे मणिक के पास नहीं है घर, पार्टी ऑफिस में रहेंगे पत्नी के साथ

किताबें, कपडे़ और कुछ सीडीे सीपीएम ऑफिस में रखवा दिए।

Bhaskar News | Last Modified - Mar 09, 2018, 05:42 AM IST

  • 20 साल तक CM रहे मणिक के पास नहीं है घर, पार्टी ऑफिस में रहेंगे पत्नी के साथ
    +3और स्लाइड देखें
    माणिक सरकार और उनकी पत्नी पांचाली।

    अगरतला. दिग्गज सीपीएम नेता और 20 साल तक त्रि‍पुरा के मुख्यमंत्री रहे माणिक सरकार के पास खुद का अपना घर नहीं। मुख्यमंत्री के तौर पर मिला सरकारी आवास भी उन्होंने अब खाली कर दिया है। उनकी पहचान देश के सबसे गरीब मुख्यमंत्री के रूप में होती रही है। उनके पास बैंक बैलेंस भी नहीं हैं। बतौर मुख्यमंत्री वह अपनी सैलरी से स‍िर्फ अपने खर्च भर की रकम रखते थे और बाकी पार्टी को दान कर कर देते थे। अब उनके सामने रहने का संकट खड़ा हो गया है।

    उनकी पत्नी भी केंद्रीय कर्मचारी के रूप में सेवानिवृत्त हो चुकी हैं। ऐसे में उन्होंने राजधानी अगरतला स्थित पार्टी के दफ्तर में रहने का फैसला किया है। पूर्व सीएम माणिक सरकार के साथ उनकी पत्नी पांचाली भट्‌टाचार्य भी इसी दफ्तर में रहेंगी। वह रिटायर हो चुकी हैं।

    बैंक खाते में हैं महज 9720 रु.
    माणिक सरकार की पत्नी पांचाली ने कहा था कि वे मार्क्सवादी साहित्य और किताबें पार्टी कार्यालय के लाइब्रेरी और बीरचंद्र सेंट्रल लाइब्रेरी को दान कर देंगी। माणिक देश का सबसे गरीब मुख्यमंत्री’ कहे जाते रहे हैं। उन्होंने कहा था कि इस पर उन्हें कभी शर्म महसूस नहीं होती। माणिक सरकार की कुल चल एवं अचल संपत्ति की कीमत ढाई लाख रुपए से भी कम है। उन्होंने विधानसभा चुनावों में नामांकन दाखिल करते हुए अपने शपथपत्र में बताया था कि उनके हाथ में 1,080 रुपए नकद राशि थी। शपथपत्र के अनुसार उनके बैंक खाते में मात्र 9,720 रुपए थे।

    रसोई में जो बनेगा, वहीं खाएंगे माणिक
    सीपीएम की राज्य इकाई के मुताबिक माणिक सरकार ने मार्क्स एनगल्स सरानी में स्थित अपना सरकारी आवास खाली कर दिया है। अब पार्टी के गेस्ट हाउस का एक कमरा ही उनका आवास होगा। यह स्थान उनके उस सरकारी आवास से करीब 500 मीटर की दूरी पर पर है जहां वे लंबे समय से रह रहे थे। माणिक पार्टी दफ्तर के गेस्ट हाउस के एक कमरे में अपनी पत्नी पांचाली भट्टाचार्य के साथ रहेंगे। सीपीएम कार्यालय के सचिव हरिपद दास के मुताबिक माणिक ने जोर देकर कहा है कि वह वही सब खाएंगे जो पार्टी कार्यालय की रसोई में बनाया जाएगा। उन्होंने किताबें, कपड़े और कुछ सीडी पार्टी कार्यालय में भेज दिए हैं। अगर नई सरकार उन्हें सरकारी आवास देती है तो वह उसमें जा सकते हैं।

    पूर्व सीएम को मिलेंगी सभी सुविधाएं : बिप्लब देब

    मुख्‍यमंत्री के रूप में माणिक का रहन-सहन काफी साधारण रहा है। ऐसे में त्रिपुरा की कमान संभालने जा रहे बिप्लब देब का कहना है क‍ि माणिक को सरकारी आवास में रहने के साथ ही दूसरी सुविधाएं पाने का हक है। विपक्ष के नेता के रूप में उन्‍हें कैबिनेट स्तर की सुविधाएं म‍िलेंगी।

  • 20 साल तक CM रहे मणिक के पास नहीं है घर, पार्टी ऑफिस में रहेंगे पत्नी के साथ
    +3और स्लाइड देखें
    सीएम अपने एरिया में काफी फेमस थे।
  • 20 साल तक CM रहे मणिक के पास नहीं है घर, पार्टी ऑफिस में रहेंगे पत्नी के साथ
    +3और स्लाइड देखें
    पीएम मोदी के साथ मणिक सरकार।
  • 20 साल तक CM रहे मणिक के पास नहीं है घर, पार्टी ऑफिस में रहेंगे पत्नी के साथ
    +3और स्लाइड देखें
    सीएम एक सभी के दौरान।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Delhi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Tripura Cm Manik Sarkar Will Live In Party Office
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×