पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सरकारी बैंकों ने एक साल में बंद किए 5500 ATM और 600 शाखाएं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. देश के 10 बड़े सरकारी बैंकों ने खर्चों में कटौती करने के लिए बीते एक साल में 5500 एटीएम और 660 बैंक शाखाओं को बंद कर दिया है। इन 10 बैंकों के तिमाही नतीजों के विश्लेषण पर आधारित रिपोर्ट के अनुसार बंद किए गए एटीएम और बैंक शाखाओं में ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में थे।

1) खर्चों में कटौती करने के लिए उठाया कदम

बैंकों का कहना है कि शहरी क्षेत्रों के ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में ब्रांच और एटीएम जैसे फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने और उसके रखरखाव के लिए ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं रही गई है। साथ ही सरकारी बैंक बैलेंस शीट खर्च घटाने की दिशा में भी काम कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, एटीएम और बैंक शाखाओं पर यह तालाबंदी जून 2018 से जून 2019 के बीच की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने इस अवधि में 420 बैंक शाखा और 768 एटीएम बंद किए हैं। विजया बैंक और देना बैंक के विलय के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुल 40 बैंक शाखा और 274 एटीएम बंद किए हैं। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैक, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 10 में से इंडियन बैंक ने ब्रांच और एटीएम बढ़ाए हैं। जबकि 10 में से 9 सरकारी बैंक ने एटीएम और 6 ने शाखाओं की संख्या घटाई है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें