ग्लोबल रैंकिंग 2020 / दुनिया के टॉप 300 विश्वविद्यालयों में भारत का एक भी नहीं, 500 में महज़ 6 भारत के



global ranking no india in top 300 universities list 6 india in the list of 500
X
global ranking no india in top 300 universities list 6 india in the list of 500

  • ग्लोबल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में कुल 92 देशों के 1300 विश्वविद्यालयों ने भाग लिया था
  • इंग्लैंड स्थित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी शीर्ष स्थान पर है

Dainik Bhaskar

Sep 17, 2019, 07:23 PM IST

एजुकेशन डेस्क. टाइम्स हायर एजुकेशन ने बुधवार को वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 जारी की। दुनिया के टॉप 300 विश्वविद्यालयों सूची में भारत का एक भी विश्वविद्यालय जगह नहीं बना पाया है। इस बार शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों की सूची में भारत के 06 संस्थानों को जगह मिली है। जिसमें आईआईटी रोपड़ और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु को समान रैंक पर रखा गया है। आईआईटी रोपड़ ने पहली बार में ही टॉप 350 में जगह बनाई है। हालाँकि पिछले साल जहाँ भारत के पाँच विश्वविद्यालय इस सूची में शामिल थे, तो इस बार इनकी संख्या बढ़कर छह हो गई है।


ऑक्सफोर्ड पहले स्थान पर 

इस सूची में इंग्लैंड स्थित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी शीर्ष स्थान पर है, तो वहीं अमेरिका के कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नॉलॉजी को दूसरा स्थान मिला है। इंग्लैंड का ही कैंब्रिज विश्वविद्यालय दूसरे से तीसरे नंबर पर खिसक गया है। एशिया की बात करें तो इस सूची में चीन के दो विश्वविद्यालयों को जगह मिली है। इनमें सिंघुआ यूनिवर्सिटी को 23वीं रैंकिंग मिली है, तो वहीं पीकिंग विश्वविद्यालय को 24वीं रैंकिंग मिली है। टाईम्स हायर एजुकेशन की ग्लोबल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में कुल 92 देशों के 1300 विश्वविद्यालयों ने भाग लिया था।

रैकिंग में खिसके भारतीय विश्वविद्यालय

टाईम्स हायर एजुकेशन की ग्लोबल यूनिवर्सिटी लिस्ट आईआईएससी बेंगलुरु की रैकिंग में गिरावट आई है। पिछली बार शीर्ष 300 में शामिल ये संस्थान इस बार शीर्ष 350 में खिसक गया है। इसके पीछे का कारण शोध का माहौल, पढ़ाई का माहौल और गुणवत्ता, औद्योगिक आय के पैमानों में सुधारों पर जोर नहीं देना है। आईआईएससी के अलावा 6 और भारतीय विश्वविद्यालयों की रैकिंग में भी इस साल गिरावट आई है। हालांकि आईआईटी दिल्ली, आईआईटी खड़गपुर और जामिया मिल्लिया समेत कुछ अन्य विश्वविद्यालयों की सूची में भी सुधार हुआ है।


ग्लोबल रैंकिंग्स के एडिटर ऐली बॉथवेल का कहना है कि वैश्विक उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भारत बेहद संभावनाशील है। तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था और अंग्रेजी जानने वाली युवा जनसंख्या के आधार पर भारत उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अहम जगह हासिल कर सकता है। बॉथवेल ने कहा कि ऐसी स्थिति के बावज़ूद भारत के किसी भी विश्वविद्याल का टॉप 300 में जगह न बना पाना वाकई निराशाजनक है। भारत सरकार को शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए तुरंत कदम उठाने की ज़रूरत है, क्योंकि एशिया के ही दूसरे शिक्षण संस्थानों से भारतीय विश्वविद्यालयों को कड़ी चुनौती मिल रही है।


टॉप 500 विश्वविद्यालयों में 6 भारत के  

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु
  • आईआईटी, रोपड़
  • आईआईटी, इंदौर
  • आईआईटी, मुंबई
  • आईआईटी, दिल्ली
  • आईआईटी, खड़गपुर

लिस्ट देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना