पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • How To Get Cashback On Window Ticket Booking Using Upi

काउंटर टिकट बुकिंग पर मिल रहा है 50 रुपए तक का कैशबैक, 6 स्टेप में जाने तरीका

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

यूटिलिटी डेस्क. डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए रेलवे भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) और यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट फॉर इंटरफेस) के माध्यम से टिकट बुकिंग पर 5% कैशबैक दे रहा है। इस स्कीम के तहत रेलवे 100 रुपए से ज्यादा के काउंटर टिकट की बुकिंग पर यात्रियों को अधिकतम 50 रुपए तक का कैशबैक देगा। यात्रियों को रिजर्वेशन के साथ-साथ जनरल टिकट की बुकिंग पर भी कैशबैक का लाभ मिलेगा। हालांकि, जानकारी के अभाव में यात्री इस ऑफर का फायदा नहीं ले पाते हैं। इसलिए यहां पर हम इस स्कीम के तहत टिकट बुकिंग करके कैशबैक लेने का स्टेप बाय स्टेप तरीका बता रहे हैं।

1) ये है स्टेप बाय स्टेप तरीका

प्लेटफॉर्म पर पहुंच कर यात्री अगर रिजर्वेशन कराना चाहते हैं तो फॉर्म भरकर काउंटर पर जाएं। जनरल टिकट लेने वाले सीधे काउंटर पर जाकर अपनी यात्रा डिटेल्स बता सकते हैं।

जब काउंटर क्लर्क टिकट के एवज में पैसे की मांग करे तो उसे भीम या यूपीआई से भुगतान करने को कहें।

इसके बाद काउंटर क्लर्क पेमेंट ऑप्शन के रूप में यूपीआई सिलेक्ट करेगा और यात्री से उसका वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) मांगेगा।

यात्री के बुकिंग क्लर्क के साथ वर्चुअल पेमेंट एड्रेस साझा करने पर क्लर्क टिकट के अमाउंट के लिए ट्रांजेक्शन शुरू करेगा।

ऐसा करते ही उस वीपीए से लिंक यात्री के मोबाइल पर पेमेंट रिक्वेस्ट आएगी। नोट: इसके लिए यात्री के मोबाइल का नेट से कनेक्ट होना जरूरी है।

पेमेंट रिक्वेस्ट को कंफर्म करने के बाद वीपीए से लिंक किए गए यात्री के अकाउंट से टिकट का चार्ज कट जाएगा और बुकिंग क्लर्क टिकट बना देगा।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement