बैंकिंग / प्रॉपर्टी की लोकेशन और बकाया बिल से भी होमलोन एप्लीकेशन हो सकती है रिजेक्ट, इन बातों का रखें ध्यान

important things for home loan approval
X
important things for home loan approval

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2019, 02:34 PM IST
यूटिलिटी डेस्क. अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेना चाह रहे हैं तो, होम लोन अप्रूव कराने के लिए बेहतर क्रेडिट स्कोर, ज्यादा इनकम और कम फाइनेंशियल लायबिलिटी होनी चाहिए। इसके अलावा छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान न देने से भी होम लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहें हैं जो होम लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने का कारण बन सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. बकाया बिल

    इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होगी कि बकाया बिल भी आपके होम लोन एप्लीकेशन को कैंसल करवा सकता है। अगर आपका क्रेडिट कार्ड का बिल या फोन का बिल बकाया है तो मान लीजिए आपको होम लोन नहीं मिलेगा।

  2. नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC)

    अगर आपने पहले किसी बैंक से होम लोन लिया हो और फिर किसी दूसरे बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो पहले वाले बैंक से आपको NOC लेना होगा। अगर वो लोन बंद हो चुका है तो भी आपको NOC लेना होगा। अगर आपके CIBIL रिपोर्ट में NOC का जिक्र नहीं है तो आपका होमलोन एप्लीकेशन कैंसल हो सकती है।

  3. प्रॉपर्टी की लोकेशन

    इन सब चीजों के साथ लोकेशन भी काफी अहम है। अगर आप किसी ऐसे इलाके में फ्लैट ले रहे हैं जो नेगेटिव जोन में आता है या फिर बैंक के डिफॉल्टर लिस्ट में है तो आपको होमलोन नहीं मिलेगा।

  4. नौकरी से संबंधित दिक्कतें

    • जॉब स्टैबिलिटी: बार-बार नौकरी छोड़ने वालों की रिस्की प्रोफाइल मानी जाती है। बैंक वाले उन्हें तरजीह देते हैं जो अपनी नौकरी में स्टेबल हो।
    • एम्पलोयर प्रोफाइल: नौकरी के नेचर और एम्प्लोयर की विश्वसनीयता भी कई लेंडर्स चेक करते हैं।
    • इनकम: अलग-अलग एरिया के हिसाब से हर लेंडर एक मिनिमम इनकम क्राइटेरिया तय करता है। अगर आप लेंडर द्वारा तय की गई मिनिमम लिमिट से कम कमाते हैं तो आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना