काम की बात / रेलवे 49 पैसे में दे रहा 10 लाख रुपए का ट्रैवल इंश्योरेंस, अनहोनी होने पर मिलेगा फायदा

indian railways offers 10 lakh rupees insurance at 49 paise
X
indian railways offers 10 lakh rupees insurance at 49 paise

  • ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा
  • यह सुविधा 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए भी नहीं है

दैनिक भास्कर

Oct 21, 2019, 03:01 PM IST

यूटिलिटी डेस्क.  भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को 49 पैसे में 10 लाख रुपए का ट्रैवल इंश्योरेंस दे रही है। किसी भी यात्री के साथ अनहोनी होने पर उसके परिवार को इसका फायदा मिलता है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के माध्यम से टिकट बुक कराने पर इसका फायदा उठाया जा सकता है। दरअसल IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन दिया जाता है।

इस ट्रेवल इंश्योरेंस से जुड़ी खास बातें...

IRCTC की वेबसाइट से आप जब भी ट्रेन टिकट बुक करेंगे तो आपके सामने ट्रेवल इंश्योरेंस का एक विकल्प आएगा। जहां आपको ट्रैवल इंश्योरेंस चुनने का विकल्प मिलेगा। इसके लिए आपको सिर्फ 49 पैसे चुकाने होंगे।

  • IRCTC से टिकट बुक होने के बाद आपके मोबाइल पर SMS और ई-मेल के जरिये भी नॉमिनी की डिटेल्स भरने के लिए लिंक दी होगी, जिस पर क्लिक करके सीधे इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर नॉमिनी की डिटेल्स भर सकते हैं।
  • ईमेल या SMS से लिंक ओपन करने पर इंश्योरेंस कंपनी के पेज पर आपके टिकट की डिटेल्स जैसे कि पीएनआर, नाम आदि उस पर आ जाती हैं।
  • पेज में नॉमिनी का नाम, उसके साथ संबंध, उम्र, पता आदि जानकारियां भरने के लिए बॉक्स बने होते हैं, उनमें डिटेल्स भरकर अपडेट करना होता है।

IRCTC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 10 लाख रुपए का ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा।

  • वेटिंग लिस्ट ई-टिकट वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि टिकट कन्फर्म नहीं होने पर वेटिंग लिस्ट टिकट ऑटोमेटिक कैंसिल हो जाता है। इसके अलावा यह सुविधा 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए भी नहीं है।
  • जैसे ही आप अपनी यात्रा शुरू करेंगे वैसे ही आपका इंश्योरेंस शुरू हो जाएगा। यात्रा के दौरान अगर आपके साथ कोई भी घटना-दुर्घटना होती है तो आपको इसका लाभ मिलेगा।

क्लेम की राशि दुर्घटना में हुए नुकसान पर निर्भर करती है। इसे 5 कैटेगिरी  में बांटा गया है। दुर्घटना में स्थायी विकलांगता और मौत होने की सूरत में 10 लाख रुपए और पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में भी 10 लाख रुपए का क्लेम मिलता है।

  • रेल यात्रा के दौरान हादसे में आंशिक विकलांगता की दशा में 7.50 लाख रुपए और जख्मी होकर अस्पताल में भर्ती होते हैं तो 2 लाख रुपए का क्लेम मिलता है। मृत्यु होने की दशा में शव को लाने ले जाने के लिए 10 हजार रुपए की मदद भी मिलेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना