ट्रैवल / ट्रेन में मिलने वाले खाने का पूरा मेन्यू और कीमतें रेलवे ने कर रखा है ऑनलाइन, एमआरपी से ज्यादा वसूली कोई नहीं कर सकता



know about the railways food items menu
X
know about the railways food items menu

  • 35 रुपए में स्टेंडर्ड थाली, 5 रुपए में मिलती है चाय
  • कोई गड़बड़ होने पर आप टोल फ्री नंबर के जरिए करें शिकायत

Dainik Bhaskar

May 12, 2019, 05:44 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ट्रेन में मिलने वाले खाद्य पदार्थों की पूरी लिस्ट सार्वजनिक कर चुका है। इस लिस्ट में हर एक फूड आइटम की कीमत लिखी हुई है। ऐसे में कोई भी आप से मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP) से ज्यादा नहीं वसूल सकता। आप इसकी लिंक भी अपने मोबाइल में सेव रख सकते हैं, ताकि जब कभी आप ट्रेन से सफर करें तो फूड आइटम्स का सही रेट देख पाएं। 

 

गड़बड़ हो तो कर सकते हैं शिकायत
किसी भी यात्री की कोई शिकायत या सुझाव है तो वो जोनल रेलवे के साथ ही टोल फ्री नंबर 1800-111-321 पर कॉल कर सकता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.com के जरिए भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसके अलावा आप शिकायत किताब में भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, यह पेंट्री कार मैनेजर, ट्रेन सुपरिंटेंडेंट और गार्ड के पास होती है। 

 

ऐप के जरिए भी देख सकते कीमतें
आप आईआरसीटीसी के ऐप के जरिए भी फूड मैन्यू और कीमतें देख सकते हैं। मैन्यू ऑन रेल ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में लंबी दूरी वाली ट्रेन के साथ ही हमसफर एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो आदि में मिलने वाले मैन्यू की भी पूरी लिस्ट देखी जा सकती है। 

 

पूरा मेन्यू, प्राइस देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

http://www.indianrailways.gov.in/railwayboard/uploads/directorate/coaching/TAG_2017-18/MenuMeals.pdf

 

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

COMMENT