काम की बात / 30 नवंबर तक लिंक करा लें आधार वरना नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

Link to Aadhaar by 30th November or else you will not get the benefit of PM Kisan Samman Nidhi Scheme
X
Link to Aadhaar by 30th November or else you will not get the benefit of PM Kisan Samman Nidhi Scheme

  • इस योजना के तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपए दिए जाते हैं
  • अब कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए भी आधार लिंक करा सकते हैं

Dainik Bhaskar

Nov 22, 2019, 07:02 PM IST
यूटिलिटी डेस्क. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को 30 नवंबर तक लिंक कराना जरूरी है ऐसा नहीं करने पर किसानों को इस योजना के तहत मिलने वाली अगली किस्त नहीं दी जाएगी। जबकि, जम्मू-कश्मीर , लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2020 तक यह मौका दिया गया है। 1 अगस्त 2019 के बाद किश्त की रकम पाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य किया गया है। किसान कॉमन सर्विस सेंटर, स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और योजना के लिए राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारी से आधार लिंक करा सकते हैं। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें साल में (कुल 6000 रुपए) दी जाती हैं।

योजना से जुड़ी खास बातें...

  1. इस योजना के तहत मिलती है आर्थिक मदद

    इस योजना के तहत हर साल किसान को तीन बार 2-2 हजार रुपए खेती-किसानी के लिए दिए जाते हैं। यह राशि दो-दो हजार रुपए की किस्तों में चार महीने के अंतराल से तीन बार सीधे किसान के बैंक खाते में जमा होगी। इसके पीछे सरकार की यह सोच है कि इतनी छोटी जमीन पर होने वाली पैदावार से किसान वर्षभर अपने परिवार का पोषण और जरूरतें पूरी नहीं कर सकता। 

  2. 7 करोड़ से ज्यादा किसानो को मिल रहा योजना का फायदा


    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 7 करोड़ किसानों को इस स्कीम के तहत लाभ मिल रहा है। इस स्कीम में कुल 14 करोड़ किसान को इसका फायदा मिलेगा। पश्चिम बंगाल औऱ दिल्ली के किसानं को इसका फायदा नहीं मिल रहा है।

  3. कौन से सकता है इस योजना का लाभ?

    भारत सरकार ने हाल ही में किसानों को मदद पहुंचाने की द्रष्टि से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इसमें ऐसे किसान परिवारों को शामिल किया गया है जिसमें पति-पत्नी और 18 वर्ष तक के बच्चे 2 हेक्टेयर भूमि पर खेती करते हों। 1 फरवरी 2019 तक के लैंड रिकॉर्ड में किसान का नाम होना जरूरी है। इस योजना द्वारा 12 करोड़ किसान परिवारों की मदद की जाएगी। इस स्कीम में मिलने वाली राशि का उपयोग किसान अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में कर सकता है। 

  4. योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर भी करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थी अब कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पात्र किसानों को तक योजना का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से कृषि मंत्रालय ने सीएससी को किसानों का रजिस्ट्रेशन करने के लिए अधिकृत किया है। इससे पहले स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और योजना के लिए राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारी ही किसानों का रजिस्ट्रेशन करते थे।

  5. मदद के लिए हेल्पलाइन पर कर सकते हैं फोन

    इस योजना में यदि आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है फिर भी पैसा नहीं मिल रहा है तो पहले आप अपने रेवेन्यू अधिकारी यानी लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें। वहां बात नहीं बन रही है तो सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email ([email protected]) पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना