• Hindi News
  • Utility
  • railway ; corona ; coronavirus ; More than 60% train tickets cancelled in March 2020 in view of coronavirus

कोरोना का कहर / मार्च में 60 फीसदी लोगों ने अपने टिकिट कैंसल कराए, रेलवे ने लोगों से बेवजह यात्रा न करने को कहा

railway ; corona ; coronavirus ; More than 60% train tickets cancelled in March 2020 in view of coronavirus
X
railway ; corona ; coronavirus ; More than 60% train tickets cancelled in March 2020 in view of coronavirus

दैनिक भास्कर

Mar 19, 2020, 03:11 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. देश में कोरोनावाइयर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके कारण लोग यात्रा करने से बच रहे है। यही वहज है कि मार्च महीने में अब तक कोरोनावायरस के कारण 60 प्रतिशत लोगों ने अपने रेल टिकिट कैंसल कराए हैं। रेलवे बोर्ड चेयरमेन वीके यादव ने लोगों से अनुरोध किया है कि आप तभी यात्रा करें जब बहुत जरूरी हो।


ट्रेन से हटाए गए कंबल और पर्दे
कोरोनावाइसर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रेलवे ने रेल सफर के दौरान कंबल नहीं देने का फैसला किया है। रेलवे के अनुसार एसी कोच में मिलने वाले कंबल की रोजाना सफाई नहीं हो पाती है। इसीलिए कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए ट्रेनों के एसी डिब्बों से पर्दे और कंबल हटाने का फैसला लिया गया है। जरूरत पड़ने पर यात्री अपने कंबल खुद ला सकते हैं।


रेलवे यात्रियों की करा रहा थर्मल स्क्रीनिंग
रेलवे ने स्टेशनों पर यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। रेल यात्री मात्र 1 रुपए में बुखार की जांच थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए करवा सकेंगे। यह सर्विस दिल्ली रेलवे स्टेशन, मुंबई के सेंट्रल, हार्बर और वेस्टर्न लाइन सिहत देश के कई अन्य रेलवे स्टेशनों पर शुरू की गई है।


रेलवे उठा रहा ये कदम

  • कोरोना वायरस के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए रेलवे ने कई कदम उठाए हैं इसके तहत कोरोना वायरस के बारे में सूचना, शिक्षा, और संचार सामग्री (पोस्टर और पर्चे) रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में जनता की जागरूकता के लिए प्रदर्शित किए जा रहे हैं।
  • कोरोनो वायरस के संदिग्ध मामलों के इलाज के लिए रेलवे अस्पतालों में 1,000 से अधिक आइसोलेशन बेड उपलब्ध कराए गए हैं और 12,000 से अधिक बेड अलग-अलग जगहों पर लगाए गए हैं। सभी रेलवे अस्पतालों में कंट्रोल रूम और टेलीफोन हेल्पलाइन स्थापित किए गए हैं। बुखार के मामलों के लिए अलग वार्ड स्थापित किए गए हैं।

कोरोनावायरस के कारण रद्द ट्रेनों में नहीं लगेगा कैंसिलेशन चार्ज
भारतीय रेलवे ने कहा है कि कोरोनावायरस के कारण रद्द की गई 155 ट्रेनों के लिए कोई कैंसिलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा। ट्रेन कैंसल होने पर यात्रियों को 100 प्रतिशत रिफंड मिलेगा। रेलवे ने गुरुवार को 84 और ट्रेनें रद्द कर दी हैं, जो 20 मार्च से 31 मार्च के बीच कोरोनोवायरस और लो ऑक्यूपेंसी के कारण नहीं चलेंगी। इसके साथ ही अब तक रद्द ट्रेनों की कुल संख्या 155 हो गई है। 
 

1 महीने में 45% नीचे आया आईआरसीटीसी का शेयर
आईआरसीटीसी के शेयर में 1 महीने में 45% से ज्यादा की गिरावट आई है। 19 फरवरी को इसके शेयर की कीमत 1831 रुपए थी जो 19 मार्च को हजार रुपए रह गई। कोरोना के कारण इसके शेयर में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना