• Hindi News
  • Utility
  • Pan Aadhaar Linking Date | PAN Aadhaar Linking Last Date March 2020 Latest news and Updates on Fine; All You Need To Know

काम की बात / 31 मार्च तक आधार-पैन लिंक कराना जरूरी, 8 सवाल-जवाब में समझें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

दैनिक भास्कर

Mar 16, 2020, 11:24 AM IST
यूटिलिटी डेस्क. 31 मार्च तक जो लोग पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाएंगे, उन्हें 10 हजार रुपए तक जुर्माना देना पड़ सकता है। यदि आप पैन को आधार से लिंक नहीं करेंगे तो आपके पैन कार्ड को डीएक्टिवेट (निष्क्रिय) कर दिया जाएगा। आयकर विभाग के मुताबिक, पैन कार्ड के डीएक्टिवेट होते ही, संबंधित कार्ड धारक पर जुर्माना लगाया जाएगा। अगर आपने भी अब तक इन्हे लिंक नहीं कराया है तो जल्द से जल्द लिंक करा लें। 8 सवाल-जवाब में समझें इससे जुड़ी पूरी जानकारी। 

यहां जानें अपने सवालों के जवाब

31 मार्च तक पैन- आधार को लिंक नहीं कराने पर पैन डीएक्टिवेट हो जाएगा। इस डीएक्टिवेट पैन नेबर का उपयोग करने पर आयकर विभाग आप पर जुर्माना लगा सकता है।

ये जानकारी आपको ऑनलाइन मिल जाएगी। आयकर विभाग की साइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपका पैन- आधार से लिंक है या नहीं। प्रोसेस जानने के लिए यहां क्लिक करें

आधार-पैन को लिंक कराने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होता। आप इसे आयकर विभग की साइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर ऑनलाइन ही लिंक करा सकते हैं। इसके अलावा आप बस एक SMS के जरिए भी इन्हे लिंक करा सकते हैं। इसके लिए आपको 567678 या 56161 पर पैन और आधार की जानकारी मैसेज करना होती है। पूरी प्रोसेस जानने के लिए यहां क्लिक करें

इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होता।

अगर आपका पैन डीएक्टिवेट कर दिया जाता है तो आपको नया पैन कार्ड अप्लाई करने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने पुराने पैन को ही आधार से लिंक करा सकते हैं। लिंकिंग के बाद आपका पैन अपने आप एक्टिवेट हो जाएगा।

इससे देश के नागरिकों से जुड़ी जानकारी सरकार को एक ही जगह (आधार नंबर) से मिल सकेगी। इसके अलावा इससे लोगों के द्वारा किए जाने वाले बैंकिंग लेन देन पर नजर रखना आसान हो जाएगा।

देशभर में अब तक 30 करोड़ से ज्यादा लोगों ने पैन-आधार से लिंक कराए हैं। संसद में वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए बताया था कि 27 जनवरी 2020 तक 30,75,02,824 पैन आधार से लिंक हो चुके हैं वहीं 27 जनवरी 2020 तक 17,58,03,617 पैन ऐसे हैं जो आधार से लिंक नहीं हुए हैं।

पैन नंबर उन लोंगों के लिए जरूरी होता है जो बैंक से लेन देन करते हैं। 50 हजार से ज्यादा के लेन देन में पैन नंबर की जानकारी देना जरूरी होता है। इसके अलावा अगर आप इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं तो भी पैन जरूरी है। पैन नंबर भारत देश की नागरिकता रखने वालों को जारी किया जाता है। इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी किया जाता है जो वित्तीय लेन-देन में आपके पहचान पत्र का काम करता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना