काम की बात / नवजात बच्चे का भी बनवाया जा सकता है आधार, कई जगहों पर आता है काम



aadhar ; processes of aadhar card of a new born child
X
aadhar ; processes of aadhar card of a new born child

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2019, 05:00 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. आधार हमारे देश में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बड़ों से लेकर बच्चों तक के लिए कई जगहों पर यह अनिवार्य है। आपको बता दें कि स्कूल में एडमिशन सहित कई जगहों पर बच्चों का भी आधार मांगा जाता है। कई लोगों को यह मालूम ही नहीं होता की बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाया जाता है या इसे बनवाने में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट देने होते हैं। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

  1. यदि बच्चे की उम्र 5 साल से कम है

    5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आपको सिर्फ आधार कार्ड पंजीकरण केंद्र में जाकर उसके नाम का फॉर्म भरना होगा। फॉर्म के साथ जन्म प्रमाण पत्र और अपने आधार कार्ड की कॉपी भी देनी होगी। जब आप अपने बच्चे का आधर कार्ड बनवाने जाएं तो आपना ओरिजिनल कार्ड भी साथ में ले जाएं।

    • 5 साल से छोटे बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए बायोमैट्रिक जांच नहीं होगी। यानी उसके फिंगर प्रिंट और रेटिना का स्कैन नहीं लिया जाएगा। उसकी सिर्फ फोटो ही काफी है।
    • बच्चे का कार्ड उनके माता-पिता के आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। लेकिन बच्चे के 5 साल का होने पर अपनी दसों उंगलियों के फिंगरप्रिंट, रेटिना स्कैन और फोटोग्राफ देनी होती है।

  2. यदि बच्चे की उम्र 5 साल से अधिक है

    5 साल से अधिक आयु वाले बच्चों का आधार बनवाने के लिए पंजीकरण के साथ ही उनसे जन्म प्रमाण पत्र की कॉपी और स्कूल का पहचान पत्र देना होता है।

    • यदि उस समय बच्चे का एडमिशन किसी स्कूल में नहीं हुआ है तो माता-पिता का आधार कार्ड की फोटो कॉपी राजपत्रीय अधिकारी (गजेटेड ऑफिसर) या क्षेत्र के तहसीलदार द्वारा सत्यापित करवा लिया गया हो।
    • एड्रेस प्रूफ के लिए राजपत्रीय अधिकारी/क्षेत्री सांसद या विधायक/तहसीलदार/ग्राम पंचायत या उसके बराबर प्राधिकरण द्वारा जारी प्रमाण पत्र (तस्वीर सहित) ही मान्य होगा। 
    • इसके अलावा आवेदक की सभी उंगलियों के फिंगर प्रिंट, रेटिना स्कैन और फोटोग्राफ भी लिए जाते हैं। 
    • आपको बता दें कि अगर बच्चे की उम्र 15 वर्ष से कम है तो 15 वर्ष की उम्र पार करने के बाद उसे फिर से बायोमैट्रिक्स की प्रक्रिया से गुजरना होगा।
    • 0 से 5 साल तक के बच्चों के लिए नीले रंग आधार कार्ड जारी किए जाते हैं।
    • इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना