रेल यात्रा / एक कॉल से कैंसिल होगा टिकिट,139 पर कॉल करके बताना होगा PNR नंबर

railway; rail passengers can cancel ticket by calling at 139
X
railway; rail passengers can cancel ticket by calling at 139

Jun 27, 2019, 04:14 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. रेल का टिकिट बुक कराने के बाद इसे कैंसिल कराना लोगों को बड़ा झमेले वाला काम लगता है इस कारण कई लोग टिकिट कैंसिल ही नहीं कराते। इससे उनके पैसों का नुकसान तो होता ही है साथ ही वह सीट किसी और जरूरतमंद को भी नहीं मिल पाती। लेकिन क्या आपको पता है रेलवे में जितना आसान टिकट बुक कराना है, उतना ही आसान उसे कैंसिल कराना भी है। हालांकि, यह उन टिकिटों पर लागू होता है, जो काउंटर से रिजर्व कराए गए हों। आप किसी भी समय रेलवे को कॉल करके अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं।

जानें क्या है पूरी प्रोसेस

टिकिट कैंसिल कराने को लेकर होने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए रेलवे ने कॉल कैंसिलेशन की सुविधा शुरू की थी। 


- इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए यात्रियों को रेलवे के इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करना होगा। ध्यान रहे यह कॉल आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करें। मतलब वह नंबर, जो टिकट रिजर्वेशन के समय दिया गया हो।


- कॉल करने के बाद आपको अपना रिजर्व टिकट का PNR नंबर बताना होगा। इसके बाद रेलवे आपका आपके रजिस्टर्ड नंबर कन्फर्म करेगा।


- कैंसिलेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। इसकी जानकारी आपको कॉल पर ही देनी होगी। इसके बाद रेलवे आपका टिकट कैंसिल कर देगा।


- टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड के लिए आपको रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। टिकट कैंसिलेशन की जानकारी के साथ OTP बताकर आपको काउंटर से ही रिफंड मिल जाएगा।

अगर आपको एक टिकट से ज्यादा कैंसिल कराने हैं तो इसके लिए भी 139 पर कॉल करके PNR की जानकारी देनी होगी। साथ ही रिजर्वेशन के वक्त टिकट के साथ जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, उसे कन्फर्म करना होगा।

 

- इसके बाद उन यात्रियो की जानकारी देनी होगी जिनका टिकट कैंसिल कराना है। इसके बाद मोबाइल पर OTP आएगा, OTP बताकर टिकट कैंसिल कराई जा सकती है। 

 

- इसके बाद PNR में शामिल उन यात्रियों का टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा। रिफंड के लिए आपको काउंटर पर ही जाना होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना