झटका / रेल सफर करना होगा पहले से महंगा, हवाई अड्डों की तरह रेलवे स्टेशनों पर भी देना होगी यूजर डेवलपमेंट फीस

Railway Station: Railway Station User Charges Fee Latest News and Updates
X
Railway Station: Railway Station User Charges Fee Latest News and Updates

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2020, 01:22 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. रेलवे कई स्टेशनों को पुनर्विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है। इन स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं के लिए यात्रियों को हवाई अड्डों पर लगने वाले यूजर डेवलपमेंट फीस (यूडीएफ) की तरह अलग से शुल्क देना होगा। यूडीएफ हवाई अड्डों पर वसूली जाती है और यह शुल्क हवाई अड्‌डे पर मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर तय किया जाता है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव के अनुसार नए विकसित रेलवे स्टेशनों पर शुल्क वहां आने वाले यात्रियों की संख्या और सुविधाओं के आधार पर अलग-अलग होगा। यात्रियों से कितना शुल्क वसूला जाएगा, रेल मंत्रालय जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी करेगा।


इन स्टेशनों का होगा पुनर्विकास
यादव के अनुसार 1,296 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से अमृतसर, नागपुर, ग्वालियर और साबरमती रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने के लिए रेलवे ने टेंडर बुलाए हैं। भारतीय रेलवे स्टेशन पुनर्विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) के जरिए 2020-2021 में 50 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए निविदा जारी करने की योजना बनाई है। यादव के अनुसार यूडीएफ बहुत ज्यादा नहीं वसूला जाएगा। इससे किराए में मामूली बढ़ोतरी होगी लेकिन इससे यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिल सकेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले कार्यकाल में 400 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने की घोषणा की थी।


एयरपोर्ट पर कितनी लगती है यूडीएफ
हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्रियों के टिकट में ही यूडीएफ वसूल कर ली जाती है। दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़ते हैं तो अमूमन 700-800 रुपए यूडीएफ देनी होगी है। हालांकि यह शुल्क हवाई अड्‌डे पर मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर तय होता है इसलिए यह सभी जगह एक जैसा नहीं होता। यह शुल्क वाई-फाई, वेटिंग रूम और स्वचलित सीड़ियों (एस्केलेटर) जैसी सुविधाओं के एवज में वसूला जाता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना