घर की खोज / बारिश सही मौसम है अपने सपनों के घर का चुनाव करने का

real estate ; rainy season in good for property search
X
real estate ; rainy season in good for property search

दैनिक भास्कर

Sep 04, 2019, 03:03 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. इस मौसम में मकान और उसके आसपास के क्षेत्र वैसे नहीं रह जाते जैसे ये सालभर दिखाई देते हैं। लिहाज़ा ये मौसम घर व प्रॉपर्टी परखने का सही मौक़ा देता है। वो चूक भी नहीं होती जो अमूमन मकान चुनने के दौरान कर बैठते हैं। अगर आप भी मकान ख़रीदने की सोच रहे हैं तो कुछ ज़रूरी बातों को ध्यान में रखते हुए निकल जाइए घर की खोज में।

इन बातों का रखें ध्यान

घर ख़रीदते वक़्त आसपास की सुविधाएं और इंफ्रास्ट्रक्चर पर ग़ौर करें। बारिश के मौसम में कुछ सड़कों पर पानी भरने, ट्रैफिक और बिजली की समस्या होती है। ख़ासतौर पर भवन या कॉलोनी निर्माताओं द्वारा मुख्य सड़क जोड़े रखने वाली अच्छी सड़क के कई वादे किए जाते हैं, पर असलियत कई बार यह नहीं होती। उस क्षेत्र में मोबाइल टावर की रेंज, कैब, सार्वजनिक वाहन की सुविधा है या नहीं इसकी जानकारी ज़रूर जुटाएं। सड़क असुविधाजनक या जोख़िम भरी हुई तो नहीं है, इसका ध्यान ज़रूर रखें। इन सुविधाओं का अंदाज़ा बारिश में ही लग सकता है। 

कई दफ़ा बरसात होते ही बिजली चली जाती है। कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां कई घंटों तक बिजली भी गुल रहती है। आप जिस प्रॉपर्टी में निवेश करने की सोच रहे हैं वहां बरसात में बिजली की सुविधा कैसी है ये जान लें। अगर बिजली जाती भी है तो कैम्पस और पार्किंग के लिए जेनरेटर की सुविधा है या नहीं इस पर सवाल कर सकते हैं। ख़ासतौर पर जब शांत क्षेत्र में मकान ले रहे हैं तो इसे नज़रअंदाज़ न करें। वहीं फ्लैट ले रहे हैं तो लिफ्ट के लिए पॉवर बैकअप सुविधा सुनिश्चित कर लें।

मकान की ख़ूबसूरत बनावट और आधुनिक डिज़ाइन भले ही आपको आकर्षित करते हों लेकिन मकान की मज़बूती इससे ज़्यादा मायने रखती है, हालांकि नए मकानों में इसका अंदाज़ा लगा पाना मुश्किल है। अगर री-सेल प्रॉपर्टी ख़रीद रहे हैं तो इन मकानों में बरसात के दौरान पानी के कारण निर्माण सामग्री की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है। यदि छत या दीवारों पर सीलन, ज़मीन, खिड़की, दरवाज़ों और ख़ासतौर पर बाथरूम में नमी नज़र आ रही है, तो न ख़रीदना ही बेहतर होगा। वहीं बरसात के बाद अक्सर पार्किंग क्षेत्र में पानी भर जाता है। इसके लिए निकासी की व्यवस्था है या नहीं ये ज़रूर देख लें।

अगर घर की गुणवत्ता परख ली है तो इसे ख़रीदने के लिए मोल भाव कर सकते हैं। अगर प्रॉपर्टी के आसपास की सड़क अच्छी नहीं है या पानी भरता है और आपको इससे कोई परेशानी है तो प्रॉपर्टी की क़ीमत में मोलभाव कर सकते हैं। यह समय त्योहारों का भी होता है इसलिए कई बिल्डर्सफेस्टिव ऑफर पेश करते हैं और अच्छी छूट भी देते हैं। हालांकि बिल्डर्स के लिए ये मंदी का समय है इसलिए मकानों की क़ीमतें पहले की तुलना में कम हैं। ऐसे में ख़रीदार के लिए मोलभाव करके सीमित बजट में घर ख़रीदना आसान हो सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना