पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • High Court ; Parking Fee ; Mall ; Multiplex ; Gujarat High Court Says Malls And Multiplexes Cannot Charge Parking Fee

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉल और मल्‍टीप्‍लेक्‍स में अगल से पार्किंग चार्ज लेना गलत

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. अब से आपको मॉल या मल्‍टीप्‍लेक्‍स में कार या बाइक पार्किंग फीस नहीं देनी होगी। गुजरात हाईकोर्ट की खंडपीठ ने एक अहम फैसला देते हुए कहा है कि यदि मॉल और मल्टीप्लेक्स पार्किंग शुल्क लेते हैं तो यह सरासर गलत है। वे ऐसा नहीं कर सकते हैं। खंडपीठ ने कहा है कि सुविधा और सुरक्षा के नाम पर अब ग्राहकों से इस तरह की वसूली नहीं की जा सकती। गुजरात हाईकोर्ट की खंड पीठ ने यह निर्णय अल्फा वन मॉल की अपील पर सुनाया है। गौरतलब है कि हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने भी यही फैसला सुनाया था। जिसके बाद अल्‍फा वन मॉल ने इस फैसले को खंडपीठ में चुनौती दी थी, जिसे खारिज कर दिया गया है। 

1) पार्किग ग्राहको का हक

गौरतलब है कि अहमदाबाद में ट्रैफिक व पार्किंग अभियान के तहत 21 जुलाई, 2018 को अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर ने अधिसूचना जारी कर कहा था कि मॉल- मल्टीप्लेक्स में आने वालों से पार्किंग शुल्क वसूल करना गैरकानूनी है। अधिसूचना का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का उल्लेख भी किया गया था। अधिसूचना को भंग करने के आरोप में ट्रैफिक पुलिस ने अल्फावन के खिलाफ नोटिस जारी किया था। 

ट्रैफिक पुलिस के नोटिस को अल्फावन के मालिक ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी, जिसमें हाईकोर्ट के सिगंल जज ने फैसला दिया था कि एक घंटे निशुल्क पार्किंग के बाद शुल्क वसूल किया जाएगा। साथ ही, यह भी कहा गया था कि सरकार पार्किंग्र नीति बनाए। एक घंटे के बाद मल्टीप्लेक्स संचालक दुपहिया मालिकों से 10 और कार मालिकों से 30 रुपये वसूल सकेंगे।  

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser