सुविधा / देश की पहली निजी ट्रेन तेजस 1 घंटे देरी से पहुंची तो यात्री को मिलेगा मुआवजा



passengers will get compensation for delay of more than an hour in the journey of tejas train
X
passengers will get compensation for delay of more than an hour in the journey of tejas train

  • तेजस के टिकट के साथ 50 लाख का इंश्योरेंस और आपके घर के लिए डकैती कवर भी मुहैया करवाया जा सकता है

Dainik Bhaskar

Aug 26, 2019, 04:24 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. देश की पहली निजी ट्रेन तेजस में सफर करने वाले यात्रियों को अगर सफर में देरी होती है तो वे मुआवजे के हकदार होंगे। दरअसल, तेजस के सफर में एक घंटे से ज्यादा की देरी होने पर मुआवजा दिया जाएगा। आईआरसीटीसी अक्टूबर से दिल्ली से लखनऊ के बीच पहली तेजस ट्रेन का संचालन शुरू करने वाली है। इसमें अन्य कई सुविधाएं दी गई हैं। किराया अभी तय नहीं किया गया है। हालांकि इस ट्रेन का बेस किराया इसी रूट पर चलने वाली शताब्दी के आसपास ही होगा। यही मॉडल मुंबई-अहमदाबाद के रूट पर भी लागू होगा, जो नवंबर के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है।


50 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर
ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, तेजस के टिकट के साथ 50 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर और आपके ट्रेन में रहने के दौरान आपके घर के लिए डकैती कवर भी मुहैया करवाया जा सकता है। एग्जिक्यूटिव ने बताया, 'बीमा कंपनियां कई ऑफर दे रही हैं, हम उनपर विचार कर रहे हैं।' दूसरी तरफ, इस ट्रेन के हर कोच में सिर्फ दो टॉयलट होंगे, जबकि अन्य ट्रेनों के कोच में 4 टॉयलट होते हैं। इसके पीछे थोड़ी फ्री स्पेस और बेहतर फूड सर्विस मैनेजमेंट के लिए नई पैंट्री प्लान की गई है। आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन के 72 सीटों वाले कोच में कई टॉयलट होते हैं, जबकि 190 सीटर प्लेन में सिर्फ तीन टॉयलट होते हैं।


ट्रेन में मिलेगी ये सभी सुविधाएं
ट्रेनों से हवाई सफर की ओर शिफ्ट होने वाले यात्रियों को वापस रेलवे से जोड़ने के लिए आईआरसीटीसी तेजस ट्रेनों में ज्यादा सुविधाएं दे रही है। हवाई जहाज की तरह तेजस एक्सप्रेस की हर सीट पर LCD स्क्रीन लगी है। हर सीट पर अटेंडेंट बटन लगा है जिससे दबा कर आप अपनी सहायता के लिए अटेंडेंट को बुला सकते हैं। इसके अलावा हर सीट पर चार्जिंग और यूएसबी केवल लगे हुए हैं। इस ट्रेन में फ्री चाय-कॉफी के लिए वेंडिंग मशीन की सुविधाएं भी दी गई हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना