पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • EPFO ; PF ; PF Account ; PF Interest ; Before Diwali, Interest Money Will Come In PF Account, 4 Ways You Can Check Your PF Balance Sitting At Home

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:दिवाली से पहले PF अकाउंट में आ जाएगा ब्याज का पैसा, 4 तरीकों से घर बैठे चेक कर सकते हैं अपना PF बैलेंस

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वित्त वर्ष 2019-20 के लिए EPF पर 8.50% ब्याज मिलेगा
  • पहली किस्त के तहत 8.15 फीसदी ब्याज और दूसरी के तहत 0.35 फीसदी ब्याज का भुगतान किया जाएगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों में देने का फैसला किया है। EPFO को 8.50 फीसदी की दर से पीएफ पर ब्याज देना है। वह पहली किस्त के तहत 8.15 फीसदी का ब्याज और बाद में 0.35 फीसदी ब्याज का भुगतान करेगा। EPFO ने कहा कि वह ब्याज की पहली किस्त दिवाली से पहले PF सब्सक्राइबर्स के खाते में डाल देगा।

दिसंबर तक मिलेगी दूसरी किस्त
ब्याज की दूसरी किस्त (0.35 फीसदी) का भुगतान दिसंबर तक कर दिया जाएगा। सितंबर में ही EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने कहा था कि 31 मार्च 2020 को ख़त्म हुए वित्त वर्ष के लिए ब्याज का भुगतान इस साल के अंत तक कर दिया जाएगा।

EPFO कहां से जुटाएगा ब्याज का पैसा?
श्रम मंत्रालय के अनुसार 8.50 फीसदी के ब्याज में से 8.15 फीसदी कर्ज से होने वाली कमाई से आएगा, जबकि 0.35 फीसदी की रकम ETF की बिक्री के जरिए जुटाया जाएगा।

लोग PF अकाउंट से निकाल रहे पैसा
कोरोना काल में लोग PF अकाउंट से पैसा निकालकर अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। EPFO ने चालू वित्त वर्ष में अप्रेल से अगस्त तक यानी 5 महीनों के दौरान कुल मिलाकर 35,445 करोड़ रुपए के 94.41 लाख भविष्य निधि दावों का निपटारा किया है। कोरोना के कारण लोगों को पैसों की जरूरत को देखते हुए क्लेमों को जल्दी निपटाने का काम चल रहा है।

कैसे पता करें अकाउंट में पैसा आया या नहीं?

SMS के जरिए पता करें अकाउंट बैलेंस
मैसेज के जरिए ईपीएफओ बैलेंस जानने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है। SMS के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज में EPFOHO UAN ENG लिख के 7738299899 पर मैसेज करना होगा। यहां ENG उन पहले तीन करैक्टर के बारे में बताता है जिस भाषा में आप जानकारी चाहते हैं। मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है।

मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस
मिस्ड कॉल के जरिए EPF बैलेंस चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN से रजिस्टर्ड होना जरूरी है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर EPF बैलेंस जान सकते हैं। मिस्ड कॉल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर EPF का एक मैसेज आएगा जिससे आपको EPF बैलेंस का पता चलेगा।

उमंग ऐप पर ऐसे चेक करें बैलेंस
अपना उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। आपको एक अन्य पेज पर एम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करना होगा। यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें। ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस

  • EPFO की वेबसाइ epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें।
  • ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे।
  • यहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।
  • यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें