पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Utility
  • Best Opportunity To Invest In Gold This Diwali, Government Selling Gold For Rs 3330 Less Than Market Price

फायदे की बात:इस दिवाली गोल्ड में निवेश करने का शानदार मौका, बाजार भाव से 3330 रुपए कम में सरकार बेच रही सोना

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जो लोग इनके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा - Dainik Bhaskar
जो लोग इनके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा
  • दिल्ली में सोने का भाव 55 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के पार चला गया है
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप 13 नवम्बर तक 51 हजार 770 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव से सोने में निवेश कर सकेंगे

त्योहारी सीजन में सोने के भाव में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी का नतीजा है कि 24 कैरेट सोने का भाव 55 हजार (दिल्ली) प्रति 10 ग्राम से ऊपर पहुंच गया है। ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सरकार अब भी आपको बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप 13 नवम्बर तक 51 हजार 770 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव से सोने में निवेश कर सकेंगे। ये भाव बाजार से 3330 रुपए कम है। ऐसे में आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करके ज्यादा फायदा कमा सकते हैं। ये स्कीम 13 नवंबर तक खुली रहेगी।

MCX पर भी 52 हजार 480 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार पहुंचा सोना
गोल्ड MCX के अनुसार 9 नवंबर को सोना 52 हजार 480 रुपए प्रति 10 ग्राम (गोल्ड फ्यूचर, सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर) से ऊपर निकल गया है। इस हिसाब से 1 ग्राम सोने की कीमत 5,248 रुपए हुई। वहीं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत प्रति ग्राम सोने की कीमत 5177 रुपए तय की गई है। ऐसे में आपको प्रति ग्राम 71 रुपए का फायदा होगा।

ज्वैलरी नहीं गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना रहेगा सही, इसमें आपको मिलेगा ज्यादा फायदा और सोना भी रहेगा सुरक्षित
डिजिटल पेमेंट करने पर मिलेगा ज्यादा फायदा

जो लोग इनके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करेंगे, उन्हें प्रति ग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। यानी अगर आप इन माध्यमों से गोल्ड बांड लेते हैं तो आपको प्रति 10 ग्राम 500 रुपए का अतिरिक्त फायदा होगा।

पोस्ट ऑफिस या SBI बैंक में से कहां FD कराना रहेगा ज्यादा फायदेमंद, यहां समझें इसका पूरा गणित
इश्यू प्राइस पर मिलता है 2.50% ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इश्यू प्राइस पर हर साल 2.50 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलता है। यह पैसा हर 6 महीने में अपने आप आपके खाते में पहुंच जाता है। फिजिकल गोल्ड और गोल्ड ईटीएफ पर आपको इस तरह का फायदा नहीं मिलता। एनएसई के वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार सॉवरेन 8 साल के मैच्योरिटी पीरियड के बाद इससे होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता। इसके साथ ही हर छह महीने पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टीडीएस भी नहीं लगता।

दिवाली पर पैसों की समस्या को पर्सनल लोन से करें दूर, ये 10 बैंक कम ब्याज पर दे रहे लोन
कितना सोना खरीद सकते हैं?
कोई शख्स एक वित्त वर्ष में मिनिमम 1 ग्राम और मैक्सिमम 4 किलोग्राम तक वैल्यू का बॉन्ड खरीद सकता है। हालांकि किसी ट्रस्ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा है। बॉन्ड का मेच्योरिटी पीरियड 8 साल का है। लेकिन निवेशकों को 5 साल के बाद बाहर निकलने का मौका मिलता है। यानी जरूरत पड़ने पर आप 5 साल बाद इसे कैश कर सकते हैं। एनएसई के मुताबिक लोन लेने के दौरान कोलेटरल के रूप में भी इन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा ये बांड एनएसई पर ट्रेड भी करते हैं।

सोर्स: फिजीकल गोल्ड की कीमत गोल्ड प्राइस इंडिया से ली गई हैं।