पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Utility
  • Credit Card ; Loan ; Banking ; If You Are Having Trouble In Paying The Credit Card Bill, Then These 5 Measures Can Overcome This Problem

पर्सनल फाइनेंस:क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में आ रही है परेशानी, तो इन 5 उपायों से दूर कर सकते हैं ये समस्या

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर न चुकाने पर आपको 3 से 4% महीना तक ब्याज चुकाना पड़ सकता है
  • आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में कन्वर्ट करा सकते हैं

कई बार देखा जाता है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लापरवाही से करने पर ये आपको कर्ज के जाल में फंसा देता है। क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर न चुकाने पर आपको 3 से 4% महीना तक ब्याज चुकाना पड़ सकता है। इस दिवाली ज्यादा शॉपिंग करके अगर आप भी क्रेडिट कार्ड के बिल के जाल में फंस गए हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे कर्ज के जाल से निकल सकते हैं।

अपने रिवॉर्ड पॉइंट और कैश बैक का उपयोग करें
यदि आपका क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक ने अभी तक बिल जनरेट नहीं किया है, तो आपको अपने रिवॉर्ड पॉइंट को भुनाना चाहिए। कुछ बैंक आपको अपने रिवार्ड पॉइंट का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने की अनुमति देते हैं। यदि आपका बिल अभी तक जनरेट नहीं हुआ है और आपके पास कैशबैक पॉइंट हैं, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में कन्वर्ट कराएं
अगर आप डिफॉल्टर बन गए हैं और क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भर पा रहे हैं, तो इससे सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर खराब होगा। हालांकि एक लेट पेमेंट इतना असर नहीं डालेगी, लेकिन आपका पेमेंट लेट करने का ट्रैक रिकॉर्ड है तो इससे आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि आप समय पर पेमेंट करें। आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में कन्वर्ट करा सकते हैं। इससे आपको इंटरेस्ट कम देना होगा। ईएमआई पर कन्वर्ट कराने पर बैंक 2% महीना तक इंटरेस्ट चार्ज करते हैं।

कर्ज का बैलेंस दूसरे क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर कराएं
अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड हैं तो अपने क्रेडिट कार्ड बिल या अमाउंट को दूसरे कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं। यदि आप बकाया रकम को दूसरे कार्ड पर शिफ्ट करते हैं तो आपको अलग क्रेडिट पीरियड मिल जाता है। ऐसे में बिना ब्याज में इजाफा हुए आपको पेमेंट करने के लिए एक्सट्रा टाइम मिल जाता है।

टॉपअप लोन
इसके अलावा अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आप टॉपअप लोन की सुविधा के जरिए पेमेंट भी कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड के बकाया भुगतान को चुकाने के लिए इस विकल्प को अपना सकते हैं। बता दें होम लोन पर 10% से ज्यादा ब्याज नहीं होता है और आप उसे आसानी से पहले से चल रही किस्तों में ही जुड़वा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने होम लोन नहीं ले रखा है तो आप पर्सनल लोन लेकर भी अपना क्रेडिट कार्ड का बकाया चुका सकते हैं।

लोन अगेंस्ट इन्वेस्टमेंट
अगर आपने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), PPF या म्यूचुअल फंड में निवेश कर रखा है तो आप अपने इस निवेश के बदले भी लोन ले सकते हैं। इस तरह आपको कम ब्याज पर लोन मिल जाएगा। इससे आप क्रेडिट कार्ड का बकाया भुगतान कर सकेंगे, और आप पर ब्याज का ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा।