पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Health Insurance ; Insurance ; Give Health Protection To Your Family With Floater Plan, It Can Cover Up To 15 People

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्थ इंश्योरेंस:फ्लोटर प्लान से अपने परिवार को दें स्वास्थ्य सुरक्षा, इसमें 15 लोगों तक का ले सकते हैं कवर

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कई कंपनियां फ्लोटर प्लान में पहले से मौजूद माता-पिता की बीमारी को भी कवर करते हैं - Dainik Bhaskar
कई कंपनियां फ्लोटर प्लान में पहले से मौजूद माता-पिता की बीमारी को भी कवर करते हैं
  • इससे कम पैसों में आपके पूरे परिवार को वित्तीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिल सकती है
  • इसके साथ ही इसके तहत इमरजेंसी में ऐड ऑन कवर जैसी सुविधा भी इसमें मिलती है

कोरोना महामारी ने लोगों को इंश्योरेंस प्लान की अहमियत समझा दी है। अगर आप भी परिवार के लिए इंश्योरेंस प्लान लेने की सोच रहे हैं तो फ्लोटर प्लान बिलकुल सही रहेगा। बड़ा परिवार होने के कारण घर के हर सदस्य के लिए अलग-अलग इंश्योरेंस प्लान लेना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। ऐसे में आप सभी के लिए फ्लोटर प्लान ले सकते हैं। आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

15 लोगों को कर सकते हैं कवर
इस तरह के प्लान का फायदा है कि आप कम प्रीमियम पर परिवार के 15 लोगों तक का कवर ले सकते हैं। इसके साथ ही इसके तहत इमरजेंसी में ऐड ऑन कवर जैसी सुविधा भी इसमें मिलती है। इसमें एक ही प्लान में परिवार के सभी सदस्य कवर हो जाते हैं। साथ ही सभी की प्रीमियम भी एक ही आती है।

बड़े काम की चीज है फ्लोटर प्लान
किसी परिवार में चार सदस्य हैं। आप सभी के लिए 2-2 लाख रुपए का इंडिविजुअल प्लान लेते हैं। इसमें प्रत्येक को 2 लाख रुपए का ही कवर मिलेगा। इसके विपरीत आप 8 लाख रुपए का 'फैमिली फ्लोटर' प्लान खरीदते हैं तो सभी को दो के बजाय 8 लाख रुपए का कवर मिलेगा। किसी सदस्य की बीमारी पर अचानक 5 से 7 लाख रु. का खर्च करना पड़े तो फैमिली फ्लोटर आपको आर्थिक परेशानी से बचा लेगा। यह प्लान बनाने के पीछे कंपनियों की अवधारणा यही है कि परिवार के सदस्यों के एक साथ बीमार पड़ने की आशंका नहीं के बराबर होती है।

कैसे काम करता है ये प्लान
एक व्यक्ति ने अपने परिवार को कवर करने के लिए 10 लाख रुपए की बीमा राशि के साथ एक फैमिली फ्लोटर प्लान खरीदा। परिवार में उनकी पत्नी और उनके दो बच्चे शामिल हैं। पॉलिसी की अवधि के दौरान, उन्हें डेंगू हो जाता है और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है। उनके इलाज में लगभग 3 लाख रुपये खर्च हो जाते हैं। एक फैमिली फ्लोटर प्लान के तहत, वे अपने बीमाकर्ता से इस राशि का दावा करने में सक्षम है और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद रकम प्राप्त कर लेते हैं। अपने फैमिली फ्लोटर प्लान के तहत, उनके पास अभी भी 7 लाख रुपए बचे हैं। यह खुद के लिए और परिवार के अन्य सदस्यों के जरूरत पड़ने पर काम आ सकते हैं।

कम प्रीमियम चुकाना पड़ता है
फ्लोटर प्लान व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी से सस्ता पड़ता है। उदाहरण से ऐसे समझ सकते हैं कि अगर कोई व्यक्ति 30 से 35 साल का है। वह 5 लाख रुपए कवर का व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदता है तो उसे करीब 12 हजार रुपए का प्रीमियम देना होगा। वहीं फैमिली फ्लोटर प्लान के मामले में प्रीमियम की रकम करीब 10,500 रुपए बैठेगी।

क्रिटिकल इलनेस भी होगी कवर
फ्लोटर प्लान में आप अपने परिवार यानी पति या पत्नी, बच्चे, माता-पिता के साथ-साथ सास-ससुर को भी कवर कर सकते हैं। कई कंपनियां फ्लोटर प्लान में पहले से मौजूद माता-पिता की बीमारी को भी कवर करते हैं। इसमें क्रिटिकल इलनेस के ऐड ऑन कवर का ऑप्शन भी मिलता है। ऐड-ऑन कवर आपको ऐसी मेडिकल इमरजेंसी से सुरक्षा देता है जिसके इलाज का खर्च अधिक हो सकता है, जो आपकी रेग्युलर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर नहीं किया जाता।

ज्‍यादातर बीमा कंपनियां 60 से 65 साल की उम्र तक पॉलिसी रिन्युएबल का ऑप्शन देते हैं। हालांकि कुछ कंपनियां हैं जो आजीवन रिन्युएबल का भी विकल्प देती हैं। ऐसे में आप एक ऐसा फ्लोटर प्लान चुनें, जो आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें