पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Home Appliance Insurance Along With Mobile, Laptop; Here's Latest News Updates Get Coverage For Repairs Or Replacement Cost

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:फोन, लैपटॉप के साथ किचन के सामानों का भी कराएं बीमा, बैंक लॉकर से लेकर पुरानी वस्तुएं बदलने तक का इंश्योरेंस है जरूरी

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक अच्छी होम इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ अपने घर और इसके साजो सामान, या अकेले अपनी सामग्री को सुरक्षित रख सकते हैं
  • बाढ़ और आग जैसी घटनाएं कभी भी हो सकती हैं, इससे आपका भारी नुकसान हो सकता है
  • होम इंश्योरेंस पॉलिसी आपके सामान और घर की 24 घंटे सातों दिन सुरक्षा करती है

आप हेल्थ और लाइफ का बीमा इसलिए कराते हैं ताकि अचानक आनेवाले भारी-भरकम खर्च से बचा जा सके। इसी तरह आपको घर और उनके सामान का भी बीमा कराना चाहिए। इसमें आप चाहें तो बैंक के लॉकर का भी बीमा करा सकते हैं। यह इसलिए क्योंकि कभी भी आग या बाढ़ जैसी घटनाएं हो सकती हैं। ऐसे में बीमा से आपके नुकसान की भरपाई हो जाएगी। जिससे आप एक भारी-भरकम खर्च से बच सकेंगे।

केरल, मुंबई और पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ से हुआ भारी नुकसान

हाल में केरल, मुंबई और पूर्वोत्तर में आई बाढ़ से यह एक बार फिर स्पष्ट हो गया है कि जब घर के और इनमें पड़े साजो सामान के बीमा की बात आती है तो लोगों में इसके बारे में जागरूकता कम होती है। अधिकांश भारतीय अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा घर खरीदने या फिर अपने घरों को सजाने के लिए खर्च कर देते हैं, पर इनका बीमा कराना जरूरी नहीं समझते।

सामानों के लिए सर्च किया जाता है, पर इंश्योरेंस नहीं लिया जाता है

यहां तक कि मौजूदा कोरोना समय के दौरान, अधिकांश ई-कॉमर्स साइट के डेटा इस तथ्य को उजागर करते हैं कि घरेलू उपयोग और इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान इन साइट्स पर ज्यादा सर्च किए जाते हैं। फिर भी अधिकांश घर के मालिक इन परिसंपत्तियों या असेट्स को उचित होम एंड कंटेंट इंश्योरेंस कवर के साथ सुरक्षित नहीं रखते हैं। एक ठीक ठाक होम इंश्योरेंस किसी भी आकस्मिक, चोरी या अनहोनी से होने वाले फिक्स्ड और पोर्टेबल संपत्ति को होने वाले नुकसान की भरपाई करता है।

चेन्नई, उड़ीसा, कोलकाता में भी घरों को नुकसान हुआ

गौरतलब है कि केरल में बाढ़ के साथ-साथ हाल के दिनों में चेन्नई, मुंबई, उड़ीसा, कोलकाता जैसे देश के कुछ अन्य हिस्सों में लगातार आई बाढ़ के कारण बड़े पैमाने पर तबाही का मामला सामने आया है। क्लेम के दौरान कभी-कभी देखा गया है कि घर के भीतर के साजो सामान, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, घरेलू उपकरण, पोर्टेबल उपकरण जैसे सेल फोन या लैपटॉप, टेलीविजन आदि का भी उतना ही मूल्य होता है जितना कि घर का होता है।

होम इंश्योरेंस में गहनों को रखें सुरक्षित

इसी तरह होम इंश्योरेंस पॉलिसियों में गहनों को भी, यहां तक कि बैंक लॉकर में रखे गए कीमती वस्तुओं को भी शामिल किया गया है। वास्तव में, आपके पास अपने गहनों और क़ीमती सामान का बीमा होना ही चाहिए। चाहे वे घर के लॉकर में हों या बैंक लॉकर में हों। एक बैंक लॉकर अपनी पॉलिसी के मुताबिक लॉकर में रखें गहनों को सिर्फ बैंक सुरक्षा के तहत कवरेज प्रदान करता है।

कम प्रीमियम पर अच्छी सुरक्षा मिलती है

होम इंश्योरेंस पॉलिसी न्यूनतम प्रीमियम पर आपकी परिसंपत्तियों के लिए 24 घंटे सातों दिन सुरक्षा प्रदान करती है। चाहे उन्हें घर पर रखा जाए या लॉकर में। कई घरों में अक्सर बहुमूल्य आर्ट, चित्र और अन्य कीमती वस्तुएं होती हैं, जिनका न्यूनतम प्रीमियम पर भी बीमा किया जा सकता है। देश में किराये के घरों की प्रवृत्ति भी बढ़ रही है। इसमें अधिक लोग नौकरियों के लिए बड़े शहरों में जा रहे हैं।

होम इंश्योरेंस किराए के मकान के लिए भी ले सकते हैं

होम इंश्योरेंस सिर्फ उन प्रॉपर्टी मालिकों तक सीमित नहीं है जो अपने होम लोन को सुरक्षित करने के लिए संपत्ति बीमा खरीदते हैं या जो घर के मालिक हैं वही बीमा लेते हैं। यह बीमा तो किराए के मकानों में रहने वाले किरायेदार भी अपने साजो सामान की कवरेज़ के लिए खरीद सकते हैं। बाढ़, साइक्लोन, चोरी, आग जैसी घटनाएं सभी मूल्यवान सामग्री को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसी घटनाओं में, आपका सब कुछ नुकसान हो सकता है।

आपको अपनी जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए अपने घर का निर्माण फिर से शुरू करना पड़ सकता है। यही वो समय या मौका होता है जहां होम इंश्योरेंस आपके बचाव के लिए आता है।

एक सही होम इंश्योरेंस पॉलिसी की कुछ विशेषताएं दी गई हैं जो आपको इसके महत्व को बताती हैं कि क्यों यह जरूरी है।

5 साल तक के लिए पुराने के बदले नया कवर-

होम इंश्योरेंस पॉलिसी की यह सुविधा घरेलू साजो सामान के नुकसान पर पुराने के बदले नया देने की पूरी सुरक्षा प्रदान करती है। पुराने के बदले नया कवर मन की शांति देता है क्योंकि अगर कोई सामान 5 वर्ष तक खराब हो जाती है और अगर उसकी मरम्मत संभव नहीं है तो आपकी बीमा कंपनी इसे पूर्ण रूप से बदलने के लिए पेमेंट करेगी। यहां तक कि अगर वही सटीक आइटम अब उपलब्ध नहीं है, तो आपको वैसा ही नया आइटम खरीदने के लिए पैसे मिल जाएंगे।

फर्नीचर और फिक्स्चर, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, किचन आइटम, कपड़े और व्यक्तिगत सामान के साथ-साथ अन्य उत्पादों को नुकसान के मामले में भी आपको मुआवजा दिया जाएगा, जिनका पॉलिसी खरीदने के समय बीमा किया गया है।

पोर्टेबल इक्विपमेंट कवर -

यह पॉलिसी भारत में कहीं भी पोर्टेबल इक्विपमेंट के तहत आकस्मिक नुकसान के संबंध में भी भरपाई करती है। हालांकि, अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान करने पर "पोर्टेबल इक्विपमेंट" के लिए कवरेज को दुनिया भर में कवरेज में कन्वर्ट जा सकता है। इसका मतलब है, आपके फोन से लेकर आपके कैमरे तक, आपकी बीमा पॉलिसी आपको हर तरह से कवर करेगी।

वैकल्पिक आवास के लिए किराया- यदि घर आग या बाढ़ जैसे कुछ संकट के कारण नष्ट हो जाता है, और आपको एक वैकल्पिक फ्लैट में जाने की आवश्यकता होती है, तो पॉलिसी के तहत यह अतिरिक्त लाभ आपको किराए की राशि के लिए भरपाई करता है। यह कवर आपदा में एक वरदान के रूप में आता है और आपको वित्तीय संकट के समय में अपने जीवन स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। एक अच्छी होम इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ अपने घर और इसके साजो सामान, या अकेले आपकी सामग्री को सुरक्षित करने की सलाह दी जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें