पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Home Loan ; Loan ; Bank ; Banking ; Loan Interest Rate ; Know What Is An Interest Plan Before Taking A Home Loan, This Is How The Interest Rate Of Your Loan Is Decided

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नॉलेज:होम लोन लेने से पहले जान लें क्या होता है इंटरेस्ट प्लान, इसी से तय होती है आपके लोन की ब्याज दर

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किसी भी प्लान को चुनने से पहले आपका इनके बारे में जानना बहुत जरूरी है
  • बैंक 3 तरह के इंटरेस्ट प्लान ऑफर करते हैं
  • आपको अपनी सुविधा के हिसाब से प्लान चुनना चाहिए

इन दिनों अगर आप लोन लेकर घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपका होम लोन इंटरेस्ट प्लान के बारे में जानना जरूरी है। इन प्लान से ही तय होता है कि आपकी ब्याज दर क्या रहेगी। बैंक 3 तरह के इंटरेस्ट प्लान ऑफर करता है। यह फिक्स्ड इंटरेस्ट, फ्लोटिंग इंटरेस्ट और फ्लेक्सी इंटरेस्ट प्लान होते हैं। इनमें से किसी भी प्लान को चुनने से पहले आपका इनके बारे में जानना बहुत जरूरी है। हम आपको इन प्लान्स के बारे में बता रहे हैं।

फिक्स्ड इंटरेस्ट प्लान
इसमें आपके लोन की इंटरेस्ट रेट फिक्स रहती है। इसमें आपको बैंक से एक तय रेट पर होम लोन मिलता है। यदि किसी कारण से मार्केट में उतार-चढ़ाव या आरबीआई की ओर से रेपो रेट में कटौती के चलते इंटरेस्ट रेट में बदलाव आता भी है तो बैंक दिए हुए इंटरेस्ट में कोई बदलाव नहीं करता। इससे आपके लोन की ईएमआई में कोई बदलाव नहीं होता। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि भविष्य में ब्याज दर बढ़ने पर आपके ऊपर इसका असर नहीं होता है क्योंकि आपकी ओर से लिए गए लोन पर ब्याज दर नहीं बढ़ती है। हालांकि इसके अपने नुकसान भी हैं क्योंकि अगर भविष्य में इंटरेस्ट रेट में कटौती होती है तो आपको इसका फायदा नहीं मिलता है।

फ्लोटिंग इंटरेस्ट प्लान
फ्लोटिंग होम लोन प्लान में ब्याज बैंक के बेस रेट से लिंक्ड होता है। इस कारण बेस रेट में बदलाव होने से ब्याज दर घट या बढ़ जाती है। फ्लोटिंग होम लोन प्लान में रेट ऑफ इंटरेस्ट फिक्स्ड होम प्लान की तुलना में कम होता है। हालांकि यदि आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी करता है तो बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी करते हैं। इस स्थिति में फ्लोटिंग रेट पर होम लोन लिए हुए व्यीक्ति को ज्यादा ईएमआई चुकानी पड़ सकती है।

फ्लेक्सी इंटरेस्ट प्लान
ये प्लान फ्लोटिंग और फिक्स्ड प्लान का मिला जुला रूप है। इसमें सबसे खास बात यह है कि ग्राहक अपनी जरूरत अनुसार लोन अवधि के बीच में अपना प्लान फिक्ड्रू या फ्लोटिंग में बदलवा सकता है। इस प्लान के तहत लोन लेने पर कुछ सालों तक फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट से लगाया जाता है, जिसके बाद यह फ्लोटिंग हो जाता है। इस प्लान का चयन करते समय ग्राहक फिक्स्ड और फ्लोटिंग दोनों का ऑप्शन चुनते हैं। यदि भविष्य में ब्याज दरें बढ़ती भी हैं तो इसका प्रभाव ईएमआई पर नहीं पड़ता है।

यदि भविष्य में ब्याज दरें बढ़ने पर आप फिक्स्ड प्लान लेते हैं तो आपके ऊपर इसका बोझ नहीं पड़ता। अगर, ब्याज दरें कम होती हैं और आपका फिक्स्ड रेट पर लोन है तो फ्लोटिंग में बदलवा कर सस्ते ब्याज का लाभ उठाया जा सकता है। आपको बता दें कि प्लान बदलाव कराने की सुविधा ग्राहक को पूरे लोन टेन्योर में केवल एक ही बार मिलती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें