पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • If You Are Feeling Stress, Then Openly Communicate With Colleagues In The Office, Know Why There Is Tension In The Office And 6 Ways To Avoid Them

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑफिस में वापसी कैसे करें:कोरोना से सावधान रहें चिंतित नहीं; तनाव का असर इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है, ऑफिस में तनाव से बचने के 6 उपाय

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो दफ्तर में साथियों से खुलकर करें बातचीत
  • काम के दौरान एक्सरसाइज या स्ट्रैचिंग के लिए ब्रेक लें, कोशिश करें कि तय समय पर काम खत्म कर दें

कोरोनावायरस ने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी लोगों पर असर डाला है। हालांकि, महीनों घर में गुजारने के बाद अब लोग काम पर लौटने लगे हैं। किसी की आर्थिक मजबूरी है, तो किसी की रुके या खत्म हो चुके काम को दोबारा शुरू करने की मजबूरी है, लेकिन इंफेक्शन का डर भी लगातार बना हुआ है।

ऐसे में मन और दिमाग को शांत रखना बेहद जरूरी हो गया है, क्योंकि परेशान दिमाग के साथ न ही खुद को संभाला जा सकता है और न ही स्वास्थ्य को। अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने वर्कप्लेस पर अपने तनाव को कम करने के लिए कुछ टिप्स जारी किए हैं।

चिंता या तनाव से इम्युनिटी पर भी पड़ता है असर
एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप सावधानी रख रहे हैं तो चिंता की जरूरत नहीं है। ज्यादा चिंता भी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसका असर इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। ऐसे में ऑफिस में खुद को शांत रखना ज्यादा जरूरी है।

सीडीसी के ये 5 बातें आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकती हैं

  1. संक्रमण: दुनियाभर में महामारी फैली हुई है, ऐसे में बीमारी को लेकर चिंतित होना लाजमी है। आपको काम के दौरान संक्रमण होने का डर सता सकता है, लेकिन याद रखें यह डर आपके तनाव को ही बढ़ाएगा। इसलिए संक्रमण के बारे में ज्यादा न सोचें।
  2. जरूरतें: अपनी या परिवार की जरूरतों के बारे में सोचना अच्छी बात है, लेकिन काम के दौरान दिमाग को इस मामले में व्यस्त करना सही नहीं है। इससे मानसिक परेशानी सिर्फ बढ़ेगी।
  3. काम: आप दफ्तर में काफी वक्त बाद लौट रहे हैं तो हो सकता है कि आपको माहौल अलग लगे। महामारी के कारण आपके काम में भी बदलाव आएगा और ड्यूटी भी बदल सकती है। इसके अलावा काम को पूरा न करने का गिल्ट भी आपके तनाव में इजाफा करेगा।
  4. नौकरी: इस वक्त पूरी दुनिया में अनिश्चिता का माहौल है। हर कोई मुश्किलों का सामना कर रहा है और अपने आर्थिक हालात को सुधारने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, नौकरी की सुरक्षा के बारे में चिंता करना जरूरी भी है। खासतौर से इस वायरस के दौर, लेकिन ज्यादा विचार करना भी दिमागी सेहत के लिए सही नहीं है।
  5. नई चीजें: हो सकता है कि इस बार जब आप दफ्तर में वापसी करें तो आपको नई टेक्नोलॉजी का सामना करना पड़े। इस दौरान नई चीजें सीखने और उनका सही उपयोग करने को लेकर चिंता भी आपकी परेशानी का कारण बन सकती है। पर आपको घबराना नहीं, सीखना है।

जब आप ऑफिस लौटने का फैसला कर चुके हैं तो चिंता करना बेकार है। इन 6टिप्स की मदद से अपने तनाव को कम करें और परफॉर्मेंस बढ़ाएं

1. बातचीत करें

  • कोरोना दौर में हमें सावधानियां बरतनी हैं, न कि दूसरों से दूरी बनानी है। अगर आप मानसिक तौर पर परेशान या तनाव महसूस कर रहे हैं तो अपने सहकर्मी, सुपरवाइजर से खुलकर बात करें। उन्हें अपनी परेशानियों के बारे में जानकारी दें, लेकिन याद रखें कि बातचीत एकदम स्पष्ट हो।
  • बातचीत के दौरान उन्हें बताएं कि कौन सी चीजें हैं जो आपके तनाव का कारण बन रही हैं। मुश्किलों को दूर करने के लिए समाधान निकालें। अपने साथियों, यूनियन, सहकर्मियों या एम्पलॉयर्स को यह बताएं कि महामारी आपको किस तरह से प्रभावित कर रही है। जानें कि ऑफिस में मेंटल हेल्थ सुविधा का फायदा कैसे ले सकते हैं।

2. चिंता न करें

  • काम के दौरान कई बार आपको गुस्सा या मायूसी का सामना करना पड़ सकता है। वर्कप्लेस पर ऐसा होना सामान्य है, क्योंकि हर चीज आपके नियंत्रण में नहीं होती हैं। आपको यह पता करना होगा कि आप क्या कर सकते हैं और क्या आपके क्षेत्र से बाहर है। इसके साथ ही मायूस होने के बजाए पर्याप्त रिसोर्सेज की मदद से काम को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

3. रुटीन तैयार करें

  • कोरोनावायरस के कारण बिगड़ चुके नॉर्मल रुटीन को फिर से अपनाने की कोशिश करें। जब भी मुमकिन हो अपना वही पुराना रुटीन फॉलो करें जो आप महामारी से पहले करते थे। इससे आपको अपने ऊपर नियंत्रण का एहसास होगा।
  • इसके लिए आप अच्छी स्लीप शेड्यूल तैयार करें। काम के दौरान वक्त निकालें और स्ट्रेचिंग, एक्सरसाइज और साथियों, दोस्तों से बातचीत करें। बाहर समय बिताएं। वर्क फ्रॉम होम के मामले में अगर हो सके तो काम खत्म करने का एक वक्त तय कर लें। दिमाग को शांत करने के तरीके अपनाएं। जब आप काम नहीं कर रहे हैं तो खाली समय का मजा लेने के लिए एक्टिविटीज में शामिल हों।

4. सजग रहें

  • कोविड 19 को ठीक तरह से जानें। अपना और दूसरों का बचाव कैसे करना है, इस बारे में पूरी जानकारी रखें। अपने सहकर्मियों के साथ बीमारी को लेकर एकदम सटीक और सही जानकारी शेयर करें। इससे आपका तनाव कम होगा और दूसरों के साथ रिश्तों को मजबूती मिलेगी।
  • खुद को यह एहसास दिलाते रहें कि कोरोनावायरस के खिलाफ इस लड़ाई में सभी की एक जरूरी भूमिका है। साथ ही यह भी याद रखें कि सभी लोग सीमित रिसोर्सेज के साथ असामान्य हालातों का सामना कर रहे हैं।

5. ब्रेक लें

  • महामारी के बारे में ज्यादा खबरें पढ़ना भी तनाव को बढ़ा सकता है। न्यूज पढ़ने, सुनने या देखने के दौरान थोड़ा ब्रेक लें। इसके अलावा सोशल मीडिया का उपयोग भी लगातार न करें और खुद को आराम दें।
  • अपने करीबियों से फोन कॉल, ई-मेल, मैसेज, वीडियो चैट या कार्ड्स के जरिए जुड़ें। दूसरों के हालचाल जानें। दूसरों की मदद करना आपके खुद पर नियंत्रण को बेहतर बनाएगा और इससे आत्मसम्मान भी बढ़ेगा। सुरक्षित रहते हुए जरूरतमंदों की मदद करने के रास्ते खोजें। खासतौर से तब जब उनमें तनाव के लक्षण नजर आ रहे हों।

6. एक्सपर्ट्स की मदद

  • अगर आप किसी मेंटल हेल्थ कंडीशन से गुजर रहे हैं तो अपना इलाज जारी रखें। नए या बिगड़ते नजर आ रहे लक्षणों को मॉनिटर करें। अगर आपको महसूस हो रहा है कि आप बचने के लिए नशे का गलत उपयोग कर रहे हैं तो तुरंत जानकार की मदद लें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें