पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Insurance ; Corona Crisis ; Corona ; Term Insurance ; If You Are Also A Self employed, Then Term Insurance Is More Important For You In The Corona Period, It Will Give Financial Protection To Your Family Even After You

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:अगर आप भी हैं सेल्फ एंप्लॉयड, तो आपके लिए बहुत जरूरी है टर्म इंश्योरेंस; ये आपके बाद भी आपके परिवार को देगा वित्तीय सुरक्षा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टर्म प्लान पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को पूरा पैसा एकमुश्त मिलता है
  • टर्म इंश्योरेंस में आपको बहुत ही कम प्रीमियम में काफी ऊंची कीमत का कवर मिलता है
  • टर्म इंश्योरेंस कवर आपकी सालाना आमदनी का कम से कम 10 गुना होना चाहिए

देश में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सितंबर तक इससे मरने वालों का आंकड़ा 98 हजार पर पहुंच गया है। अगर आप अपने और अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो टर्म इंश्योरेंस आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है। वैसे तो टर्म इंश्योरेंस सभी के लिए जरूरी है लेकिन अगर आप खुद का व्यवसाय या बिजनेस करते हैं तो आपके लिए टर्म इंश्योरेंस और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको बहुत ही कम प्रीमियम में काफी ऊंची कीमत का कवर मिलता है। इस तरह की पॉलिसी पूरी तरह सुरक्षा के लिहाज से ली जाती हैं। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में मैच्योरिटी पर पैसों से जुड़ा कोई फायदा नहीं होता है लेकिन पॉलिसीधारक की असमय मृत्यु होने पर नामिनी को इंश्योर्ड रकम मिल जाती है। यह रकम ट्रेडिशनल लाइफ इंश्योरेंस प्लान से कई गुना ज्यादा होती है।

सेल्फ एंप्लॉयड के लिए क्यों ज्यादा जरूरी है टर्म इंश्योरेंस
अगर आप खुद का बिजनेस करते हैं तो आप पर घर के साथ की भी जिम्मेदारी रहती है। कोरोना क्राइसिस में कई लोगों को व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते लोगों पर कर्जा भी हो गया है। ऐसे में अगर आपको कुछ होता है तो इसका पूरा बोझ आपके परिवार पर आ जाएगा। ऐसे में अगर आपने टर्म इंश्योरेंस ले रखा है तो आपके परिवार को आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कितना होना चाहिए इंश्योरेंस अमाउंट?
जानकारों के अनुसार टर्म इंश्योरेंस कवर आपकी सालाना आमदनी का कम से कम 10 गुना होना चाहिए। इसके अलावा अगर आपके ऊपर लोन या कर्ज है तो इसे भी ध्यान में रखना चाहिए।

परिस्थिति देखते हुए चुने सही टर्म प्लान
टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय आपको उम्र और अवधि के तथ्यों को ध्यान में रखना चाहिए। महंगाई को आपके परिवार की लाइफस्टाइल को बाधित करने से बचाने के लिए, आप ऊंचा इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं। याद रखें, महंगाई को महत्व नहीं दिया तो ये आपके परिवार को आगे परेशानी में डाल सकती है। इसके अलावा सम अश्योर्ड का आकलन करते समय आमदनी के स्रोत, वर्तमान कर्ज और देनदारियां, परिवार के आश्रित सदस्य, उनकी मौजूदा लाइफस्टाइल को बनाए रखने में आने वाले खर्च के अलावा अन्य वित्तीय लक्ष्यों जैसे बच्चों की उच्च शिक्षा, उनके शादी-ब्याह आदि को ध्यान में रखना चाहिए।

एमडब्ल्यूपी एक्ट के साथ लेना चाहिए जीवन बीमा
यह भी हो सकता है कि बीमा का पैसा किसी रिश्तेदार को या पति ने जहां से लोन या उधार लिया हो, उसे मिल जाए। इन स्थितियों से बचने के लिए बीमाधारक को 'मैरिड वुमंस प्रॉपर्टी एक्ट, 1874 (एमडब्ल्यूपी एक्ट) के तहत टर्म इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए। एमडब्ल्यूपी एक्ट के तहत ली गई टर्म पॉलिसी को ट्रस्ट माना जाता है। पॉलिसी की लाभ राशि पर केवल ट्रस्टियों का ही अधिकार होता है। डेथ क्लेम होने की स्थिति में पॉलिसी से प्राप्त पैसा ट्रस्ट को मिलता है, जिसे ट्रस्टी ही क्लेम कर सकता है। इसे कोई क्रेडिटर या रिश्तेदार क्लेम नहीं कर सकता। ट्रस्ट पत्नी और/या बच्चों के लिए ही क्लेम राशि को सुरक्षित रखता है।

किन लोगों को खरीदना चाहिए टर्म इंश्योरेंस?
परिवार के हर कमाने वाले सदस्य को कमाई शुरू होने के साथ ही टर्म इंश्योरेंस खरीद लेना चाहिए। कम उम्र में प्रीमियम कम रहता है और पूरी पॉलिसी अवधि के लिए इसमें कोई बदलाव नहीं होता है। इसीलिए कम प्रीमियम का लाभ उठाने के लिए इसे कम उम्र में ही खरीद लेना चाहिए। यदि आप कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस नहीं ले पाए हैं तो आप इसे अभी भी खरीद सकते हैं।

कब खरीदें टर्म इंश्योरेंस?
टर्म इंश्योरेंस को आप जितनी जल्दी ले लेंगे उतना फायदे में रहेंगे। आप जितना देर करेंगे, प्रीमियम की राशि बढ़ती जाएगी। इसलिए अगर आपको सस्ता प्रीमियम चाहिए तो जल्द से जल्द इंश्योरेंस खरीद लें। साधारण तौर पर टर्म पॉलिसी 10, 15, 20, 25 और 30 साल के लिए ली जाती हैं।

टर्म इंश्योरेंस क्या है?
टर्म इंश्योरेंस एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी है जो सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज प्रदान करती है। यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाती है। यह अनिश्चितता या मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें