पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Insurance Companies Will Not Be Able To Raise Claims In Advertisements, IRDA Is Bringing New Rules For Advertisement

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:बीमा कंपनियां विज्ञापनों में बढ़ा-चढ़ाकर नहीं कर सकेंगी दावे, इरडा विज्ञापन के लिए ला रहा नए नियम

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अनुबंध की शर्तों का सही तरीके से खुलासा नहीं करने वाले विज्ञापनों को भी भ्रामक माना जाएगा
  • इरडा ने इंश्योरेंस कंपनियों के विज्ञापनों को लेकर एक अहम कदम उठाने का फैसला किया है
  • इरडा के अनुसार विज्ञापन आसान भाषा में होना चाहिए

इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडा ने इंश्योरेंस कंपनियों के विज्ञापनों को लेकर एक अहम कदम उठाने का फैसला किया है। इसके तहत इरडा बीमा कंपनियों के ऐसे विज्ञापन पर रोक लगाने जा रही रही हैं जिनमें कंपनी बढ़ा चढ़ाकर दावे करती हैं। इरडा ने भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (बीमा विज्ञापन एवं खुलासा) नियमन, 2020 के ड्राफ्ट में कहा है कि अनुचित और गुमराह करने वाले विज्ञापनों में वे विज्ञापन आएंगे जो स्पष्ट तौर पर किसी प्रोडक्ट की पहचान बीमा के रूप में करने में विफल रहेंगे।

नया रेगुलेशन लाने की तैयारी
इरडा नए विज्ञापन नियम लाने की तैयारी में है। उसने मसौदे पर हितधारकों से 10 नवंबर तक टिप्पणियां मांगी हैं। इरडा ने कहा कि प्रस्तावित रेगुलेशन का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि बीमा कंपनियां और बीमा मध्यवर्ती इकाइयां विज्ञापन जारी करते समय ईमानदार और पारदर्शी नीतियां अपनाएं। इससे लोगों को बीमा पॉलिसी को समझना आसान होगा।

आसान भाषा में हो विज्ञापन
इरडा के अनुसार विज्ञापन आसान भाषा में होना चाहिए, ताकि लोग उन्हें आसानी से समझ सकें और अपने लिए सही पॉलिसी चुन सकें। ड्राफ्ट में कहा गया है कि अनुबंध की शर्तों का सही तरीके से खुलासा नहीं करने वाले विज्ञापनों को भी भ्रामक माना जाएगा। इरडा के अनुसार बीमा कंपनी के मौजूदा प्रदर्शन के लिहाज से वास्तविकता से हटकर दावे करने वाले विज्ञापनों को भी भ्रामक माना जाएगा।

तरीकों और माध्यमों में बदलाव के कारण
एक्सपोजर ड्राफ्ट जारी करते हुए इरडा ने कहा कि पिछले 20 सालों में विज्ञापनों के तरीकों और माध्यमों में कई बदलाव आए हैं। जिसके चलते मौजूदा विज्ञापन नियमों की समीक्षा की जरूरत है ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें