पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फीचर आर्टिकल:FD ब्याज़ दर गिरने से पहले बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करें

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हाल ही में सरकार ने PPF और सभी सरकारी सेविंग स्कीम के ब्याज़ दर घटा दिए हैं, जिससे निवेशकों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। पिछले सप्ताह ही तनाव के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था में क्रेडिट, यानि ऋण के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए, RBI की ओर से पॉलिसी रेट में 75 आधार अंकों की भारी कटौती की गई है। 90 आधार अंकों की कटौती के बाद, फिलहाल रेपो रेट 4.4% और रिवर्स रेपो रेट 4% है। हालांकि, नगद राशि की उपलब्धता बढ़ाने के लिए उठाया गया यह कदम ऋण लेने वालों के लिए अच्छी ख़बर है, लेकिन जल्द ही निवेशकों को अपने डिपॉजिट पर दरों में कटौती की ख़बर भी मिलने वाली है। 

इन परिस्थितियों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए और भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं, क्योंकि उनके लिए FD या सीनियर सिटिज़न सेविंग स्कीम या PPF जैसे निवेश ऑप्शन गारंटीड रिटर्न पाने के तरीके हैं। 

परन्तु अब भी बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे विकल्प हैं, जिन से आप अभी भी 8.05% तक के आकर्षक ब्याज दर पा सकते हो।  और तो और, इस FD में निवेश करने के लिए आपको अपने घर से निकलने की भी आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर से ही बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश कर सकते हो, जिससे अब भी आप आकर्षक रिटर्न पा सकते हो। बजाज फाइनैंस FD की निवेश प्रक्रिया बहुत आसान है, और आपको कोई भी कागज़ी कार्रवाई की जरूरत नहीं।

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में अभी निवेश करने के लिए 4 सबसे बेहतर कारण यहाँ बताए गए हैं।

आने वाले दिनों में फिक्स्ड डिपॉजिट की दरों में कटौती संभव है

RBI ने रेपो रेट में कटौती की है, जिसके बाद केंद्रीय बैंकों से ऋण लेने की लागत में कमी आई है। रेपो रेट का वित्तीय संस्थानों के धन की लागत पर सीधा असर होता है, तथा ऐसी स्थिति में बैंक एवं NBFCs, दोनों डिपॉजिट के जरिए अधिक नगद राशि के साथ-साथ अधिक लागत पर धन जुटाने से बचना चाहते हैं। कुल मिलाकर इसका परिणाम यह होगा कि, 75 आधार अंकों की कटौती का असर नीचे तक पहुंचेगा और आखिरकार FD ब्याज़ दरों में गिरावट आएगी।

इस परिस्थिति के बावजूद, फिलहाल आपको बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.05% तक की दर से रिटर्न प्राप्त करने का अवसर मिल रहा है। अभी बेहद आकर्षक ब्याज़ दरों पर निवेश करने के बाद, आपको आने वाले एक या दो हफ्ते में FD ब्याज़ दरों में कटौती की संभावना का डर नहीं रहेगा।

यह जानने के लिए नीचे दी गई तालिका पर विचार करें कि, अलग-अलग श्रेणी के ग्राहकों के लिए 5 साल की अवधि में 20 लाख रुपये में कितनी बढ़ोतरी होती है।

ग्राहक की श्रेणीब्याज़ दरमैच्योरिटी पर मिलने वाली राशिनिवेश की राशि में बढ़ोतरी (%)
सामान्य7.80%₹ 29,11,54745.58
मौजूदा7.90%₹ 29,25,07646.25
वरिष्ठ नागरिक8.05%₹ 29,45,46547.27

निवेश करने से पहले, आप भी बिना किसी सहायता के FD कैलकुलेटर की मदद से मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि के साथ-साथ मिलने वाले रिटर्न तथा समय-समय पर ब्याज़ के रूप में मिलने वाली राशि का पता लगा सकते हैं।

छोटी बचत योजनाएँ ज्यादा फायदेमंद नहीं हो सकती हैं

जो लोग जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं, उन्हें पोस्ट ऑफिस की योजनाएँ काफी अच्छी लग सकती हैं, क्योंकि वे सबसे सुरक्षित साधन हैं। हालांकि, रेपो रेट में 70 आधार अंकों की कटौती से पहले ही सरकार की ओर से NSC और PPF जैसी योजनाओं पर ब्याज़ दरों में कमी की गई थी। इसके बाद वित्तीय संस्थान FD ब्याज़ दरों को सीमित कर देंगे, और इसके बदले में उन्हें ऋण लेने वालों के लिए पॉलिसी रेट में तेजी से कटौती की अनुमति मिलेगी। चूंकि छोटी बचत योजनाओं की ब्याज़ दरों में हर 3 महीने के बाद संशोधन किया जाता है, लिहाजा अभी FD पर बेहतर ब्याज़ दर के साथ निवेश करना, तथा चुनी गई समयावधि तक उसी ब्याज़ दर से सुनिश्चित रिटर्न प्राप्त करना बेहद सुरक्षित तरीका साबित हो सकता है।

होम लोन पर ब्याज़ दरों में कमी से FD दरों में गिरावट आएगी

1 अक्टूबर 2019 से, बैंकों को सभी अस्थाई दर वाले होम लोन को बाहरी बेंचमार्क से जोड़ना था और अधिकांश बैंकों ने अपने पसंदीदा बेंचमार्क के रूप में रेपो रेट को चुना। इसके बाद, हर 3 महीने में एक बार होम लोन की दरों को संशोधित किया जाएगा, लिहाजा आप लोन के सस्ते होने की उम्मीद कर सकते हैं। लोन की दरों में कमी होने की वजह से बैंकों के लिए डिपॉजिट पर अधिक ब्याज़ देना बेहद कठिन हो सकता है। इसलिए, रेपो रेट से जुड़े होम लोन की दरें कम होने के कारण FD ब्याज़ दरों में कमी आ सकती है।

ऐसी स्थिति में NBFCs क्या करेंगे? जाहिर है, उन पर भी यही तर्क अप्रत्यक्ष रूप से लागू होता है। हालांकि, NBFCs को होम लोन को किसी बाहरी बेंचमार्क से जोड़ने की जरूरत नहीं है, फिर भी बाज़ार में दूसरी कंपनियों के अन्य प्रस्तावों के साथ दौड़ में बने रहने के लिए NBFCs को भी होम लोन की दरों में कटौती करनी होगी। यहाँ भी FD की ब्याज़ दरों को कम करने का दबाव होगा।

बाज़ार में उतार-चढ़ाव की स्थिति अपने चरम पर है

स्टॉक की कीमतें बार-बार ऊपरी और निचले स्तर तक पहुँच रही हैं, लिहाजा ’फियर इंडेक्स’ यानी 'भय सूचकांक' वर्ष 2008 में वैश्विक संकट के स्तर तक पहुंच गया है। इन परिस्थितियों में आप अपने धन का निवेश बेहद सुरक्षित साधनों में करना चाहेंगे। इस नजरिए से फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का एक बेहतर साधन है, क्योंकि यह बाज़ार से जुड़े बिना ही बेहतर रिटर्न देता है।

इसके अलावा, बजाज फाइनैंस FD को ICRA द्वारा MAAA और CRISIL द्वारा FAAA की रेटिंग दी गई है, जिससे आपको निवेश की सुरक्षा का भरोसा मिलता है। ये AAA रेटिंग्स अपनी-अपनी श्रेणियों में सबसे अधिक हैं, और FD के लिए यह रेटिंग लंबे समय से बरकरार है, क्योंकि बाज़ार में मौजूद निवेश के दूसरे साधनों में गिरावट देखी गई है। बजाज फाइनैंस इकलौता ऐसा NBFC है जिसके बिना दावे के डिपॉजिट की संख्या 0 है, तथा इसके FD ग्राहकों की संख्या 2.22 लाख से अधिक है और कंपनी का डिपॉजिट-बुक 20,607 करोड़ रुपये का है। ये आंकड़े बताते हैं कि निवेशकों को इस फिक्स्ड डिपॉजिट पर कितना ज्यादा भरोसा है।

इसके अलावा, अगर आप निवेश के SIP जैसे तरीके को पसंद करते हैं, तो आप सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान की शुरुआत कर सकते हैं। इसके माध्यम से, आप हर महीने महज 5000 रुपये या इससे अधिक की मासिक बचत कर सकते हैं और उन पर हर महीने सुरक्षित तरीके से ब्याज़ प्राप्त करते हैं। बचत का यह तरीका आपको SIPs की सुविधाएं प्रदान करता है, साथ ही इस तरह आप अपनी बचत को बाज़ार के उतार-चढ़ाव से बचाते हुए सुनिश्चित रिटर्न पा सकते हैं। 

हाल के दिनों में कई ऐसे संकेत मिले हैं जो FD ब्याज़ दरों में कमी की संभावना को दर्शाते हैं, लिहाजा यह आपके लिए तुरंत FD की शुरुआत करने और मौजूदा आकर्षक ब्याज़ दरों पर कमाई करने के लिए बिल्कुल सही समय है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि आपके इस महीने का वेतन अब किसी भी समय आ सकता है, और आपके लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के साथ नए वित्त-वर्ष की शुरुआत करने का यह सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि, आप अपने घर पर आराम करते हुए तुरंत ऑनलाइन निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, और बिना किसी देरी के अभी मिल रहे आकर्षक ब्याज़ दरों का फायदा उठा सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें