पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Keep These 4 Important Things In Mind Before Applying For A Personal Loan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फीचर आर्टिकल:पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले इन 4 महत्त्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनसिक्योर्ड पर्सनल लोन की विशेषताओं तथा पैसे उधार लेने से जुड़ी जिम्मेदारियों के बारे में जानिए

आजकल फाइनैंसियल टेक्नोलॉजी का बड़ी तेजी से विकास हो रहा है, लिहाजा अब पर्सनल लोन हासिल करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। बैंक, नॉन-बैंकिंग फाइनैंस कंपनी (NBFCs), अलग-अलग लोन ऐप्स तथा उधार देने वाले दूसरे संस्थान ग्राहकों को तुरंत आर्थिक सहायता उपलब्ध कराते हैं। इस तरह आप अपने घर से बाहर निकले बिना ही, अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ज्यादातर पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड होते हैं – यानी आपको लोन लेने के लिए किसी तरह के कलैटरल या किसी जमानती वस्तु को गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है। तुरंत मंजूरी के अलावा, आकर्षक ब्याज़ दर जैसे स्मार्ट फीचर्स की वजह से इन दिनों पर्सनल लोन की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है, और बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन जैसे प्रस्ताव फाइनैंसिंग के सबसे पसंदीदा साधन के रूप में उभरकर सामने आ रहे हैं।

लेकिन उधार देने वाले किसी संस्थान से लोन लेने पर, उसे चुकाना आपकी जिम्मेदारी बन जाती है। लोन चाहे कितना ही आसान और सुविधाजनक हो, इसे समय पर चुकाने की जिम्मेदारी पूरी तरह से आप पर निर्भर है। इसलिए, पर्सनल लोन हेतु आवेदन करने के लिए लोन देने वाली कंपनी से संपर्क करने से पहले, आपको थोड़ा समय निकालकर अपनी आर्थिक जरूरतों के बारे में अच्छी तरह जानना चाहिए और जिस कंपनी से आप लोन लेना चाहते हैं, उसकी शर्तों को अच्छी तरह समझना चाहिए। सबसे पहले खुद से कुछ सवाल करें जैसे कि आपको पैसों की जरूरत क्यों है और लोन की समयावधि में आप EMI के रूप में कितनी राशि का आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले कुछ महत्त्वपूर्ण बातों को समझने के लिए, इस लेख को अच्छी तरह पढ़ें।

  • लोन देने वाली कंपनी द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को समझें

लोन देने वाली कंपनी का चयन करने से पहले, पर्सनल लोन पाने के लिए जरूरी पात्रता मानदंडों के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करें। लोन देने वाली कंपनियों के लिए पात्रता की शर्तें अलग-अलग होती हैं। हालांकि ज्यादातर कंपनियों के पात्रता मानदंड बेहद आसान होते हैं, लेकिन शर्तों को जानने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आप लोन लेने के योग्य हैं या नहीं। आपसे आपकी उम्र, निवास का शहर, मासिक आय, रोजगार और इसी तरह की कुछ और जानकारी मांगी जा सकती है। लेकिन हमेशा याद रखें कि, अगर आप लोन देने वाली कंपनी की शर्तों को पूरा नहीं कर पाते हैं, तो आपके आवेदन में देरी हो सकती है या लोन को मंजूरी नहीं मिल सकती है।

  • अपने दस्तावेजों को तैयार रखें और आवेदन प्रक्रिया को जानें

पात्रता मापदंडों के बारे में अच्छी तरह जानने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करने तथा आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने की जरूरत होगी। आपसे KYC दस्तावेजों के अलावा पे-स्लिप मांगा जाएगा, ताकि आप अपनी पहचान और आय को साबित कर सकें। इसलिए, लोन देने वाली कंपनी की वेबसाइट पर कागजी कार्रवाई और प्रक्रिया के बारे में पढ़ें, और इसके लिए जरूरी दस्तावेजों को तैयार रखें।

सुझाव: ऐसी कंपनियों की तलाश करें, जो खास प्रस्ताव देने के साथ-साथ आपके समय एवं परिश्रम की बचत करने में मददगार हो। उदाहरण के लिए, बजाज फिनसर्व 100% ऑनलाइन पर्सनल लोन पर प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र देता है।

  • फ़ीस, ब्याज़ दरों, और शुल्क के बारे में जानें

उन शर्तों के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें जो आपके लोन की वास्तविक लागत को निर्धारित करती हैं – ब्याज़ दर के अलावा अलग-अलग तरह के शुल्क आपके पर्सनल लोन को बना या बिगाड़ सकते हैं। आमतौर पर शुरुआत में ही मोटे अक्षरों में ब्याज़ दर के बारे में बताया जाता है, लेकिन प्रोसेसिंग फ़ीस, बाउंस, पेनल्टी और इसी तरह के अन्य शुल्क के बारे में बेहद बारीक अक्षरों में बताया जाता है। लोन देने वाली कंपनी को चुनने से पहले, आपके लिए इन बातों की अच्छी तरह तुलना करना बेहद जरूरी है। इनमें से कुछ शुल्क ऐसे होते हैं जिनका उल्लेख लोन की राशि के प्रतिशत के तौर पर किया जा सकता है और इस पर ध्यान नहीं देने की स्थिति में आपके लोन के साथ एक मोटी रक़म जुड़ सकती है।

  • लोन चुकाने से जुड़ी शर्तों की जाँच करें और विशेष सुविधाओं की जानकारी लें

अपने लोन को चुकाने की अवधि का चयन करते समय सावधानी बरतें। हालांकि लोन चुकाने की लंबी समयावधि का मतलब यह है कि आपके EMIs की रक़म कम हो जाती है, लेकिन ऐसा करने पर आपको अधिक ब्याज़ चुकाना पड़ सकता है। इसलिए ऐसी समयावधि का चयन करें जो आपके लिए बेहद सुविधाजनक हो, साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहे। इसके अलावा, आप लोन देने वाली कंपनी से पर्सनल लोन पर उपलब्ध विशेष सुविधाओं या ऑफ़र के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

बजाज फिनसर्व लोन की प्रारंभिक समयावधि में EMIs के रूप में सिर्फ ब्याज़ के भुगतान का प्रस्ताव देकर पर्सनल लोन को और ज्यादा सुविधाजनक बना देते हैं। इससे आपको EMIs के बोझ को कम करने तथा अपने पर्सनल लोन का अच्छी तरह प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है। आप लोन देने वाली कंपनी की वेबसाइट पर मौजूद पर्सनल लोन कैलकुलेटर की मदद से पर्सनल लोन EMI की गणना कर सकते हैं।

इस विस्तृत सूची को तैयार करने का उद्देश्य यह है कि, आप जो पर्सनल लोन लेना चाहते हैं उससे जुड़ी विभिन्न बातों को समझने में आपको मदद मिल सके। लोन देने वाली अलग-अलग कंपनियों के प्रस्ताव की तुलना करें और सोच-समझकर फैसला लें। बजाज फिनसर्व देश के सबसे विविधतापूर्ण NBFCs में से एक है, जो फ्लेक्सी लोन की सुविधा और पूरी पारदर्शिता के अलावा कई आकर्षक सुविधाओं के साथ ग्राहकों को इंस्टेंट पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है। पर्सनल लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए वेबसाइट पर जाएँ और देखें कि, क्या आपको बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन पर प्री-अप्रूव्ड ऑफ़र का फायदा मिल सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें