पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फीचर आर्टिकल:लीवर ट्रांसप्लांट बेबी फिर से जिंदगी और मौत से जूझ रहा है

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बच्चे खु‌शियां लेकर आते हैं, लेकिन वहीं जब एक बच्चा किसी मनहूस बीमारी से पीड़ित हो जाए तो खुशियों पर संकट के घने बादल छा जाते हैं। महज कुछ वक्त पहले ही लीवर प्लांट की जटिल प्रक्रिया से गुजर चुके 2 साल के त्रिभुवन के माता-पिता की जिंदगी में फिर से भूचाल तब आ गया जब उन्हें पता चला कि उनके बेटे के पेट की आंत में खतरनाक संक्रमण हो गया है। त्रिभुवन अपने मां-बाप की इकलौती संतान है और उसकी बीमारी ने इन्हें पूरी तरह से हिलाकर रख दिया है। मासूमियत से भरी उनकी आंखें ये बताते हुए भर आती हैं कि किस तरह से पहले ही वो लीवर प्लांट बुरी तरह से आर्थिक तौर पर टूट चुके हैं। और अब जब उन्‍हें पता चला है कि उनके 2 साल के बच्चे को एबडॉमिनल इंफेक्‍शन और इंटेस्टिनल ब्लॉकेज है।

अपने बच्चे के ट्यूब से भरी नाक और शरीर में लगते दर्दनाक इंजेक्‍शन को देखकर त्रिभुवन की मां बेसुध हो जाती हैं। अपना दर्द साझा करते हुए वो कहती हैं कि जब से मेरे बेटे की इस बीमारी का 2018 से पता चला है तब से लेकर अब तक हमारी जिंदगी बेरंग हो गई है। शुरू में उसका शरीर पीला पड़ने लगा था और उल्‍टी दस्त की शिकायत लगातार बढ़ती जा रही थी। ये स्थिति लगातार बिगड़ती गई और खून की उल्‍टियां तक होने लगीं। त्रिभुवन के पिता कहते हैं कि जब इसका लीवर ट्रांसप्लांट हुआ था तो मुझे लगा था कि अब हमारे दुख के दिन चले जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और ईश्वर फिर से हमारी परीक्षा लेने लगा है।

त्रिभुवन के पिता ने अपने बेटे की सर्जरी के लिए बैंक से बड़ा लोन ले रखा है। अपने बेटे के ठीक हो जाने की चाहत में वो दिन रात मेहनत करके किश्त भर रहे हैं लेकिन बेटे की फिर से खराब हुई स्थिति ने उन्हें मजबूर कर दिया है। त्रिभुवन को जब ये बीमारी हुई तो वो चलना फिरना व बोलना सीख रहा था, लेकिन बीमारी ने उसके इस महत्वपूर्ण वक्त को बर्बाद करके रख दिया।

एक सामान्य जीवन में वापस आने के लिए, इस छोटे बच्चे को अपनी सर्जरी के लिए कम से कम 6 लाख रुपये की जरूरत है। उनके माता-पिता ने उनके उपचार और चिकित्सा के लिए अब तक भुगतान करने की अपनी क्षमता में सब कुछ करने की कोशिश की है, लेकिन असहाय हैं और अब इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते। त्रिभुवन एक बेहतर जीवन के हकदार हैं, वे अपने बचपन को दोस्तों और स्कूल के साथ अनुभव करना चाहते हैं। केवल एक चीज है जो उसे बचा सकती है वो है आपकी आपकी दया। अपने बच्चे के जीवन के लिए सभी माता-पिता सभी से ये गरीब मां-बाप अनुरोध कर रहे हैं कि यथासंभव जो हो सके मदद करें। आपकी मदद त्रिभुवन की जिंदगी की अलख जगा सकता है।

तिभुवन की सर्जरी के दान के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें