पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Utility
  • PPF ; PF ; Loan On PPF ; Loan ; Banking ; Loans Can Also Be Availed On PPF, Low Interest And Easy Loan On It

पर्सनल फाइनेंस:अपने PPF पर भी ले सकते हैं लोन, इस पर कम ब्याज और आसानी से मिलता है कर्ज

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इस स्कीम के तहत फिलहाल 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है - Dainik Bhaskar
इस स्कीम के तहत फिलहाल 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है
  • जमा पर अधिकतम 25% का लोन ले सकते हैं
  • आप 36 महीनों के लिए लोन ले सकते हैं

अगर आप मंथली इन्वेस्टमेंट करके एक बड़ा फंड जुटाना चाहते हैं तो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) स्कीम इसके लिए बिल्कुल सही रहेगी। इस स्कीम के तहत फिलहाल 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है जो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से काफी ज्यादा है। इसके अलावा इन स्कीम में निवेश करने वालों को PPF पर सस्ता लोन भी मिलता है। आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं।

इस पर मिलता है सस्ता लोन
पीपीएफ खाते पर जमा पर आप लोन भी ले सकते हैं। आपने जिस वित्त वर्ष में पीपीएफ खाता खुलवाया है, उस वित्त वर्ष की समाप्ति के एक वित्त वर्ष बाद से लेकर पांचवें वित्त वर्ष की समाप्ति तक आप पीपीएफ से लोन लेने के हकदार हैं। अगर आपने जनवरी 2017 में पीपीएफ खाता खुलवाया है तो आप 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2022 तक लोन ले सकते हैं। जमा पर अधिकतम 25% का लोन ले सकते हैं।

PPF अकाउंट में हर महीने निवेश करें सिर्फ 1 हजार रुपए, 15 साल बाद मिलेंगे 3.21 लाख रुपए
कितना देना होता है ब्याज?

PPF पर लोन लेने पर पर पहले लोन का मूलधन चुकाना होता है, उसके बाद ब्याज। मूलधन को दो या उससे ज्यादा इंस्टॉलमेंट या मंथली इंस्टॉलमेंट में चुकाया जा सकता है। लोन की मूलधन राशि का भुगतान जिस महीने में लोन लिया गया है, उससे 36 महीने में करना होता है। लोन के लिए प्रभावी ब्याज दर PPF पर मिल रहे ब्याज से केवल 1% ज्‍यादा रहती है। ब्याज को दो मंथली इंस्टॉलमेंट या एकमुश्त चुकाया जा सकता है। अगर आपने नियत समय के अंदर लोन का मूलधन चुका दिया है लेकिन ब्याज का कुछ हिस्सा बाकी है तो वह आपके PPF अकाउंट से काटा जाता है।

समय पर लोन न चुकाने पर क्या होगा?
अगर 36 महीने में लोन का भुगतान नहीं किया गया है या सिर्फ आंशिक तौर पर उसका भुगतान हुआ है, तो बचे हुए लोन की राशि पर सालाना 6% की दर से ब्याज लगेगा। यह 6% ब्याज दर जिस महीने में लोन लिया है, उसके अगले महीने के पहले दिन से लेकर जिस महीने आखिरी किश्त का भुगतान होगा, उसके आखिरी दिन तक रहेगी। यानी पहले जो ब्याज दर 1% बन रही थी, वह लोन 36 माह के अंदर चुकता नहीं कर पाने पर लोन की शुरुआत से 6% बनेगी। अगर अकाउंट धारक की मौत हो जाती है, तो उसका नॉमिनी या उत्तराधिकारी उसके लोन का ब्याज का भुगतान करेगा। PPF पर ब्याज दरें तिमाही आधार पर बदलती हैं, लेकिन लोन की दर लोन चुकता होने तक वही रहेगी जो लोन लेते वक्त तय हुई।

घर बैठे ऑनलाइन ही खोल सकते हैं SBI में PPF अकाउंट, आसान है प्रोसेस
कौन खुलवा सकते हैं PPF अकाउंट?

कोई भी व्यक्ति किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम पर यह अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा भी ये खाता खोला जा सकता है।

कहां खुलवा सकते हैं PPF अकाउंट?
एक पीपीएफ खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। हालांकि, नियमों के अनुसार, एक हिंदू अविभाजित परिवार(HUF) के नाम पर एक से ज्यादा पीपीएफ खाता नहीं खोला जा सकता है।

कितने रुपए से खोल सकते हैं अकाउंट?
PPF खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 500 रुपए है। किसी वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपए जमा करने की जरूरत है, जबकि अधिकतम निवेश सीमा 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष तय की गई है।