• Hindi News
  • Utility
  • Telecom ; Mobile Running May Soon Become Expensive, Tariff Rates Of Telecom Companies May Increase

महंगाई:जल्द ही मोबाइल चलाना हो सकता है महंगा, बढ़ सकते हैं टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ रेट

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले साल दिसंबर में टेलीकॉम कंपनियों ने प्री-पेड टैरिफ 25 से 40% बढ़ाए थे - Dainik Bhaskar
पिछले साल दिसंबर में टेलीकॉम कंपनियों ने प्री-पेड टैरिफ 25 से 40% बढ़ाए थे
  • टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ प्लान में 15 से 20% तक की बढ़ोतरी हो सकती है
  • वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने हाल ही में 2 प्लान की कीमतों में 7 से 9% तक की बढ़ोतरी की है

मोबाइल फोन यूजर्स के लिए जल्द ही बुरी खबर आ सकती है। नए साल में टैरिफ रेट बढ़ सकते हैं। मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक तीनों दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां वोडाफोन-आइडिया (Vi), जियो और एयरटेल अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमत बढ़ा सकती हैं। रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 2 महीनों में टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ प्लान में 15 से 20% तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

वोडाफोन-आइडिया ने हाल ही में बढ़ाए रेट
वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने हाल ही में 2 प्लान की कीमतों में 7 से 9% तक की बढ़ोतरी की है। वोडाफोन-आइडिया पोस्टपेड डाटा टैरिफ अब भारती एयरटेल से 7% और रिलायंस जियो के मुकाबले लगभग 60% अधिक महंगा हो गया है।

एयरटेल पोस्टपेड को फिलहाल नहीं करेगा महंगा
सीएलएसए के अनुसार भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया की तरह फिलहाल पोस्टपेड टैरिफ पलायन में बढ़ोतरी करने के मूड में नहीं है। भारती एयरटेल ग्राहकों की संख्या बढ़ाने पर फोकस कर रही है।

एयरटेल के 4G ग्राहक बढ़े
मोतीलाल और सीएलएसए की रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2020 -21 की पहली छिमाही में एयरटेल ने 1% वृद्धि दर्ज की है, वहीं जियो ने 4% की वृद्धि दर्ज की है। हालांकि जियो की वृद्धि पिछले साल के मुकाबले काफी कम रही जो 22% थी। रिपोर्ट के अनुसार त्योहारी सीजन में (वित्त वर्ष 2020 -21 की दूसरी तिमाही) में एयरटेल ने काफी संख्या में 4G ग्राहक जोड़े हैं।

दिसंबर 2019 में प्री-पेड टैरिफ 40% तक हुए थे महंगे
पिछले साल दिसंबर में टेलीकॉम कंपनियों ने प्री-पेड टैरिफ 25 से 40% बढ़ाए थे। टैरिफ रेट में दूसरी बढ़ोतरी इसी दिसंबर में होने वाली थी लेकिन कोविड-19 के चलते इसको टालकर अगले कैलेंडर ईयर में कर दिया गया। तब कंपनियां फ्लोर प्राइस यानी मिनिमम टैरिफ रेट को लेकर क्लैरिटी चाहती थीं और Vi नेटवर्क इंटीग्रेशन और नई ब्रांडिंग के काम में लगी थी।

डाटा प्राइस में 5-9 गुना की बढ़ोतरी चाहती हैं कंपनियां
टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI ने फ्लोर प्राइस के आकलन के लिए कंसलटेशन पेपर जारी किए हैं। टेलीकॉम कंपनियों ने डेटा प्राइस में पाँच से नौ गुना की बढ़ोतरी किए जाने की मांग की है। कंसल्टेशन को लेकर क्या हुआ है अभी तक इसका पता नहीं चला है।

खबरें और भी हैं...