पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Mutual Fund ; SBI ; SBI Mutual Fund Launches New Investment Plan, Can Invest Funds For Children By Investing For Their Education And Marriage

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:SBI म्‍यूचुअल फंड ने लॉन्च किया नया इंवेस्‍टमेंट प्‍लान, बच्चों के लिए निवेश करके उनकी पढ़ाई और शादी के लिए कर सकते हैं पैसों का इंतजाम

नई दिल्‍ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
'एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनिफिट फंड इंवेस्‍टमेंट ऑप्‍शन' का लॉक-इन पीरियड 5 साल का है
  • 'SBI मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनिफिट फंड इंवेस्‍टमेंट' नाम से लॉन्च किया गया है
  • इसमें 8 से 22 सितंबर तक निवेश किया जा सकेगा

SBI म्यूचुअल फंड ने एक ऐसा इंवेस्टमेंट प्लान लॉन्च किए है। 'एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनीफिट फंड इंवेस्टमेंट ऑप्शन' नाम से लॉन्च किए गए इस प्लान में निवेश करके बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इस इंवेस्टमेंट प्लान को सब्सक्रिप्शन के लिए 8 सितंबर को खोला जाएगा और 22 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा।

आपकी पूंजी का 100% हिस्‍सा ईटीएफ में किया जा सकता है निवेश
ये फंड आपकी पूंजी का कम से कम 65 फीसदी से लेकर 100 फीसदी तक इक्विटी एक्‍सचेंज्‍ड ट्रेडेड फंड्स (ETFs) में निवेश करेगा। निवेश का 35 फीसदी तक हिस्‍सा इंटरनेशनल इक्विटी (International Equities) और 20 फीसदी गोल्‍ड ईटीएफ (Gold ETFs) में निवेश किया जा सकता है। डेट फंड (Debt Funds) में निवेश के लिए ये ट्रिपल-ए रेटेड सिक्‍योरिटी में पैसा लगाएगा। वहीं, 10 फीसदी हिस्‍सा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इंवेस्टमेंट फंड में लगा सकता है।

रहेगा 5 साल का लॉक इन पीरियड
'एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनिफिट फंड इंवेस्‍टमेंट ऑप्‍शन' का लॉक-इन पीरियड 5 साल का है। यानी इस फंड में किए गए निवेश को 5 साल या बच्‍चे के 18 साल के होने तक नहीं निकाला जा सकेगा। बच्चे के 18 साल का होने पर आप पैसा निकाल सकते हैं।

बच्‍चे या बच्‍चे के साथ ज्‍वाइंट अकाउंट से किया जा सकता है निवेश
एसबीआई का ये नया फंड 1 से लेकर 14 साल तक की उम्र के बच्‍चों के लिए बहुत बढ़िया है। कोई भी पेरेंट बच्‍चे के अकाउंट या बच्‍चे के साथ ज्‍वाइंट अकाउंट से इस फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके बाद माता-पिता बच्‍चे के 18 साल के होने तक इसे मैनेज करेंगे. इसके बाद अकाउंट फ्रीज हो जाएगा। जब बच्‍चा केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया पूरी कर लेगा तो अकाउंट फिर से एक्टिव हो जाएगा. इसके बाद बच्‍चा खुद इस स्‍कीम के लिए म्‍यूचुअल फंड फोलियो को ऑपरेट कर सकता है।

इसमें निवेश करना रहेगा सही
एक्सपर्ट के अनुसार एसआईपी में लम्बे समय के लिए निवेश करके कोई वित्तीय लक्ष्यों को पाया जा सकता है। ये फंड यंग माता -पिता के लिए बहुत शानदार साबित हो सकता है क्योंकि वे इसके जरिए आसानी से बच्चे की पढ़ाई या शादी लिए फंड जुटा सकते हैं।

SBI फंड्स ने 1 साल में दिया 10% से ज्यादा का रिटर्न
अगर हम SBI म्‍यूचुअल फंड स्कीम्स की बात करें तो इसकी सभी स्कीम्स ने बीते एक साल में 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। ऐसे में इस स्कीम में निवेश करना सही विकल्प हो सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें