पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Mutual Fund ; SIP ; WhatsApp ; You Can Also Invest In Mutual Funds With WhatsApp, Its Process Is Very Easy

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:म्यूचुअल फंड में WhatsApp से भी कर सकते हैं निवेश, बहुत आसान है इसकी प्रोसेस

नई दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह सुविधा केवल उन्हीं निवेशकों को मिलती है जो सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट में निवेश करना चाहते हें - Dainik Bhaskar
यह सुविधा केवल उन्हीं निवेशकों को मिलती है जो सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट में निवेश करना चाहते हें
  • ज्यादातर बड़े म्यूचुअल फंड हाउस यह सुविधा दे रहे हैं
  • इसके लिए आपको अलग से कोई चार्ज नहीं देना होता है

बीते कुछ सालों में म्यूचुअल फंड की लोकप्रियता बढ़ी है। इससे को देखते हुए म्यूचुअल फंड हाउसों ने इसमें निवेश करने की प्रक्रिया का लगातार आसान बनाया है। ज्यादातर बड़े म्यूचुअल फंड हाउस अब व्हाट्सऐप और मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन के जरिए अपनी स्कीम्स में निवेश करने की सुविधा दे रहे हैं। अगर आप भी म्यूचुअल फंड में कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप व्हाट्सऐप के जरिए म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश कर सकते हैं।

खुद चुन सकेंगे अपनी स्कीम
यह सुविधा केवल उन्हीं निवेशकों को मिलती है जो सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट में निवेश करना चाहते हें। यह तरीका ज्वाइंट होल्डिंग को सपोर्ट नहीं करता है। व्हाट्सऐप के जरिए निवेशक म्यूचुअल फंड में एक मुश्त और सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) दोनों तरह से निवेश कर सकते हैं। इसके लिए निवेशक को ही निवेश के लिए स्कीम चुननी होती है। आपको ट्रांजैक्शन के लिए निवेश की रकम बतानी होती है।

निवेशक एक प्लान से दूसरे प्लान में स्विच भी कर सकता है
निवेशक को किस्तों की संख्या भी बतानी होती है। इसके बाद ऑर्डर की समरी आती है, जिसे आप ओके या एडिट कर सकते हैं। व्हाट्सऐप के जरिए निवेशक एक प्लान से दूसरे प्लान में स्विच भी कर सकता है। इसके जरिए निवेशक को अकाउंट स्टेटमेंट, कैपिटल गेन स्टेटमेंट, नॉमिनी डिटेल, पर्सनल डिटेल आदि पाने की भी सुविधा है।

कैसे करें निवेश?

  • इसके लिए सबसे पहले निवेशक को सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां अपना मोबाइल नंबर डालें और नियम-शर्तों को ध्यान से पढ़कर पर सहमति देनी होगी। 
  • ट्रांजैक्शन शुरू करने के लिए एसेट मैनेजमेंट कंपनी के खास व्हाट्सऐप नंबर को सेव करने के बाद उस नंबर पर अपनी ओर से एक मैसेज भेजना होगा।  फिर ऐसेट मैंनेजमेंट कंपनी (एएमसी) के निर्देश का पालन करते हुए बातचीत करनी होगी।
  • एएमसी की शर्तें स्वीकार करने के बाद निवेशक के माबाइल पर मैसेज आता है। इसमें आपके पैन आदि की जानकारी मांगी जाती है। जिसे देने के बाद केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होती है। इसके बाद अब आपको पेमेंट करना होता है। 
  • पेमेंट की पुष्टि करने पर निवेशक के नंबर पर OTP आता है। निवेशक को अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) के लिए OTP डालना होता है। SIP शुरू करने के लिए बैंक के साथ URN रजिस्टर कराना जरूरी है।

ये म्यूचुअल फंड हाउस दे रहे इसकी सुविधा
HDFC म्यूचुअल फंड, आदित्य बिरला सनलाइफ म्यूचुअल फंड, कोटक म्यूचुअल फंड, ICICI प्रू म्यूचुअल फंड, मोतीलाल ओसवाल म्यूचुअल फंड समेत कुछ अन्य फंड हाउस भी इसकी सुविधा दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें