पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Banking ; Jan Dhan Account ; Jan Dhan Khata ; Banking ; SBI ; No Fee Will Be Paid For Depositing Or Withdrawing Money In Jan Dhan Accounts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैंकिंग:बैंकों ने किया ऐलान; जनधन खातों में पैसे जमा करने या निकालने पर नहीं देना होगा कोई शुल्क

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
14 अक्टूबर 2020 तक 41.05 करोड़ जनधन खाते खोले जा चुके हैं। इन खातों में कुल 1.31 लाख करोड़ रुपए जमा हैं - Dainik Bhaskar
14 अक्टूबर 2020 तक 41.05 करोड़ जनधन खाते खोले जा चुके हैं। इन खातों में कुल 1.31 लाख करोड़ रुपए जमा हैं
  • जनधन खातों पर मिनिमम बैलेंस रखने की भी बाध्यता नहीं है
  • इस योजना की शुरुआत अगस्त 2014 में हुई थी

बैंकों ने जनधन खाता धारकों को बड़ी राहत देते हुए ऐलान किया है कि जनधन खाता धारकों को पैसे जमा करने या निकालने के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा। बैंकों ने साधारण जमा खातों पर भी इस तरह का कोई चार्ज नहीं लिए जाने की बात कही है। जनधन खातों पर मिनिमम बैलेंस रखने की भी बाध्यता नहीं है।

नहीं लगेगा कोई शुल्क
हाल ही में कुछ खबरों में दावा किया गया था कि जनधन खातों से हर नकद निकासी पर 100 रुपए चार्ज किये जाएंगे। सरकार की ओर से साफ किया गया है कि ये खबर पूरी तरह से निराधार है। जनधन खातों की बैंकिंग सेवाओं के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। पीआईबी की ओर से किए गए फैक्ट चैक से पता चला है कि जनधन खातों की मुफ्त बैंकिंग सेवाओं के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। सभी बैंक RBI के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन पालन कर रहे हैं। जनधन खातों पर चार्ज लगाने को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया गया हैं।

कोरोना काल में बढ़ी खातों की संख्या
कोरोना महामारी के दौरान जनधन बैंक खाता खुलवाने वालों की संख्या बढ़ी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की एक रिसर्च के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान जनधन खाता खुलवाने की दर में 60% की तेजी आई है। 1 अप्रैल से 14 अक्टूबर के बीच करीब 3 करोड़ नए खाते खुले हैं और उनमें डिपॉजिट 11600 करोड़ रुपए के करीब रहा है। इसके साथ ही जनधन खातों की कुल संख्या 41.05 करोड़ हो गई है। इन खातों में कुल 1.31 लाख करोड़ रुपए जमा हैं।

28 अगस्त 2014 को लॉन्च हुई थी योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में जनधन योजना की घोषणा की थी। इसके बाद 28 अगस्त को इस योजना को आधिकारिक रूप से लॉन्च किया गया था। यह योजना मोदी सरकार की लोगों पर केंद्रित आर्थिक पहलों के लिए नींव का पत्थर थी। योजना की छठी वर्षगांठ पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर, कोविड-19 वित्तीय सहायता, पीएम किसान, मनरेगा और जीवन एवं स्वास्थ्य बीमा कवर के लिए सबसे पहले प्रत्येक व्यस्क व्यक्ति को बैंक खाता देना पहला कदम था। पीएमजेडीवाई के साथ यह कार्य हुआ है।

जनधन खाताधारकों को मिलती हैं कई सुविधाएं
जनधन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है। इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है। इसके अलावा आपको इस पर आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है। इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है। इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें