पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • NPS ; Pension ; Pension Scheme ; Now PFRDA Has Given Permission To Open And Close Account In National Pension System Through Video KYC

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:अब वीडियो KYC के जरिए नेशनल पेंशन सिस्टम में खाता खोल और बंद कर सकेंगे अकाउंट, PFRDA ने दी इसकी इजाजत

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जनवरी 2004 में इस योजना की शुरुआत हुई थी
  • कोई भी व्यक्ति अपने कामकाजी जीवन के दौरान पेंशन खाते में नियमित रूप से योगदान दे सकता है

कोरोना महामारी को देखते हुए पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के तहत खाता खोलने, खाते से पैसा निकालने और खाता बंद करने सहित अन्य कामों के लिए वीडियो बेस्ड कस्टमर आइडेंटिटी प्रोसेस (वीडियो KYC) की अनुमति दे दी है। इसको लेकर गाइड लाइन जारी कर दी गई है।

ऑनलाइन ही बदल सकेंगे खाते में नॉमिनी
अगर कोई NPS सब्सक्राइबर अपने खाते में नॉमिनी को बदलना चाहता है तो वो यह काम अब ऑनलाइन कर करेगा। इसके लिए फिजिकली नॉमिनेशन फॉर्म जमा करने की जरूरत नहीं होगी। PFRDA ने नामांकन में बदलाव के लिए ई-साइन आधारित ऑनलाइन सुविधा की शुरू की है।

इससे पहले PFRDA ने दी कई सुविधाएं
इससे पहले PFRDA ने नए सब्सक्राइबर्स को खाता खोलने के लिए आधार बेस्ड पेपरलेस केवाईसी प्रक्रिया को मंजूरी दी थी। तब ई-एनपीएस/प्वॉइंट्स ऑफ प्रेसेंस (जहां एनपीएस खाता खोला जाता है) सुविधाओं को मंजूरी दी गई थी। इसके तहत अब नए सब्सक्राइबर्स के ऑनलाइन आधार को उनकी सहमति के साथ ईएनपीएस खाता खोलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है नेशनल पेंशन स्कीम?

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) को जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था। 2009 में इसे सभी कैटेगरी के लोगों के लिए खोल दिया गया। कोई भी व्यक्ति अपने कामकाजी जीवन के दौरान पेंशन खाते में नियमित रूप से योगदान दे सकता है। इकट्ठा हुई धन राशि के एक हिस्से को वह एक बार में निकाल भी सकता है और बची हुई राशि का इस्तेमाल रिटायरमेंट के बाद नियमित आय प्राप्त करने के लिए कर सकता है। व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न से NPS खाता बढ़ता है। इस स्कीम में केंद्र सरकार, राज्य सरकार, निजी क्षेत्र के कर्मचारी और आम नागरिक भी निवेश कर सकते हैं।

क्या है KYC?
केवाईसी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित एक पहचान प्रक्रिया है जिसकी मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में अच्छे से जान पाती हैं। KYC यानि "नो योर कस्‍टमर" यानि अपने ग्राहक को जानिये। बैंक तथा वित्तीय कम्पनियां इसके लिए फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान के प्रमाण भी लेती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें