पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Pension Scheme ; Atal Pension Yojana ; Atal Pension Scheme ; Monthly Income Scheme ; Post Office Saving Scheme ; Saving Scheme ; You Can Also Arrange Pension For Yourself By Taking Advantage Of Atal Pension Yojana And Post Office Monthly Income Scheme

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:अटल पेंशन योजना और पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का लाभ लेकर आप भी अपने लिए कर सकते हैं पेंशन का इंतजाम

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ये दोनों योजनाएं केंद्र सरकार के अंतर्गत आती हैं, इसीलिए इसमें आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है
  • अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से 5000 रुपए की पेंशन मिलती है
  • पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 6.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है

सरकार द्वारा कर्मचारियों की पेंशन सुविधा बंद करने के बाद लोग अपने रिटायरमेंट को लेकर टेंशन में रहते हैं कि वो बुढ़ापे में अपने लिए मासिक आय का इंतजाम कैसे कर सकेंगे। लेकिन सरकार अब भी लोगों को ऐसे कई विकल्प उपलब्ध करा रही है जिनसे आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक समस्याओं से बचा सकते हैं। केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना और पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम आपके लिए सही रहेंगी। आज हम आपको इन दोनों स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं।

अटल पेंशन योजना

क्या है ये योजना ?
इसके तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है। इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है। कोई शख्स इस स्कीम को लेता है तो उसे कम से कम 20 साल निवेश करना होगा। स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।

कैसे तय होगा आपका कंट्रीब्यूशन?
अमाउंट कितना कटेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन चाहते हैं। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा। वहीं यदि कोई सब्स्क्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 से लेकर 1454 रुपए प्रतिमाह तक का मंथली कंट्रीब्यूशन करना होगा। सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा कंट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। इसमें आप सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बेनीफिट क्लेम कर सकेंगे।

कैसे देना होता है कंट्रीब्यूशन?
इस योजना के तहत इन्वेस्टर्स मंथली, क्वारटर्ली या सेमी-एनुअल यानी 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं। कंट्रीब्यूशन ऑटो-डेबिट हो जाएगा। यानी आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कट जाएगी और आपके पेंशन खाते में जमा हो जाएगी।

कैसे ले सकते हैं योजना का लाभ?
इन दोनों ही योजनाओं का लाभ आप किसी भी बैंक में जाकर ले सकते हैं। अगर आपका खाता एसबीआई बैंक में है तो आप नेट बैंकिंग से अटल योजना का लाभ ले सकते हैं। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

मंथली इनकम स्कीम

क्या है ये स्कीम?
ये एक तरह की पेंशन स्कीम है, इसमें आप इस मुश्त पैसा जमा करके अपने लिए मंथली इनकम की व्यवस्था कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि स्कीम पूरा होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाएंगे।

कितना कर सकते हैं निवेश?
इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं। वहीं अगर अधिकतम की बात करें तो अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। स्कीम को हर 5 साल बाद उसी खाते के जरिए जब तक चाह आगे बढ़ा सकते हैं।

हर महीने कर सकते हैं 5 हजार की कमाई
इस स्कीम के तहत 6.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना के तहत अगर आप 4.5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 6.6 सालाना ब्याज दर के हिसाब से सालाना 29700 रुपए ब्याज मिलेंगे। वहीं अगर आप इसमें ज्वाइंट अकाउंट के तहत 9 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 59,400 साल का ब्याज मिलेगा। इसे 12 महीनों में बराबार बांटें तो हर महीने 4,950 रुपए का रिटर्न मिलेगा। अगर रिटर्न को विद्ड्रॉ नहीं करते हैं तो उस पर भी ब्याज मिलता है।

कैसे खोल सकते हैं इसमें निवेश?
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम खाता खोलने के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको मंथली इनकम स्कीम के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

कहां करें निवेश?
अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है तो आपके लिए अटल पेंशन योजना में निवेश करना सही रहेगा। इसमें आपको एक साथ पैसा जमा नहीं करना होता इसमें मंथली पैसा जमा करके आप अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर करते हैं। वहीं अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है तो आप अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं, ऐसे में मंथली इनकम स्कीम आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है। इसके अलावा आप चाहे तो दोनों योजनाओं का लाभ भी ले सकते हैं। इससे आपको हर महीने करीब 10 हजार रुपए मिलेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें