पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Mutual Fund ; Sukanya Yojana ; Sukanya Scheme ; Plan To Invest For Your Baby Girl, So Know Here What Will Be Better Between Sukanya Scheme And Mutual Fund

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:बेटी के लिए निवेश करने का बना रहे हैं प्लान तो यहां जानें सुकन्या योजना और म्यूचुअल फंड में से क्या रहेगा बेहतर

नई दिल्‍ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चाइल्ड म्यूचुअल फंड भी बच्चों के भविष्य को देखते हुए निवेश के लिए बेहतर हैं - Dainik Bhaskar
चाइल्ड म्यूचुअल फंड भी बच्चों के भविष्य को देखते हुए निवेश के लिए बेहतर हैं
  • सुकन्या समृद्धि योजना में अभी 7.6% सालाना ब्याज मिल रहा है
  • HDFC चिल्ड्रन गिफ्ट फंड ने बीते 10 सालों में 10% से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है

हमारे देश में म्यूचुअल फंड निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाने लगा है। कई फंड्स ने पिछले कुछ सालों में बढ़िया रिटर्न दिया है। ऐसे में कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि उन्हें अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना या म्यूचुअल फंड में से कहां निवेश करना चाहिए। आज हम आपको इन दोनों ही स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं ताकि आप अपने हिसाब से सही ऑप्शन चुन सकें।

सुकन्या समृद्धि योजना
जन्म से 10 साल की उम्र तक ही बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाया जा सकता है। इस स्कीम को बैंक या पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में अभी 7.6% सालाना ब्याज मिल रहा है।

बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना या PPF में करें निवेश, मिलेगा बैंक FD से ज्यादा ब्याज
250 रुपए से खुलवा सकते हैं खाता

इसमें 250 रुपए में खाता खोला जा सकता है। इसमें एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का ही निवेश किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल की उम्र से पहले ही खोला जा सकता है। लड़की के 21 साल का होने या लड़की की शादी होने के बाद एकाउंट मैच्योर हो जाएगा और आपको पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जाएगा।

5 साल बाद भी बंद कर सकते हैं खाता
खाता खोलने से 5 साल के बाद बंद किया जा सकता है। यह भी कई परिस्थितियों में किया जा सकता है, जैसे कोई खतरनाक बीमारी होने पर या अगर किसी दूसरे कारण से खाता बंद किया जा रहा हो तो इसकी इजाजत दी जा सकती है, लेकिन उस पर ब्याज सेविंग एकाउंट के हिसाब से मिलेगा।

अगर आपने होम लोन लिया है तो जरूर लें टर्म इंश्योरेंस, ये आपके न होने पर परिवार को देगा वित्तीय सुरक्षा
बच्ची के 18 साल का होने पर निकाल सकते हैं आधा पैसा

सुकन्या समृद्धि योजना खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है।इसमें खाता खोलने के लिए बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट देना जरूरी है। इसके साथ ही बच्ची और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण भी देना होता है। यह खाता देशभर में कहीं भी ट्रांसफर कराया जा सकता है, अगर खाताधारक खाता खोलने की मूल जगह से कहीं और शिफ्ट हो गया हो। इसमें लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता।अगर खाता 21 साल पूरा होने से पहले बंद कराया जा रहा है तो खाताधारक को यह एफिडेविट देना पड़ेगा कि खाता बंद करने के समय उसकी उम्र 18 साल से कम नहीं है।

टैक्स छूट का मिलता लाभ
चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पैसा लगाने पर आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है।

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड दे सकता है ज्यादा रिटर्न
सुकन्या समृद्धि योजनाओं में भले ही टैक्स का फायदा मिले, लेकिन इसमें आपको एक तय ब्याज मिलता है इसमें आप इससे ज्यादा फायदा नहीं कमा सकते हैं। समय के साथ बढ़ती महंगाई की समस्या को देखते हुए बच्चों के भविष्य के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश काफी अच्छा साबित हो सकता है। इक्विटी म्युचुअल फंड में में इंडेक्स फंड, लार्ज कैप फंड और मिड कैप फंड में से जरूरत के मुताबिक कोई भी विकल्प चुना जा सकता है। इक्विटी फंड में रिस्क प्रोफाइल के हिसाब से भी निवेश योजना का चुनाव किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक 10 साल या इससे ज्यादा समय के निवेश के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश बेहतरीन विकल्प है।

बच्चे के लिए कर रहे हैं म्यूचुअल फंड में निवेश, तो गार्जियन का नो योर कस्टमर से जुड़े रेगुलेशंस का पालन करना जरूरी
चाइल्ड म्यूचुअल
फंड का मिलता है विकल्प
चाइल्ड म्यूचुअल फंड भी बच्चों के भविष्य को देखते हुए निवेश के लिए बेहतर हैं। हालांकि इसके लिए लंबे समय का निवेश ज्यादा अच्छा है। चाइल्ड म्यूचुअल फंड में मिलने वाला रिटर्न महंगाई की समस्या से निपटने में भी सक्षम है। हालांकि ऐसा नहीं है कि बच्चे के नाम से सिर्फ उन्हीं फंड में निवेश कर सकते हैं, जिनके साथ चाइल्ड जुड़ा हुआ हो। ऐसे प्लान खासतौर से बच्चों के नाम निवेश करने के लिए लुभाते हैं। हालांकि इनमें भी कुछ बेहतर प्लान हैं। लेकिन इनके अलावा पैरेंट्स दूसरे म्यूचुअल फंड्स की ओर भी देख सकते हैं।

कम रिस्क के साथ म्यूचुअल फंड में करना चाहते हैं निवेश तो ब्लूचिप फंड में लगाएं पैसा, ये हैं 2020 के टॉप फंड्स
टॉप चिल्ड्रन प्लान के रिटर्न

HDFC चिल्ड्रन गिफ्ट फंड

  • 10 हजार की मंथली SIP की 10 साल में वैल्यू: 20.68 लाख रुपए
  • एक्सपेंस रेश्यो: 2.06% (5 नवंबर, 2020)
  • मिनिमम इन्वेस्टमेंट: 5000 रुपए
  • मिनिमम SIP: 500 रुपए

कितना रिटर्न मिला

अवधिरिटर्न (%)
पिछले 3 महीने6.40
पिछले 6 महीने25.23
पिछले 1 साल4.81
पिछले 3 साल4.10
पिछले 5 साल9.15
पिछले 7 साल13.23
पिछले 10 साल10.50

ICICI प्रूडेंशियल चाइल्ड केयर फंड

  • 10 हजार की मंथली SIP की 10 साल में वैल्यू: 18.23 लाख रुपए
  • एक्सपेंस रेश्यो: 2.52% (5 नवंबर, 2020)
  • मिनिमम इन्वेस्टमेंट: 5000 रुपए
  • मिनिमम SIP: 500 रुपए

कितना रिटर्न मिला

अवधिरिटर्न (%)
पिछले 3 महीने5.07
पिछले 6 महीने18.42
पिछले 1 साल0.05
पिछले 3 साल2.29
पिछले 5 साल6.79
पिछले 7 साल12.37
पिछले 10 साल8.13

UTI चिल्ड्रन कैरियर फण्ड इन्वेस्टमेंट प्लान

  • 10 हजार की मंथली SIP की 10 साल में वैल्यू: 18.15 लाख रुपए
  • एक्सपेंस रेश्यो: 2.76% (5 नवंबर, 2020)
  • मिनिमम इन्वेस्टमेंट: 1000 रुपए
  • मिनिमम SIP: 500 रुपए

कितना रिटर्न मिला

अवधिरिटर्न (%)
पिछले 3 महीने8.82
पिछले 6 महीने28.12
पिछले 1 साल4.45
पिछले 3 साल1.48
पिछले 5 साल8.28
पिछले 7 साल11.66
पिछले 10 साल8.03

सोर्स: वैल्यू रिसर्च और groww.in

सुकन्या योजना या म्यूचुअल फंड कहां करें निवेश?
दोनों ही स्कीम की अपनी खासियत और कमियां हैं। अगर आप थोड़ा रिस्क ले सकते हैं तो आपका म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही रहेगा। वहीं अगर आप बिना रिस्क लिए कहीं ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको ठीक-ठाक रिटर्न भी मिलता रहे तो सुकन्या योजना आपके लिए सही रहेगी। इसके अलावा अगर आप इनकम टैक्स बचाने के लिहाज से निवेश करना चाहते हैं तो सुकन्या योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser