पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Utility
  • Post Office Saving Scheme ; Saving Scheme ; Investment ; Fixed Deposit ; FD ; Banking ; Bank ; If You Want More Interest Than FD, Then Invest In National Savings Certificate Scheme Of Post Office, Here You Will Get More Returns

पर्सनल फाइनेंस:अगर चाहिए FD से ज्यादा ब्याज तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में करें निवेश, यहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
इस स्कीम में बच्चों के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है
  • इस स्कीम के तहत 6.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है
  • आप NSC में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं

अगर आप अपना पैसा निवेश कहीं ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां आपको फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) से ज्यादा ब्याज मिले तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम आपके लिए सही रहेगी। इस स्कीम के तहत आपको FD से ज्यादा ब्याज तो मिलता ही है साथ ही आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है। हम आपको इस स्कीम के बारे में बता रहे हैं ताकि आप अपने हिसाब से इसमें निवेश कर सकें।

कितना मिल रहा ब्याज?
इस स्कीम में फिलहाल 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको न्यूनतम 1000 रुपए निवेश करना होगा। आप NSC में कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। NSC का लॉक इन पीरियड 5 साल का है।

कौन कर सकता है NSC में निवेश?
एक 18 साल की उम्र का व्यक्ति खुद या माइनर व्यक्ति की ओर से एनएससी में निवेश कर सकता है। इस खाते को 3 वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है।

बच्चों के नाम से भी खोल सकते हैं खाता
इस स्कीम में बच्चों के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर माता-पिता की ओर से खाता खोला जा सकता है। 10साल की उम्र में बच्चा अपना अकाउंट खुद संचालित कर सकता है, वहीं वयस्क होने पर उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिल जाती है।

इनकम टैक्स बेनेफिट
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में आप जो भी पैसा निवेश करते हैं इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 के तहत उस पर आप टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं। एक फाइनेंशियल ईयर में एनएससी में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश करके टैक्स छूट क्लेम कर सकते हें।

NSC अकाउंट दूसरे व्यक्ति के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर
एनएससी को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए पुराने एनएससी होल्डर का नाम घेर दिया जाता है और नए एनएससी होल्डर का नाम एनएससी पर लिख दिया जाता है।

कितना मिलेगा रिटर्न?
इस स्कीम के तहत अगर आप 5 साल के लिए 1 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद 138,949 रुपए मिलेंगे। यानी आपको 38,949 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे।

कैसे कर सकते हैं निवेश?
अगर आप इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसके लिए खुलवा सकते हैं। देश भर में इंडिया पोस्ट के पोस्ट ऑफिस की संख्या 1.5 लाख से अधिक है। आप कहीं भी अकाउंट खुलवा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...