पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • PPF ; PF ; Provident Fund ; Investment ; Saving Scheme ; Post Office Saving Scheme Invest Only 1 Thousand Rupees Every Month In PPF Account, You Will Get 3.21 Lakh Rupees After 15 Years

पर्सनल फाइनेंस:PPF अकाउंट में हर महीने निवेश करें सिर्फ 1 हजार रुपए, 15 साल बाद मिलेंगे 3.21 लाख रुपए

नई दिल्ली2 महीने पहले
इस स्कीम के तहत 2 हजार रुपए महीना निवेश करके 15 साल में लगभग 6.43 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं
  • PPF अकाउंट पर इस समय 7.1 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है
  • PPF अकाउंट को किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं

अगर आप मंथली इन्वेस्टमेंट करके एक बड़ा फंड जुटाना चाहते हैं पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) स्कीम इसके लिए बिल्कुल सही रहेगी। इस स्कीम के तहत फिलहाल 7.1 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है जो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से काफी ज्यादा है। इस स्कीम के तहत सिर्फ 1 हजार रुपए महीना निवेश करके 15 साल में लगभग 3.21 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। हम आपको इस स्कीम के साथ यह बता रहे हैं कि आप इस स्कीम के जरिए किस तरह आसानी से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

2 हजार महीना निवेश करने पर मिलेंगे 6.43 लाख रुपए
इस स्कीम के तहत सिर्फ 2 हजार रुपए महीना निवेश करके 15 साल में लगभग 6.43 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। वहीं अगर आप 500 रुपए महीना निवेश करते हैं तो आपको 15 साल बाद लगभग 1.6 लाख रुपए मिलेंगे। यहां जाने इसमें निवेश करने पर आपको कितना फायदा होगा।

निवेश (हर महीने रु. में)15 साल बाद कितना मिलेगा (रु)20 साल बाद कितना मिलेगा (रु)
5001.6 लाख2.65 लाख
1 हजार3.21 लाख5.30 लाख
2 हजार6.43 लाख10.60 लाख
3 हजार9.64 लाख15.91 लाख

नोट : ये टेबल एक मोटे अनुमान के हिसाब से दी गई है क्योंकि पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा हर 3 महीने में होती है। इसके अलावा यहां जो टेबल बताई गई है उसमें ब्याज की गणना सालाना हिसाब से की गई है।

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं अकाउंट
एक पीपीएफ खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। हालांकि, नियमों के अनुसार, एक हिंदू अविभाजित परिवार(HUF) के नाम पर एक पीपीएफ खाता खोला नहीं जा सकता है।

500 रुपए में खोल सकते हैं खाता
पीपीएफ खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 500 रुपए है। किसी वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपए जमा करने की जरूरत है, जबकि अधिकतम निवेश सीमा 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष तय की गई है।

मैच्योरिटी के बाद 5-5 साल के लिए मिलेगा एक्सटेंशन
पीपीएफ खाता 15 साल में मैच्योर होता है, हालांकि अवधि को परिपक्वता के एक वर्ष के भीतर 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए मैच्योरिटी पूरा होने के एक साल पहले ही बढ़ाना होगा।

5 साल का रहता है लॉक इन पीरियड
पीपीएफ अकाउंट खोलने वाले साल के बाद 5 साल तक इस खाते से पैसा नहीं निकाला जा सकता। ये अवधि पूरा होने के बाद फॉर्म 2 भर कर पैसा निकाला जा सकेगा। हालांकि 15 साल साल पहले पैसा निकालने पर आपके फंड से 1 फीसदी की कटौती की जाएगी।

इस पर मिलता है सस्ता लोन
पीपीएफ खाते पर जमा पर आप लोन भी ले सकते हैं। आपने जिस वित्त वर्ष में पीपीएफ खाता खुलवाया है, उस वित्त वर्ष की समाप्ति के एक वित्त वर्ष बाद से लेकर पांचवें वित्त वर्ष की समाप्ति तक आप पीपीएफ से लोन लेने के हकदार हैं। अगर आपने जनवरी 2017 में पीपीएफ खाता खुलवाया है तो आप 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2022 तक लोन ले सकते हैं। जमा पर अधिकतम 25 फीसदी का लोन ले सकते हैं।

इस पर मिलता है टैक्स छूट का लाभ
पीपीएफ EEE की श्रेणी में आती है। यानी योजना में किए गए पूरे निवेश पर आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है। साथ ही इस योजना में निवेश से मिलने वाले ब्याज और निवेश की संपूर्ण राशि पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता। पीपीएफ इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले इंटरेस्ट की दर हर तीन महीने में बदलती रहती है।

पीपीएफ अकाउंट को नहीं किया जा सकेगा जब्त
पीपीएफ अकाउंट को किसी भी कोर्ट या आदेश द्वारा कर्ज या अन्य लायबिलिटी के समय जब्त नहीं किया जा सकता है।

कौन खोल सकता है पीपीएफ अकाउंट?
कोई भी व्यक्ति किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम पर यह अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा भी से खाता खोला जा सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें