पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Punjab National Bank ; PNB ; Banking ; PNB ; Punjab National Bank Changes The Rules For Withdrawing Money From ATMs, New Rules Will Be Applicable From December 1

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैंकिंग:पंजाब नेशनल बैंक ने ATM से पैसे निकालने के नियम में किया बदलाव, 1 दिसंबर से लागू होंगे नए नियम

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • PNB वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विद्ड्रोल सिस्टम लागू करने जा रहा है
  • नाइट आवर्स में 10 हजार रुपए से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी

ATM से कैश ​विद्ड्रोल को और सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से पंजाब नेशनल बैंक (PNB) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विद्ड्रोल सिस्टम लागू करने जा रहा है। 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10 हजार रुपए से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी। यानी इन नाइट आवर्स में 10 हजार रुपए से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। ये OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

सिर्फ PNB के ATM पर लागू होंगे नए नियम
OTP बेस्ड कैश विद्ड्रोल PNB 2.0 ATM में ही लागू होगा। यानी OTP बेस्ड कैश निकासी सिस्टम PNB डेबिट/ATM कार्ड से अन्य बैंक ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

क्या है PNB 2.0?
PNB में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का विलय हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है। इनको मिलकर जो नई संस्था बनी उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है।

SBI ने जनवरी 2020 से लागू कर दी थी ये सुविधा
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 1 जनवरी 2020 से SBI ATM में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10 हजार रुपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए OTP बेस्ड कैश विद्ड्रोल को लागू किया था। बाद में सितंबर में SBI ने OTP बेस्ड ATM विद्ड्रोल सिस्टम को 24×7 लागू कर दिया था।

वित्त वर्ष 2019-20 में आए धोखाधड़ी के कुल 84,545 मामले
देश के बैंकिंग सेक्टर में वित्त वर्ष 2019-20 में कुल 84,545 मामले धोखाधड़ी के आए। इन मामलों में कुल 1.85 लाख करोड़ रुपए शामिल थे। यह जानकारी सूचना अधिकार (आरटीआई) के जरिए सामने आई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने यह जानकारी दी है। उधर (एसबीआई), एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें आरबीआई को मिली थीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser