• Hindi News
  • Career
  • SAGE University strengthens the foundation for bright future for students

फीचर आर्टिकल / छात्रों के उज्जवल भविष्य की नींव को मजबूत करती सेज यूनिवर्सिटी

SAGE University strengthens the foundation for bright future for students
X
SAGE University strengthens the foundation for bright future for students

दैनिक भास्कर

Apr 25, 2020, 11:48 PM IST

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। देश में औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियां काफी तेजी से फल-फूल रही हैं। ऐसे कई सेक्टर हैं जिनमें आर्थिक निवेश बढ़ा है और उसी लिहाज से रोजगार के अवसरों में भी काफी वृद्धि हुई है। लेकिन इन सेक्टर्स की जरूरत के मुताबिक स्किल्ड मैन पॉवर यानी कुशल कामगारों की कमी एक बड़ा मुद्दा है। इसका सबसे बड़ा कारण है भारतीय शिक्षा का उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुरूप न होना। शिक्षा और उद्योगों की आवश्यकताओं की बीच अंतर देश के विकास में भी बड़ी बाधा बन सकता है। 

इंडस्ट्री की आवश्यकता और शिक्षा के बीच अंतर कम कर रहा है सेज विश्वविद्यालय, भोपाल व इंदौर   

शिक्षा एक निवेश है,  हर कोई यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उसे भविष्य के अवसरों के अनुरूप अच्छी योग्यता और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा मिले। सेज विश्वविद्यालय में पारंपरिक शिक्षण पद्धतियों के मूल्यों को बरकरार रखते हुए आधुनिक शिक्षण विधियों और सुविधाओं को अपनाया गया है। 

सेज विश्वविद्यालय का उद्देश्य वैश्विक रूप से सक्षम ऐसे युवाओं का विकास करना है जो देश और दुनिया के बेहतर भविष्य में अपनी भूमिकाओं से बखूबी परिचित हैं। सेज विश्वविद्यालय ने अपने विविधापूर्ण पाठ्यक्रमों, योग्य फैकल्टीज,  इन्फ्रास्ट्रॅक्चर और बेहतरीन प्लेसमेंट के माध्यम से उद्योगों, शिक्षा और समाज के सामने आ रही चुनौतियों सहित स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक मुद्दों के समाधान के लिए शोध-आधारित वातावरण निर्मित किया है। 

उज्जवल करियर के लिए मजबूत नींव

सेज विश्वविद्यालय भोपाल व इंदौर छात्रों को उनकी रुचियों, वरीयताओं और जरूरतों के मुताबिक चुनने के लिए कई तरह के पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है। एडवांस कम्प्यूटिंग, एग्रीकल्चर, आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटीज, आर्किटेक्चर, कॉमर्स, डिजाइन, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, लॉ एंड लीगल स्टडीज, मैनेजमेंट स्टडीज, फार्मास्युटिकल साइंस, बायोलॉजिकल साइंस, कंप्यूटर एप्लिकेशन, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (SIRT) जैसे पाठ्यक्रमों ने छात्रों के लिए कई अवसर पैदा किए हैं और उन्हें भीड़ से अलग नजर आने में मदद की है। सेज विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम इस तरह डिजाइन किए गए हैं जो न केवल छात्रों को जॉब इंटरव्यू में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करते हैं बल्कि उन्हें व्यवहारिक परिदृश्यों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है। जिससे वे उद्योग इंडस्ट्री के लिए मूल्यवान संसाधन बन जाते हैं। 

सीखने का शानदार माहौल

इस बात के पर्याप्त प्रमाण हैं कि बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर और उच्च-गुणवत्ता का माहौल छात्रों को सीखने और बेहतर परिणाम देने में मदद करता है। सेज विश्वविद्यालय शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले विश्वविद्यालयों की सूची में शीर्ष पर है। विश्वविद्यालय में विशाल, अच्छी तरह से सुसज्जित स्मार्ट क्लासरूम, प्रयोगशालाएँ, इंजीनियरिंग लैब, कैफेटेरिया, डिज़ाइन और ड्राइंग स्टूडियो हैं। इसके अलावा, प्रत्येक संस्थान के पास वैल्यु एडेड कोर्स, कॉन्फ्रेंस, वर्कशॉप, FDP  जैसी को-करिकुलम गतिविधियों के लिए अपने-अपने ऑडिटोरियम हैं।

सेज विश्वविद्यालय वह जगह है जहां सीखने का एक शानदार माहौल बनाने के लिए टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और आंत्रप्रेन्योरशिप का बेहतरीन संयोजन मौजूद है। रोजगारोन्मुखी शिक्षा सेज विश्वविद्यालय की कुंजी है। सेज विश्वविद्यालय मध्यभारत का शीर्ष विश्वविद्यालय है जो न केवल आपको सपने देखने में मदद करता है, बल्कि आपको उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित करता है।  

सेज विश्वविद्यालय, इंदौर में मालवा के पठार के बीच एक खूबसूरत पहाड़ी पर स्थित है। इसके हरे भरे परिसर में सभी खेल सुविधाओं से सुसज्जित एक विशाल खेल का मैदान भी है। होस्टल में, छात्रों के लिए बहुत ही मामूली फीस पर साफ-सुथरे, हाइजनिक ए.सी. कमरे उपलब्ध हैं।

अपने जुनून को पेशे में बदलना

इंडस्ट्री की आवश्यकताओं के अनुरूप बनने के लिए छात्रों को वास्तविक औद्योगिक वातावरण के एक्सपोजर और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। छात्रों को उद्योग इंडस्ट्री की अपेक्षाओं और उसकी समस्याओं से अवगत कराने उनके अवसरों को अधिकतम करने के लिए उनके समग्र व्यावसायिक कौशल को निखारने पर ध्यान देता है। 

प्लेसमेंट और प्रशिक्षण

  • सेज विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट और प्रशिक्षण के लिए एक 9 सदस्यीय क्वालीफाइड टीम है, जिसमें 2 सॉफ्ट कौशल और 2 तकनीकी प्रशिक्षक शामिल हैं जो छात्रों को उनका कौशल निखारने में मदद करते हैं। वे छात्रों के लिए मॉक कैंपस प्लेसमेंट और जीडी (समूह चर्चा) / पीआई (व्यक्तिगत साक्षात्कार) सत्र आयोजित करते हैं।
  • विश्वविद्यालय में अब तक 100 से अधिक प्रख्यात राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों ने आगमन किया है और उन्होनें ने विश्वविद्यालय की शैक्षणिक पद्धति, शिक्षा व् कैम्पस का वातावरण और शिक्षकों की खूब सराहना की है जिसका उल्लेख उन कंपनियों द्वारा समय समय पर कई मीडिया समरोह में किया जाता है. 
  • ये विश्वविद्यालय 50 से भी अधिक प्रख्यात इंस्टिट्यूट के साथ मिलकर अपने छात्रों को उनके विषयों में बेहतर और आधुनिक ट्रेनिंग उपलब्ध करवाता है. जिससे छात्रों को बेहतर स्किल शिक्षा मिल पाए और वो भविष्य में अच्छी नौकरी व् रोज़गार हासिल कर पाएं. इसके साथ ही सेज का ये निरंतर प्रयास रहता है कि वोन केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी बेहतर इंस्टिट्यूट से जुड़ पाएं जिससे सेज के छात्र न अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी बेहतर रोज़गार में अवसर हासिल कर पाएं.
  • विश्वविद्यालय से कई नामी राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय चेहरे जुड़े हुए हैं. हाल ही सेज ने राष्ट्रीय स्तर के नामी मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा के साथ मिलकर अपने छात्रों को इनसे जोड़ा है ताकि छात्रों में नयी और सकारात्मक उर्जा का संचार हो सके और करियर के क्षेत्र में उनका सही मार्गदर्शन हो सके. 
  • इस तरह से सेज विश्वविद्यालय न केवल एक बेहतर शिक्षा प्रणाली प्रदान करता है बल्कि कदम-कदम पर अपने विभिन्न प्रयासों से छात्रों का सही मार्गदर्शन भी करता है. 

सेज विश्वविद्यालय इंदौर, छात्रों को TCS, IBM, कैपजेमिनी, ट्यूडिप, सिस्टमैट्रिक्स, स्मार्ट डेटा, एपाल्टो इलेक्ट्रॉनिक्स, इन्फोप्रेट इंटेलिकस, KD सर्विसेस, डिजिवैलेट, सिनाप्से, एल्टिस इंडस्ट्रीज, बेस्ट पीयर्स, सिस्टांगो,बायजूस, लीडो लर्निंग जैसी टॉप मल्टीनेशनल कंपनियों का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा कई बड़ी कंपनियों के साथ वैश्विक टाई अप है जिसमें Google, Apple, Manage, TATA Motors, Ilead और HCL शामिल हैं।

सेज सोशल सपोर्ट कार्यक्रम 

लॉक डाउन की अवधी में विश्वविधालय ने “सेज सोशल सपोर्ट” कार्यक्रम के अंतर्गत सेज विश्वविधालय भोपाल व इंदौर में प्रवेश हेतु ली जा रही प्रवेश परीक्षा पास करने वाले प्रत्येक छात्र  को २५% तक की विशेष छूट दी जाएगी।

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यहाँ क्लिक करें

SAGE समूह की विरासत

2003 में SAGE समूह ने भोपाल में अपने पहले शैक्षणिक संस्थान SIRT (सागर इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी) की नींव रखी। संस्थापक, श्री संजीव अग्रवाल ने युवा वर्ग को खुद को सीखने और साबित करने के लिए एक प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का विचार किया। श्री संजीव अग्रवाल ने 2017 में सेज विश्वविद्यालय इंदौर और 2020 में सेज विश्वविद्यालय भोपाल की स्थापना की। इनका उद्देश्य स्किल गैप को पाटना, प्रोफेशनल्स और आंत्रप्रेन्योर्स के रूप में ऐसे सेवाएं देना जो देश की अर्थव्यवस्था में रचनात्मक रूप से योगदान दे सकें। SIRT आज 20,000 से अधिक छात्रों को 150 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। समूह द्वारा SIRT-S (सागर इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च, टेक्नोलॉजी एंड साइंस), SIRT-E (सागर इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी- उत्कृष्टता), SIRT फार्मेसी और SIRTS फार्मेसी जैसे कॉलेज भी संचालित किए जाते हैं। SAGE ने 2017 में सफलतापूर्वक सेज इंटरनेशनल स्कूल भी लॉन्च किया, जो मध्यप्रदेश के शिक्षा जगत का एक और रत्न है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना