पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Saving Scheme ; Senior Citizen Saving Scheme ; FD ; Senior Citizens Can Invest In Senior Citizen Saving Scheme And PM Vay Vandana Yojana To Avail Good Returns And Tax Rebate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:वरिष्ठ नागरिक अच्छे रिटर्न और टैक्स छूट का लाभ लेने के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और पीएम वय वंदना योजना में कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ये दोनों ही योजनाएं केंद्र सरकार के अंतर्गत आती हैं, इसीलिए इसमें आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और पीएम वय वंदना योजना में 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है
  • इन स्कीम्स में आपको ज्यादा ब्याज के साथ आयकर कानून के सेक्शन 80C के तहत इनकम टैक्स का लाभ भी मिलता है

अगर आप सीनियर सिटीजन हैं और कहीं ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां आपको अच्छे रिटर्न के साथ टैक्स छूट का लाभ मिले, तो आप पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश में निवेश कर सकते हैं। इन स्कीम्स में आपको ज्यादा ब्याज के साथ आयकर कानून के सेक्शन 80C के तहत इनकम टैक्स का लाभ भी मिलता है। हम आपको इन दोनों योजनाओं के बारे में बता रहे हैं ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें निवेश कर सकें।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

कोई भी वरिष्ठ नागरिक खोल सकता है अकाउंट
60 साल या उससे अधिक आयु के बाद अकाउंट पोस्ट ऑफिस जाकर खुलवाया जा सकता है। हालांकि VRS लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम है वो भी इस अकाउंट को खोल सकता है।

अधिकतम 15 लाख रुपए का कर सकते हैं निवेश
इस स्कीम के तहत 5 साल के लिए पैसा निवेश किया जा सकता है। मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश की गई पूंजी पर सालाना 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है। हालांकि, इस ब्याज पर टैक्स देना होता है।

इनकम टैक्स छूट का मिलता है लाभ
इस स्कीम के तहत निवेश करने पर 1 अप्रैल, 2007 से इनकम टैक्स एक्ट 1961 (Income Tax Act, 1961) के सेक्शन 80C के अंतर्गत टैक्स छूट का लाभ मिल रहा है। इस स्कीम के तहत जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं। अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं। खाता खुलवाने के लिए 1 लाख रुपए से अधिक जमा करने पर चेक से देना होगा।

इस उदाहरण से समझें कितना ब्याज मिलेगा
आप 1 लाख 50 हजार रुपए इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको एक साल बाद 161,411 रुपए मिलेंगे। यानी आपको ब्याज के रूप में 11,411 रुपए मिलेंगे। वहीं 5 साल बाद आपको कुल 216,427 रुपए ब्याज सहित मिलेंगे।

तिमाही आधार पर मिलता है ब्याज
इस योजना के तहत ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है और अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर व जनवरी के पहले वर्किंग डे को क्रेडिट कर दिया जाता है। मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का है लेकिन 1 साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल किया जा सकता है। 1 साल बाद प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है। 2 साल बाद 1 फीसदी राशि कटती है। इस स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

कोई भी वरिष्ठ नागरिक कर सकता है निवेश
केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाय) में अब 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकेगा। यह 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना का लाभ एकमुश्त राशि का भुगतान करके लिया जा सकता है। इसमें अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश किए जा सकते हैं। 15 लाख पर आपको हर महीने 10 हजार रुपए पेंशन मिलेगी।

आयकर छूट का मिलेगा लाभ
आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80-सी के तहत इस योजना में जमा की गई राशि पूरी तरह करमुक्त है। लेकिन, जमा की गई राशि से मिलने वाले ब्याज पर पॉलिसी धारक को आयकर देना पड़ेगा।

कितना मिलेगा ब्याज
प्रति माह पेंशन उठाना चाहते हैं तो 7.4 फीसदी ब्याज मिलेगा। यदि पेंशन की पूरी राशि एक वर्ष में एक बार उठाना चाहते हैं तो यही ब्याज बढ़कर 7.66 फीसदी तक हो जाएगा।

भुगतान विकल्प

पालिसी की अवधि 10 साल है। आपके पास विकल्प रहता है कि आप हर महीने पेंशन चाहते हैं, तिमाही, छमाही या वार्षिक भुगतान चाहते हैं।

इस उदाहरण से समझें कितना ब्याज मिलेगा
आपने 1 लाख 50 हजार रुपए इस योजना में निवेश किए और आप चाहते हैं कि आपको हर महीने पेंशन राशि मिले। ऐसे में आपको 925 रुपए महीना मिलेगा। यानी साल में 11,100 रुपए। लेकिन, आप वार्षिक पेंशन चाहते हैं तो आपको हर वर्ष 11,484 रुपए मिलेंगे।

जमा राशि कब मिलेगी
योजना में निवेश करने के 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है। अगर पेंशन पाने वाले व्‍यक्ति की मृत्‍यु योजना खरीदने के 10 साल के भीतर हो जाता है तो खरीद की कीमत (जमा राशि) नामित व्‍यक्ति को रिफंड कर दी जाती है।

कहाँ से ले सकते हैं स्कीम का लाभ?
सरकार ने इस योजना के लिए एलआईसी से साथ मिलाया है, इसलिए इस योजना में निवेश करने के लिए एलआईसी ऑफिस या एलआईसी एजेंट से मिल सकते हैं। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर पर 022-67819281 या 022-67819290 पर कॉल कर सकते हैं। एलआईसी ने इसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। 1800-227-717 नंबर पर फोन करके इस योजना से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें