SBI ने मोबाइल फंड ट्रांसफर पर SMS शुल्क किया माफ:यूजर्स अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से कर सकेंगे लेनदेन

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने मोबाइल फंड ट्रांसफर पर SMS शुल्क माफ करने की अनाउंसमेंट कर दी है। SBI ने जानकारी दी कि USSD सर्विसेस का इस्तेमाल करके यूजर्स अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।

इस बात की जानकारी SBI ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर दी है। SBI ने पोस्ट में लिखा, 'मोबाइल फंड ट्रांसफर पर अब SMS शुल्क माफ! यूजर्स अब बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।'

पोस्ट में आगे कहा गया है कि यूजर्स बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के सर्विसेस का लाभ उठा सकते हैं। जिसमें सेंड मनी, रिक्वेस्ट मनी, अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट और UPI पिन बदलना शामिल है।

क्या है USSD?
USSD या अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा का इस्तेमाल आमतौर पर टॉक टाइम बैलेंस या अकाउंट इंफॉर्मेशन की जांच करने और मोबाइल बैंकिंग लेनदेन के लिए किया जाता है। यह सर्विस फीचर फोन पर काम करती है। SBI के इस फैसले से फीचर फोन वाले यूजर्स को फायदा होगा, जो देश के 1 अरब से ज्यादा मोबाइल फोन यूजर्स में से 65% से भी ज्यादा हैं। फीचर फोन यूजर्स *99# डायल कर इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य खबरों के मुताबिक, SBI ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट में 70 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद SBI की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, रिवाइज्ड रेट अब 13.45% है। नए रेट 15 सितंबर से लागू हो चुके हैं। बैंक ने भी बेस रेट को समान बेसिस पॉइंट बढ़ाकर 8.7% कर दिया है, जो आज से लागू है।

बेस रेट पर लोन लेने वाले कर्जदारों की EMI राशि बढ़ जाएगी। बैंक तिमाही आधार पर BPLR और बेस रेट दोनों में संशोधन करता है। आने वाले दिनों में अन्य बैंकों भी SBI की तरह लेंडिंग रेट को रिवाइज कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...