• Hindi News
  • Utility
  • Insurance ; IRDAI ; Personal Accident Cover ; Standard Insurance Policy Will Come For Personal Accident Cover, IRDA Issued Draft

पर्सनल फाइनेंस:पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए आएगी स्टैंडर्ड इंश्योरेंस पॉलिसी, इरडा ने जारी किया ड्राफ्ट

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए प्रोडक्ट में सभी कंपनियों के फीचर्स एक समान होंगे
  • इस पॉलिसी को बीमा कंपनियां 1 अप्रैल के बाद जारी करेंगी

जल्द ही गाड़ियों के पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए स्टैंडर्ड पॉलिसी लाई जाएगी। अभी गाड़ी मालिकों को पर्सनल एक्सीडेंट कवर लेना अनिवार्य होता है। ऐसे में बीमा कंपनियों की अलग अलग टर्म एंड कंडीशन रहती हैं, इसके कारण कंज्यूमर को सही पॉलिसी चुनने में परेशानी होती है। स्टैंडर्ड पॉलिसी आने के बाद इन परेशानी से लोगों को निजात मिल जाएगी। नए प्रोडक्ट में सभी कंपनियों के फीचर्स एक समान होंगे। इस पॉलिसी को बीमा कंपनियां 1 अप्रैल के बाद जारी करेंगी।

इरडा ने जारी किया ड्राफ्ट
इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI (इरडा) ने गाड़ियों के पर्सनल एक्सीडेंट कवर में भी स्टैंडर्ड पॉलिसी लाने का ऐलान किया है। इसके लिए IRDAI ने ड्राफ्ट सर्कुलर जारी किया है। इसके मुताबिक इंश्योरेंस इंडस्ट्री में कई पर्सनल एक्सीडेंट प्रोडक्ट मौजूद हैं, जिनकी शर्तें अलग अलग होती हैं, ऐसे में किसी ग्राहक के लिए कौन सा प्रोडक्ट लेना है, ये चयन करना कठिन होता है। अब लोगों को आसानी से एक अच्छा प्रोडक्ट चुनने में मदद मिलेगी।

हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस की तरह ही पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी जरूरी, विकलांग होने पर मिलती है आर्थिक मदद
2.5 लाख से एक करोड़ तक का मिलेगा बीमा

पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए लाई जाने वाली इस स्टैंडर्ड पॉलिसी के तहत आप 2.5 लाख से लेकर एक करोड़ रुपए तक का बीमा कवर ले सकेंगे। 18 से 70 साल तक का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी का फायदा ले सकेगा।

बीमा कंपनी अपने हिसाब से तय करेंगी प्रीमियम
इरडा ने पर्सनल एक्सीडेंट कवर में स्टैंडर्ड पॉलिसी लाने के लिए बीमा कंपनियों को कह दिया है, लेकिन बीमा कंपनियों को इस बात की छूट होगी कि वो अपने हिसाब से ग्राहक से प्रीमियम ले सकेंगी। यानि प्रोडक्ट की क्या कीमत होगी इसमें इरडा दखल नहीं देगी।

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले बेसिक टर्म्स की जानकारी होना जरूरी, सही पॉलिसी चुनने में मिलेगी मदद
क्या है पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस?

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस सिर्फ रोड एक्सीडेंट ही नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरह की दुर्घटनाओं को कवर करता है। बाथरूम में फिसलने से लेकर जिम में वर्कआउट करते हुए लगने वाली चोट तक और गैस सिलेंडर ब्लास्ट से लेकर बिजली के झटके तक व पानी में डूबने से लेकर आग लगने से हुई हानि तक सभी दुर्घटनाएं व्यक्तिगत दुर्घटना के अंतर्गत आती हैं।