पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • PF ; PPF ; INVESTMENT ; Start Investing In A Public Provident Fund In The Name Of Your Child, A Big Fund Will Be Ready Till It Grows

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:अपने बच्चे के नाम पर पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में शुरू करें निवेश, उसके बड़े होने तक तैयार हो जाएगा बड़ा फंड

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
PPF अकाउंट को किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं
  • माता-पिता अपने नाबालिग बच्चे के नाम पर भी PPF अकाउंट खुलवा सकते हैं
  • PPF अकाउंट पर इस समय 7.1% सालाना ब्याज मिल रहा है

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) निवेश के लिए सही विकल्प माना जाता है। इस स्कीम के तहत फिलहाल 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है जो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से काफी ज्यादा है। आप अपने बच्चे के लिए PPF अकाउंट खोलकर उसके भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूती दे सकते हैं। आप अपने बच्चे के नाम पर इस स्कीम में 15 के लिए निवेश करके बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

बच्चे के बड़े होने पर वो निवेश को रख सकता है जारी
अगर आप अपने बच्चे के नाम पर 10 साल की उम्र से PPF में निवेश करना शुरू करते हैं तो उसके 25 का होने पर PPF मैच्योर हो जाएगा। इसके बाद अगर वो चाहे तो उन पैसों को निकाल सकता है और अगर उसे जरूरत नहीं है तो उसे 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकता है।

आगे बढ़ाने पर निवेश करना जरूरी नहीं
इसमें ऐसा जरूरी नहीं है कि 5 साल के लिए आगे बढ़ाने पर आपको इसने निवेश करना जरूरी है। आप चाहे तो इसमें कुछ भी निवेश न करें। लेकिन आपको आपके जमा पर 7.1 फी मिलता रहेगा। बच्चे के 30 का होने पर वो पैसा निकाल सकता है, और अगर उसे अब भी पैसों की जरूरत नहीं है तो उसे फिर से 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकता है।

500 रुपए में खोल सकते हैं खाता
पीपीएफ खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 500 रुपए है। किसी वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपए जमा करने की जरूरत है, जबकि अधिकतम निवेश सीमा 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष तय की गई है।

इस पर मिलता है सस्ता लोन
पीपीएफ खाते पर जमा पर आप लोन भी ले सकते हैं। आपने जिस वित्त वर्ष में पीपीएफ खाता खुलवाया है, उस वित्त वर्ष की समाप्ति के एक वित्त वर्ष बाद से लेकर पांचवें वित्त वर्ष की समाप्ति तक आप पीपीएफ से लोन लेने के हकदार हैं। अगर आपने जनवरी 2017 में पीपीएफ खाता खुलवाया है तो आप 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2022 तक लोन ले सकते हैं। जमा पर अधिकतम 25 फीसदी का लोन ले सकते हैं।

मिलता है टैक्स छूट का लाभ
पीपीएफ EEE की श्रेणी में आती है। यानी योजना में किए गए पूरे निवेश पर आपको टैक्स छूट का लाभ मिलता है। साथ ही इस योजना में निवेश से मिलने वाले ब्याज और निवेश की संपूर्ण राशि पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता। पीपीएफ इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले इंटरेस्ट की दर हर तीन महीने में बदलती रहती है।

पीपीएफ अकाउंट को नहीं किया जा सकेगा जब्त
पीपीएफ अकाउंट को किसी भी कोर्ट या आदेश द्वारा कर्ज या अन्य लायबिलिटी के समय जब्त नहीं किया जा सकता है।

आसानी से तैयार होगा बड़ा फंड
इस स्कीम के तहत सिर्फ 1 हजार रुपए महीना निवेश करके 15 साल में लगभग 3.20 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। वहीं अगर आप 2 हजार रुपए महीना निवेश करते हैं तो आप 15 साल में लगभग 6.40 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं अकाउंट
एक पीपीएफ खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। हालांकि, नियमों के अनुसार, एक हिंदू अविभाजित परिवार(HUF) के नाम पर एक पीपीएफ खाता खोला नहीं जा सकता है। स्कीम के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें