पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Utility
  • Insurance Scheme ; Prime Minister Jeevan Jyoti Bima Yojana, ; PM Jeevan Jyoti Bima Yojana ; Sarkari Yojana ; Government Scheme ; Under Prime Minister Jeevan Jyoti Bima Yojana, You Can Get Insurance Cover Of 2 Rupees For Less Than 1 Rupee Daily, You Can Get This Plan From LIC Or Bank

पर्सनल फाइनेंस:प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में रोजाना 1 रुपए से भी कम में मिलता है 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर, LIC या बैंक से ले सकते हैं ये प्लान

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इसके तहत सालाना 330 रुपए के प्रीमियम में 2 लाख रुपए का टर्म इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध कराया जाता है - Dainik Bhaskar
इसके तहत सालाना 330 रुपए के प्रीमियम में 2 लाख रुपए का टर्म इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध कराया जाता है
  • 18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा ले सकता है
  • स्कीम का फायदा लेने वाले व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना जरूरी है

सरकार द्वारा देश के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। इन्ही योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)। इसके तहत सालाना 330 रुपए के प्रीमियम में 2 लाख रुपए का टर्म इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध कराया जाता है। यानी रोजाना 1 रुपए से भी कम के प्रीमियम में आपको 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस मिलेगा। हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं।

बीमाधारक की मृत्यु पर परिवार को मिलती है 2 लाख की सहायता
इस स्कीम के तहत सरकार 2 लाख रुपए का टर्म इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध कराया जाता है। इसमें निवेश के बाद अगर व्यक्ति की किसी बीमारी या दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी
स्कीम का फायदा लेने वाले व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना जरूरी है। पॉलिसी होल्डर को 330 रुपए सालाना जमा करना होते हैं। यह अमाउंट संबंधित व्यक्ति के बैंक अकाउंट से हर साल सीधे डिडक्ट हो जाएगा। 18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का फायदा ले सकता है।

1 जून से 31 मई होता है कवर पीरियड
1 जून से 31 मई इसका कवर पीरियड होता है। इसका मतलब यह हुआ कि PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा।

मेडिकल जांच की जरूरत नहीं
इसमें बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही आपको इसकी सुविधा मिलने लगेगी।

कहां से ले सकते हैं इसका लाभ?
यह स्कीम एलआईसी के साथ ही दूसरी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए चलाई संचालित की जाती है। व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों के इंश्योरेंस कंपनियों के साथ टाइअप हैं। इस योजना के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं।

कैसे ले सकते हैं योजना का लाभ?
आप http://www.jansuraksha.gov.in वेबसाइट के जरिए इसका फॉर्म डाउनलोड कर डिटेल भरकर बैंक या इंश्योरेंस कंपनी में जमा कर सकते हैं। अगर किसी अकाउंट होल्डर का एक से अधिक बैंक में सेविंग अकाउंट है तो भी वह केवल एक ही बार इंश्योरेंस का लाभ ले सकेगा। इसके अलावा अगर आप कुछ अन्य जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 पर कॉल कर सकते हैं।

कैसे मिलता है इंश्योरेंस क्लेम?
नॉमिनी को उस बैंक में क्लेम करना होगा, जहां संबंधित व्यक्ति का इंश्योरेंस था। डेथ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। डिस्चार्ज रिसिप्ट के साथ ही दूसरे जरूरी डॉक्युमेंट्स देना होंगे।

टर्म प्लान का मतलब क्या है?
टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है। अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता।

खबरें और भी हैं...