पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • What Precautions Should Be Taken In The Laundry To Avoid Corona Virus Infection

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सावधानी:कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए कपड़े धोने में क्या-क्या सावधानी बरतें

bhopal8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. नए कोरोनावायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग यानी अन्य लोगों से दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि रोजमर्रा के काम को कैसे निपटाएं। इन्हीं में से एक है कपड़े की धुलाई। कपड़े की धुलाई में भी कई बातों को ध्यान में रखकर आप नए कोरोनावायरस को फैलने से रोक सकते हैं।

कपड़े के जरिये संक्रमण का कितना डर है
कपड़े पर नया कोरोनावायरस कितने समय तक जीवित रहता है, इस बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन आपके कपड़े में प्लास्टिक या स्टील की कई चीजें लगी हुई होती हैं। कई विशेषज्ञ बताते हैं कि वायरस प्लास्टिक और स्टील पर तीन दिनों तक जीवित रह सकता है। आपके कपड़े के बटन और जिप प्लास्टिक या स्टील के हो सकते हैं। हालांकि इनसे संक्रमण फैलने का खतरा अपेक्षाकृत कम है। अधिकतर संक्रणम खांसने या छींकने, संक्रमित लोगों से हाथ मिलाने और बिना हाथ को अच्छी तरह साफ किए अपने चेहरे को छूने से फैलते हैं।

घर आने पर कपड़े बदलिए और जूते-चप्पल उतारिए
अमेरिका के जॉन जे कॉलेज में पैथोलॉजी के प्रोफेसर और बायोकेमिकल रिसर्चर एंजेलिक कोर्थल्स ने कहा कि साधारण तौर पर जब आप बाहर से घर आते हैं, तो सावधानी के तौर पर आपको जूते उतार देने चाहिए और अपने कपड़े बदल लेने चाहिए। यह खासतौर से तब जरूरी है, जब आपने सार्वजनिक परिवहन के साधन का इस्तेमाल किया हो या आप बाहर काम करते हों। कोई यदि आपके ऊपर छींकता या खांसता है, तब आपको कपड़े भी बदलने चाहिए। यदि आप अपने कार्य के दौरान कई लोगों से मिलते हैं तो घर आते ही आपको कपड़े बदलना चाहिए और अपने हाथ धोना चाहिए। यदि आपने अपने कपड़े से संक्रमित चीजों को छूआ है, किसी सार्वजनिक स्थल पर बैठे हैं या किसी खंभे पर टिक कर खड़े हुए हैं, तो पूरी संभावना है कि आप अपने साथ कोरोनावायरस को भी घर ले आएं। लेकिन यदि आप अधिकतर समय घर पर ही बिताते हैं, तो कपड़े और संक्रमण को लेकर अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं।

गर्म पानी से कपड़े को धोना बेहतर
अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक कपड़ा, तौलिया, बिछावन के कपड़ों को धोने और सुखाने में जितने अधिक तापमान का इस्तेमाल किया जाए, उतना अच्छा है। ऐसे कपड़े जो गर्म धूप या अधिक तापमान में खराब हो जाते हैं, उनका इस्तेमाल इस वक्त नहीं करना चाहिए। कपड़े धोने के बाद हाथ को साबुन पानी से अच्छी तरह साफ करना या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना भी अच्छा विचार है। कपड़े धोने के बाद उससे पानी निकालने के लिए उसे झाड़ें नहीं, इससे वायरस फैल सकता है।

आप क्या काम करते हैं इस बात पर भी ध्यान दीजिए
यदि आप स्वास्थ्यकर्मी हैं और सीधे तौर पर मरीज की देखभाल से जुड़े हुए हैं, तो आपको कपड़े की सफाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही यदि आप ज्यादा लोगों के संपर्क में आते हैं, तो भी आपको कपड़े की सफाई को लेकर ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें